• December 7, 2023

जब माता-पिता अपने बच्चों की स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में लंबे समय तक लापरवाही बरतते हैं तो डॉक्टरों को दोषी नहीं ठहराया जा सकता

जब माता-पिता अपने बच्चों की स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में लंबे समय तक लापरवाही बरतते हैं तो डॉक्टरों को दोषी नहीं ठहराया जा सकता

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब माता-पिता अपने बच्चों की स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में लंबे समय तक लापरवाही बरतते हैं तो डॉक्टरों को दोषी नहीं ठहराया जा सकता, क्योंकि उसने दो दशक पुराने उपभोक्ता मामले में बाल रोग विशेषज्ञ को दी गई क्लीन चिट में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना और उज्जल भुइयां की पीठ ने कहा कि बच्चे को पिछले 45 दिनों से लगातार बुखार होने के बाद माता-पिता जनवरी 2002 में दो वर्षीय बच्चे को कानपुर में बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले गए थे। आख़िरकार बच्चे को मेनिनजाइटिस का पता चला जिससे उसकी आँखों की रोशनी ख़राब हो गई।

इतने छोटे बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाने के लिए आपने 45 दिनों तक इंतजार किया और आप दावा करते हैं कि डॉक्टर ने लापरवाही की? आप एक-एक सप्ताह के बाद बच्चे को क्यों नहीं ले गए? हम यह कह रहे हैं कि अगर यहां कोई लापरवाही कर रहा है, तो वह आप हैं – माता-पिता,” पीठ ने वकील नम्रता चंदोरकर से कहा, जो बच्चे के माता-पिता की ओर से पेश हो रही थीं, जो अब 23 साल का है।

वकील ने जवाब दिया कि डॉक्टर को मरीज के मेडिकल इतिहास के बारे में पता था, उन्होंने शिकायत की कि एंटीबायोटिक्स और मलेरिया-रोधी दवाओं के साथ बच्चे का इलाज करने में डॉक्टर ने बहुमूल्य समय बर्बाद किया। चंदोरकर ने कहा कि डॉक्टर बच्चे को पहले मलेरिया का इलाज करने के अलावा गंभीर बीमारी के निदान के लिए उपयुक्त रोगविज्ञान परीक्षणों की सलाह देने में विफल रहे।

लेकिन पीठ ने जवाब दिया: “बच्चे को 45 दिनों तक बुखार रहने देने के बाद आप केवल डॉक्टर को कैसे दोषी ठहरा सकते हैं? जब आप उसे डॉक्टर के पास ले गए तब तक संक्रमण हो चुका होगा। यह ऐसा मामला नहीं है जहां आप लापरवाही के लिए डॉक्टर को दोषी ठहरा सकते हैं।”

दीवार पर लिखकर, वकील ने पीठ से कानपुर जिला उपभोक्ता फोरम के 2013 के आदेश को बहाल करने का अनुरोध किया, जिसमें डॉक्टर को हर्जाने के रूप में 2 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा गया था।

लेकिन पीठ असंबद्ध रही। “उपभोक्ता फोरम के आदेश को बहाल करने का मतलब डॉक्टर के खिलाफ चिकित्सा लापरवाही के आरोप को बहाल करना होगा। कोई भी डॉक्टर ऐसा कलंक नहीं चाहता,” अदालत ने मार्च में राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए कहा।

आयोग ने अपने आदेश में कहा कि चिकित्सीय लापरवाही के लिए डॉक्टर को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि रिकॉर्ड पर लाए गए नुस्खों और अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि मरीज की जांच की गई, उचित निदान किया गया और उचित समय पर किसी विशेषज्ञ के पास भेजा गया।

“शुरुआत में, बुखार के लिए, डॉक्टर आमतौर पर शुरुआत में एंटीबायोटिक्स और एंटीपायरेटिक्स लिखते हैं। कोई भी उचित डॉक्टर सीधे तौर पर इसे मेनिनजाइटिस के रूप में संदेह नहीं करेगा जब तक कि रोगी मेनिनजाइटिस के नैदानिक लक्षण नहीं दिखाता है। इसलिए, यह चिकित्सीय लापरवाही नहीं है,” मार्च में आयोग के आदेश में कहा गया है।

Related post

Leave a Reply