• December 7, 2023

पिता के गुस्से  हिंसक और अपमानजनक आचरण के कारण लड़की को सौपना ठीक नहीं

पिता के गुस्से  हिंसक और अपमानजनक आचरण के कारण लड़की को सौपना ठीक नहीं

बॉम्बे हाई कोर्ट :    एक नाबालिग लड़की की कस्टडी उसके पिता को सौंपना सुरक्षित नहीं होगा, जिस पर गुस्से  हिंसक और अपमानजनक आचरण प्रदर्शित करने का आरोप है।

न्यायमूर्ति रेवती मोहिते डेरे और न्यायमूर्ति गौरी गोडसे की खंडपीठ ने 41 वर्षीय यूके नागरिक द्वारा अपनी तीन वर्षीय बेटी की हिरासत की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी, जिसका दावा है कि उसे उसकी अलग पत्नी द्वारा अवैध रूप से भारत लाया गया था।

पीठ ने पत्नी के आरोपों पर ध्यान दिया कि उस व्यक्ति को गुस्सा आता था और उसने अतीत में उसका (महिला) शारीरिक शोषण किया था।

पीठ ने कहा कि यह कानून का एक सुस्थापित सिद्धांत है कि अदालतों को बच्चे के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखते हुए ही हिरासत के मुद्दे पर फैसला करना चाहिए।

उच्च न्यायालय के आदेश में कहा गया है कि बच्चे को विदेशी क्षेत्राधिकार में वापस भेजने के निर्देश से बच्चे को कोई शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक या अन्य नुकसान नहीं होना चाहिए।

कोर्ट ने कहा, ‘याचिकाकर्ता के गुस्से के पिछले आचरण को देखते हुए बच्चे की कस्टडी उसे सौंपना सुरक्षित नहीं होगा।’

इसमें कहा गया है कि आरोप याचिकाकर्ता (पति) के हिंसक और अपमानजनक आचरण के बारे में हैं, जो बच्चे की सुरक्षा से संबंधित है और उसके स्वस्थ और सुरक्षित पालन-पोषण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

पीठ ने कहा, ”बच्ची साढ़े तीन साल की छोटी उम्र की लड़की है और इसलिए उसे अपनी मां की देखभाल और स्नेह की आवश्यकता है।”

हालांकि, पीठ ने कहा कि एक बच्चे को माता-पिता दोनों का साथ पाने का अधिकार है और माता-पिता के बीच की लड़ाई में बच्चे को नुकसान नहीं उठाना चाहिए।

महिला अपने अलग हो चुके पति को बच्चे के कल्याण के बारे में सूचित कर रही है और पिता और बच्चे के बीच वीडियो कॉल की अनुमति भी दे रही है। उच्च न्यायालय ने कहा कि भारत में अपनी मां के साथ रहना बच्ची के सर्वोत्तम हित में है और यह नहीं माना जा सकता कि उसे अवैध रूप से यहां लाया गया था।

याचिका के अनुसार, जोड़े ने 2018 में अमेरिका में शादी की और लड़की का जन्म 2020 में हुआ।

बच्चे के जन्म के तुरंत बाद, दंपति वैवाहिक विवादों के कारण 6 महीने तक अलग रहने लगे। 2022 में, उन्होंने एक सुलह समझौते पर हस्ताक्षर किए और सिंगापुर चले गए।

हालाँकि, नवंबर 2022 में महिला बच्चे के साथ भारत लौट आई और वापस लौटने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उसके पति ने वहां की एक अदालत में याचिका दायर की, जिसने बच्चे की संयुक्त हिरासत का आदेश दिया।

फरवरी 2023 में, व्यक्ति ने एक याचिका दायर कर बॉम्बे HC से अपनी अलग हो चुकी पत्नी को सिंगापुर अदालत के आदेश का पालन करने का निर्देश जारी करने का आग्रह किया और अपनी बेटी की हिरासत की मांग की।

महिला ने याचिका का विरोध किया और कहा कि उसे अपनी और अपनी बेटी की सुरक्षा के लिए भारत लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उस व्यक्ति ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया था। महिला ने कहा कि उसने घरेलू हिंसा के लिए उस व्यक्ति के खिलाफ अमेरिका और सिंगापुर में भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

Related post

Leave a Reply