जन औषधि केन्द्र – अस्पताल परिसर के सामने संचालित करें- कलेक्टर

जन औषधि केन्द्र – अस्पताल परिसर के सामने संचालित करें- कलेक्टर

अम्बिकापुर :——-कलेक्टर श्री भीम सिंह द्वारा शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लखनपुर एवं उदयपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान लखनपुर में जन औषधि केन्द्र का संचालन अस्पताल के भीतर करना पाया गया। जिससे कुछ मरीजों को जन औषधि केन्द्र के संचालित होने की जानकारी नहीं है।

जन औषधि केन्द्रों का संचालन 24 घण्टे किया जाना है। इस केन्द्र में जेनेरिक दवाएं मिलती हैं, जिनका मूल्य अपेक्षाकृत कई गुना कम होता है। लोगों को इसकी जानकारी नहीं होंने के कारण जेनेरिक दवाओं का लाभ नहीं मिल पाता तथा मंहगी दवाएं बाजार से लेनी पड़ती है। कलेक्टर ने जन औषधि केन्द्रों को अस्पताल के सामने अथवा ऐसे स्थान पर संचालित करने के निर्देश दिए हैं, जहां अधिकांश लोगों की निगाहें दुकान पर पड़ सकें तथा अधिकाधिक लोग इस केन्द्र का लाभ उठा सकें।

साफ-सफाई रखने के निर्देश———– कलेक्टर ने अस्पताल परिसर, शौचालय, ओपीडी एवं वार्डों में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर में कहीं भी पानी और कचरा जमा न हो-इसका ध्यान रखें। कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारियों से कहा कि मरीजों से पूरी संवेदनशीलता के साथ बर्ताव करें।

उन्होंने कहा कि जिन मरीजों को इलाज की तत्काल आवश्यकता है-उनका विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने मरीजों के बेड के बगल में साईड टेबल लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि मरीज अपनी जरूरी दवाएं और सामान उसमंे रख सकें। उन्होंने सभी वार्डों में रंगीन टी.व्ही. लगाने तथा बेड शीट को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन अलग-अलग रंग के चादर बेड पर बिछाए जाने निर्देशित किया गया है, ताकि प्रत्येक दिन चादरों को बदला जा सके।

आवश्यक दवाओ की अस्पताल में उपलब्धता——— कलेक्टर ने विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. ओ.पी. प्रसाद एवं डॉ. जी.एल. मिरी से कहा कि मरीजों के लिए दस्त, खांसी, सर्दी, बुखार सहित अन्य आवश्यक दवाएं अस्पताल में रखना सुनिश्चित करें, ताकि मरीजों को अस्पताल से निःशुल्क दवाएं उपलब्ध हो सके। उन्होंने मरीजों को दी गई दवाओं का अवलोकन करते हुए पूछा कि कौन-कौन सी दवाएं अस्पताल से दी गई हैं और कौन से बाजार से खरीदने पड़े हैं।

उदयपुर में भव्य अस्पताल भवन का निर्माण———— जनपद मुख्यालय उदयपुर में भव्य सामुदायिक अस्पताल भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन द्वारा 8 करोड़ की लागत से लगभग 2 वर्षों में बने इस भवन का कलेक्टर द्वारा निरीक्षण किया गया। बीएमओ डॉ. मिरी ने बताया कि लगभग एक महीने में यह भवन अस्पताल संचालन के लिए हस्तांतरित कर दिया जाएगा। श्री भीम सिंह ने बीएमओ को इस भवन का सदुपयोग करते हुए मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा तथा स्वच्छ एवं आकर्षक परिवेश उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

जननी सुरक्षा योजना का क्रियान्वयन————— कलेक्टर ने बीएमओ को जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसूता महिलाओं को दी जाने वाली राशि शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लखनपुर मे जननी सुरक्षा योजना के तहत संधारित पंजी का निरीक्षण भी किया। उन्होंने प्रसूता महिलाओं से दिए जाने वाले भोजन एवं नाश्ते के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने बीएमओ से कहा कि प्रसूति वाली महिलाओं को न्यूनतम 48 घण्टे अस्पताल में अवश्य रखें, ताकि जच्चा और बच्चा की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। इस दौरान अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र शर्मा उपस्थित थे।

Related post

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…

Leave a Reply