• September 19, 2016

गेता-माखीदा चम्बल नदी पुल से तीन जिलों की दूरी कमी

गेता-माखीदा चम्बल नदी पुल से  तीन जिलों की दूरी कमी

जयपुर———चम्बल नदी पर कोटा व बून्दी जिलों के बीच गैता (जिला कोटा) व माखीदा (जिला बून्दी) के बीच 120 करोड़ रुपए की लागत से उच्च स्तरीय नदी पुल के निर्माण से कोटा, बारा व बून्दी जिलों के निवासियों के लिए दूरी कई किलोमीटर कम हो जाएगी और वर्ष पर्यन्त आवागमन सुगम हो सकेगा। इस पुल के निर्माण को गति देने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के कोटा वृत्त में एक विशेष समर्पित डिविजन एवं दो सब डिविजन बनाए जाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। फिलहाल पुल की निविदा प्रक्रिया जारी है।
getamakhidabridge
सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने बताया कि इस पुल के निर्माण से बून्दी जिले के लाखेरी, लबान, रामगंज, प्रतापगढ, भरवली, खकता, सुमेरगंजमण्डी व कोटा जिले के गेता, कीरपुरा, हवाखेडली, अमलदा, बम्बुलिया खुर्द, बम्बुलिया कला, रधुनाथपुरा, इटावा, पीपलदा कला, खातौली आदि गांवो को आवागमन की सीधी सुविधा मिलेगी।

कोटा जिले के इटावा (गैंता) के ग्रामवासियों को रेल व सड़क यात्रा के लिए 55 किलोमीटर और बारा से वाया कोटा लाखेरी आने वालों को भी 62 किलोमीटर कम चलना पडे़गा। बूंदी के निवासियों को मध्यप्रदेश के लिए इटावा खातोली श्योपुर होते हुए कम दूरी तय करनी पडे़गी।

अभी कोटा जिले के गैंता के ग्रामवासियों को करीब 75 किमी दूरी तय कर कोटा रेलवे स्टेशन आना पडता है। पुल निर्माण से गैंता से लाखेरी की दूरी 20 किमी रह जायेगी। बारां से लाखेरी वाया कोटा की दूरी 150 किमी है। अब बारां से लाखेरी वाया मागरोल इटावा गैता माखीदा की दूरी 88 किमी ही रह जाएगी। इस पुल के निर्माण से समय व ईधन की बचत के साथ ही पूरे क्षेत्र मे विकास को गति मिलेगी। श्री खान ने बताया कि इस पुल के निर्माण की क्षेत्रीय निवासियों द्वारा लम्बे समय से की जा रही मांग को देखते हुए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने अपने बजट भाषण वर्ष 2015-16 में इसकी घोषणा की थी।

पुल निर्माण के लिए विशेष डिविजन———— सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री खान ने बताया कि चम्बल नदी पर बनाए जाने वाले पुल के निर्माण के लिए सानिवि कोटा वृत्त के अधीन एक समर्पित डिविजन एवं दो स ब डिविजन का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि सानिवि पीएमजीएसवाई वल्ड बैंक डिविजन अकलेरा, सक्रिल झालावाड़ को स्थानांतरित कर उसका नाम ब्रिज प्रोजेक्ट डिविजन कोटा कर दिया गया है। यह सानिवि वृत्त कोटा के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करेगा।

इसी प्रकार सहायक अभियंता मनरेगा बूंदी के कार्यालय को स्थानांतरित कर इसका नाम सानिवि ब्रिज प्रोजेक्ट सब डिविजन-प्रथम एवं सहायक अभियंता मनरेगा झालावाड़ के कार्यालय को स्थानांतरित कर इस पद का नाम सानिवि ब्रिज प्रॉजेक्ट सब डिविजन-द्वितीय कोटा कर दिया गया है। इन दोनों सब डिविजन कार्यालयों को भी पीडब्ल्यूडी ब्रिज प्रॉजेक्ट डिविजन कोटा के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन रखा गया है।

1563 मीटर का होगा पुल——–चम्बल नदी पर इस पुल की लम्बाई 1563 मीटर होगी। गेता की तरफ 1.50 किमी व माखीदा की तरफ 0.60 किलोमीटर की अप्रोच सड़़क का निर्माण किया जाएगा। पुल के निर्माण में 33 मीटर लम्बाई के 42 स्पान लगाए जाएंगे। —

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply