• November 21, 2018

जनहितकारी नीतियों व योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों के साथ सांझा

जनहितकारी नीतियों व योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों के साथ सांझा

बहादुरगढ़———सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से देर शाम गांव बालौर में चौपाल पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चौपाल पर संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों के बीच बैठकर विभागीय अधिकारियों ने सरकार की जनहितकारी नीतियों व योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों के साथ सांझा की।

चौपाल पर संवाद कार्यक्रम में बीडीपीओ बहादुरगढ़ रामफल सिंह व तहसीलदार नरेंद्र दलाल ने ग्रामीणों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं से अवगत कराया। साथ ही अन्य विभागीय अधिकारियों ने भी विभिन्न विभागों की जनहितैषी गतिविधियों से ग्रामीणों को रूबरू कराते हुए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठाने का आह्वान किया।

झज्जर जिले में विभागीय निर्देशों की अनुपालना करते हुए ग्रामीणों को उनके घर द्वार पर ही विकासात्मक योजनाओं की जानकारी चौपाल पर संवाद कार्यक्रम के तहत निरंतर दी जा रही है। इसी कड़ी में उपमंडल के गांव बालौर में मंगलवार को चौपाल पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

बीडीपीओ रामफल सिंह ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार की पढ़ी लिखी पंचायतों के गठन की सोच विकास में अहम कदम बनी है और यही कारण है कि आज पूरे प्रदेश में सशक्त ग्र्राम पंचायतें बेहतर ढंग से विकास कार्य करवा रही हैं। उन्होंने विभागीय कार्यप्रणाली के अनुभव सांझा करते हुए कहा कि सीएम विंडो, अटल सेवा केंंद्रों पर मिल रही ऑनलाइन सेवाएं, किसानों को उनकी फसल के उचित दाम दिलाने के साथ ही सामाजिक दिशा में भी सरकार की ओर से उल्लेखनीय कदम उठाए जा रहे हैं।

ग्रामीण परिवेश के लोगों को डिजिटल क्रांति के तहत उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए तहसीलदार नरेंद्र दलाल ने कहा कि झज्जर जिले के बहादुरगढ़, बेरी व झज्जर में सरल केंद्र शुरू किए गए हैं ताकि लोगों को एक ही छत के नीचे सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर डिजिटल तरीके से जल्द मिले। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस सरल केंद्र आमजन के लिए सुविधापूर्ण हैं। कार्यक्रम में सीडीपीओ डिंपल ने भी महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी।

चौपाल पर संवाद कार्यक्रम में सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी झज्जर सतीश कुमार व सहायक सूचना एवं जनसपंर्क अधिकारी बहादुरगढ़ दिनेश कुमार ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जनहितैषी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।

प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक के साथ ही सोशल मीडिया व ग्रामीण चौपाल का आयोजन जन जागरूकता की दिशा में विभाग की ओर से सराहनीय पहल है। विभाग की सांस्कृतिक मंडली द्वारा गांव बालौर में लोक शैली के माध्यम से सरकार की जनहितैषी नीतियों के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर पंचायती राज विभाग के एसडीओ राजपाल, सीडीपीओ डिंपल, आईसीए मनमोहन व ग्राम पंचायत प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply