• May 14, 2016

जनसमस्याएं सुनी: बेटियां समाज का अमूल्य धन :- अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल

जनसमस्याएं सुनी: बेटियां समाज का अमूल्य धन :-  अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल
बहादुरगढ़, 14 मई– गांव जाखौदा के राजकीय उच्च विद्यालय परिसर का नवीनीकरण व सौंदर्यपूर्ण बेहतर ढंग से हो इसके लिए संबंधित विभाग रूपरेखा तैयार करें। सरकार व ग्राम पंचायत की ओर से व्यवस्थित ढंग से पुननिर्माण कराया जाएगा। यह निर्देश हरियाणा सरकार में औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने शनिवार को पैतृक गांव जाखौदा के राजकीय उच्च विद्यालय प्रांगण में लगे खुले दरबार में दिए।14 ACS @ Jakhoda
ग्रामीणों की ओर से विद्यालय भवन पुराना होने के कारण विद्यार्थियों को होने वाली परेशानी से अवगत कराया गया जिस पर श्री जोवल ने संज्ञान लेते हुए सकारात्मक कार्यवाही करने का विश्वास दिलाया। श्री जोवल ने अपने प्रवास के दौरान दूसरे दिन भी गांव के लोगों व साथ लगते गांवों के लोगों से सीधा संवाद करते हुए विकास कार्यों में सहभागी बनने की अपील की और विकास कार्यों के लिए उनके साथ विचार सांझे किए।
अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल ने ग्रामीणों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे सरकार व प्रशासन का जितना सहयोग अधिक से अधिक देंगे विकास कार्य और सुविधाएं उतनी तेजी से ही ग्रामीणों को मुहैया होंगी। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग से संबंधित समस्या के निदान के लिए संबंधित कर्मचारी/अधिकारी के संज्ञान में मामला लाएं और स्थाई समाधान के लिए सहयोग देते हुए आगे बढ़ें। उन्होंने बताया कि स्कूल के पुर्ननिर्माण के दौरान शैक्षणिक भवन के साथ-साथ खेल मैदान व जिम की भी व्यवस्था परिसर में ही होगी।
बेटियां समाज का अमूल्य धन
ग्रामीणों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल ने बेटियों के लालन-पालन पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि आज बेटियां किसी भी रूप से बेटों से पीछे नहीं हैं, ऐसे में पुरानी सोच को बदलते हुए बेटियों को शिक्षित कर उन्हें स्वावलंबी बनाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत बेटियों के उत्थान में विभिन्न योजनाओं को क्रियांवित कर रही हैं, ऐसे में आज बेटी किसी भी रूप से अभिभावकों पर बोझ नहीं हैं।14 ACS @ Jakhoda02
उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या करने वाले लोगों पर भी शिंकजा कसने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या घिनौना कार्य है और ऐसे कार्य में संलिप्तता वाले लोग समाज के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के तहत पात्र बेटियों को बेबी किट देकर भी प्रोत्साहित किया।
सम्मान————- अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने गांव जाखौदा में जनसमस्याएं सुनने उपरांत विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को उल्लेखनीय कार्य करने पर उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि अच्छे कार्य के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों का सम्मान जरूरी है ताकि वे ओर बेहतर कार्य करने में सजग रहें।
उन्होंने कहा कि गांव के विकास के प्रति अधिकारी व कर्मचारी अपनी जिम्मेवारी निभाएं ताकि ग्रामीण विकास के साथ ही उपमंडल, जिले व प्रदेश में विकास तेजी से हो सके।
ग्रामीणों व खाप प्रतिनिधियों की ओर से भी अतिरिक्त मुख्य सचिव कका सम्मान किया गया।
इस मौके पर एडीसी प्रदीप डागर, एसडीएम प्रदीप कौशिक, डीएसपी हंसराज सहित ग्राम पंचायत प्रतिनिधि जगबीर सिंह, साथ लगते गांव बराही व आसौदा के गणमान्य व्यक्ति व अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply