जनप्रतिनिधियों के पत्रों का जवाब अनिवार्य रूप दिया जाये-श्री रमेश बैस

जनप्रतिनिधियों के पत्रों का जवाब अनिवार्य रूप दिया जाये-श्री रमेश बैस

बलौदा बाजार-भाटापारा : (छ०गढ)———जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री रमेश बैस की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में राज्य सभा सांसद श्री भूषण लाल जांगड़े, छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम अध्यक्ष एवं विधायक भाटापारा श्री शिवरतन शर्मा, उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण एवं विधायक बिलाईगढ़ डॉ.सनम जांगड़े, बलौदा बाजार विधायक श्री जनक राम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पूनम मारकण्डे, नगरीय निकाय, जनपद अध्यक्ष एवं समिति के सदस्यों की उपस्थिति में केन्द्र शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई।

समीक्षा बैठक में सांसद श्री बैस ने निर्माण एवं अन्य कार्यों के संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी विभागीय अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों को नहीं दिए जाने पर नाराजगी व्यक्त किया। उन्होंने अधिकारियों को विभागीय कार्यो की स्वीकृति एवं कार्य पूर्ण होने की जानकारी अनिवार्य रूप से जनप्रतिनिधि को अवगत कराने, निर्माणाधीन कार्यो को गुणवत्तापूर्वक करते हुए समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। सांसद श्री रमेश बैस ने पूर्व सरपंचों की बकाया लंबित राशि को पंचायत अधिनियम के तहत वसूली करने एवं ग्राम तथा जनपद पंचायत भवन में सूची चस्पा करने के निर्देश दिए।

इस दौरान जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिले में केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति के संबंध में विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर डॉ.बसवराजु एस. ने जिले में केन्द्रीय योजनाओं के तहत संचालित कार्यों की प्रगति के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत जल संरक्षण एवं जल संचय संबंधी कार्यो को प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। आंगनबाड़ी भवन, पंचायत भवन का निर्माण, हैण्डपंप के पास सोखता का निर्माण आदि कार्य 31 मार्च 2017 तक पूर्ण हो जायेगा।

मिनी स्टेडियम को सात दिवस के अंदर प्रारंभ किया जाएगा। हितग्राहियों की जानकारी अपडेट नहीं करने वाले डाटा आपरेटरों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा रही है। प्रधानमंत्री फसल योजना का कृषकों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए विकासखंड से ग्राम पंचायत एवं मजराटोला में बीमा संबंधित पाम्पलेट एवं फ्लैक्स के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में एसबीएम के तहत 66 हजार 468, मनरेगा के तहत 40 हजार 815 कुल 10 लाख 7 हजार 283 शौचालय बनाये गये हैं। शेष शौचालय का निर्माण समय-सीमा में पूर्ण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में 220 ग्राम पंचायत तथा 349 ग्राम खुले में शौचमुक्त बन चुके हैं।

जिले के सभी विकासखंडों को खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। फरवरी माह में केन्द्रीय दल द्वारा खुले में शौचमुक्त ग्रामों का निरीक्षण किया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वर्ष 2016-17 में जिले में कुल 6718 परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य शासन से प्राप्त हुआ है। जिसमें अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए कुल 4031, सामान्य के लिए 2517 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के लिए 170 परिवारों को लाभान्वित कराया जाना है। लक्ष्य के अनुसार कुल 7183 हितग्राहियों का पंजीयन किया गया है। उन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना, छत्तीसगढ़ स्किल डेवलपमेन्ट अथॉरिटी, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क एवं समेकित बाल विकास योजना, खनिज विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम आदि योजना के संबंध में बिन्दुवार जानकारी दी।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शारदा वर्मा ने दिशा की पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के निराकरण संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सांसद आदर्श ग्राम पुरगांव में एनआरएल योजना के तहत महिला स्व सहायता समूह को सिलाई एवं बुनकर कार्यो के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशुधन विकास विभागों को व्हीपीटी बनाकर स्थानीय ग्रामीणों को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी। मनरेगा का भुगतान पोस्ट आफिस से शीघ्र भुगतान करने के लिए जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा मानीटरिंग की जा रही है। बैठक में संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply