• February 18, 2017

सम्प्रेषण गृह लुहारिया का निरीक्षण—मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट

सम्प्रेषण गृह लुहारिया का  निरीक्षण—मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट

प्रतापगढ़ –(सतीश साल्वी)—-राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ के पूर्णकालिक सचिव मदन गोपाल सोनी (मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट) द्वारा आज जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय किशोर सम्प्रेषण गृह लुहारिया का निरीक्षण किया गया।

दौरान निरीक्षण राजकीय किशोर गृह में कुल पंजीकृत 12 बच्चों में से सभी 09 बच्चे उपस्थित मिले, जबकि वहां कुल 01 युनिट में 25 बच्चे स्वीकृत हैं। पूर्णकालिक सचिव मदन गोपाल सोनी ने बच्चों के खाने पीने व रहने संबंधी सुविधाओं का जायजा लिया एवं बच्चों से उनकी स्थानीय भाषा में बातचीत करते हुए उनके जीवन में काम आने वाले सामान्य ज्ञान से परिचय कराते हुए अपने जीवन में कभी अपराध नहीं करने की सलाह देते हुए महापुरूषों के बारें में सामान्य जानकारी उन्हे प्रदान करते हुए उन महापुरूषों द्वारा द्वारा दिये गये ज्ञान का अपने जीवन में भरपूर लाभ लेने और जीवन में सदैव आगे बढ़ते रहने हेतु प्रोत्साहित किया।

पूर्णकालिक सचिव ने इस अवसर पर उपस्थित मिले किशोरों को सदैव अपराध व कुसंगति से दूर रहने के बारे में सलाह देते हुए अपनी शिक्षा पर ध्यान देते हुए अपने जीवन में उत्तरोत्तर प्रगति हेतु सलाह दी।

निरीक्षण में पाया कि बच्चों के कपड़ों की धुलाई हेतु वाशिंग मशीन की व्यवस्था भी उपलब्ध थी। रसोई गृह में साफ-सफाई भी अच्छी तरह से पाई। दौराने निरीक्षण पाया गया कि बच्चों के सामान एवं पाठ्यसामग्री इत्यादि रखने हेतु प्रत्येक के लिये अलग-अलग लाॅकर सुविधा भी हाल ही में उपलब्ध करवाई गई।

बच्चों के मनोरंजन के लिये क्रिकेट किट, कैरम बोर्ड एवं अन्य खेल सामग्री भी पाई गई। सम्प्रेषण गृह में उपलब्ध बोरवेल से पानी की आवक नहीं होने से पानी के लिये टेंकर मंगवाया जाता है एवं बच्चों के पीने के पानी की उचित व्यवस्था नहीं होने से केम्पर से पानी की व्यवस्था कराई जाती है।

दौरान अवलोकन सम्प्रेषण गृह प्रभारी रविन्द्र वाल्मिकी के साथ केयर टेकर प्रकाश गोस्वामी एवं मोहनलाल मीणा उपस्थित रहे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण
प्रतापगढ़

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply