• May 31, 2023

चीन और भारत ने हाल के सप्ताहों में एक-दूसरे के लगभग सभी पत्रकारों को बाहर कर दिया

चीन और भारत ने हाल के सप्ताहों में एक-दूसरे के लगभग सभी पत्रकारों को बाहर कर दिया

बीजिंग, 31 मई (Reuters) – चीन ने  कहा कि उसने बड़े एशियाई पड़ोसियों के बीच तनावपूर्ण संबंधों को उजागर करने के लिए नवीनतम प्रकरण में चीनी पत्रकारों के भारत के अनुचित व्यवहार के जवाब में “उचित” कार्रवाई की थी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि चीन और भारत ने हाल के सप्ताहों में एक-दूसरे के लगभग सभी पत्रकारों को बाहर कर दिया है।

इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, समाचार पत्र ने कहा कि भारत ने इस महीने भारत में चीनी राज्य के मीडिया के अंतिम दो पत्रकारों के वीजा को नवीनीकृत करने से इनकार कर दिया था।

समाचार पत्र के अनुसार इस बीच, कम से कम दो भारतीय पत्रकारों को चीन लौटने के लिए वीजा नहीं दिया गया था और एक तीसरे को बताया गया था कि उनकी मान्यता रद्द कर दी गई थी, ।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर कहा कि चीनी पत्रकारों के साथ भारत में वर्षों से गलत व्यवहार किया गया है।

प्रवक्ता माओ निंग ने एक ब्रीफिंग में बताया “मैं आपको जो बता सकता हूं वह यह है कि लंबे समय से, चीनी पत्रकारों को भारत में अनुचित और भेदभावपूर्ण व्यवहार का सामना करना पड़ा है, और 2017 में, भारतीय पक्ष ने बिना किसी कारण के चीनी पत्रकारों की वीजा वैधता को तीन महीने या एक महीने तक कम कर दिया।”

उन्होंने कहा कि भारत में अंतिम चीनी संवाददाता का वीजा समाप्त हो गया था।

माओ ने कहा, “भारतीय पक्ष द्वारा इस लंबे और अनुचित दमन के सामने, चीनी पक्ष को चीनी मीडिया के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए उचित उपाय करने पड़े।”

1960 के दशक की शुरुआत में विवादित हिमालयी सीमा पर युद्ध के बाद चीन और भारत दशकों से असहज पड़ोसी रहे हैं। उनके संबंध 2020 के मध्य में बिगड़ गए, जब उनके सैनिक सीमा पर भिड़ गए और 24 लोग मारे गए।

इस साल, चीन ने भारत के पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों का नाम बदलकर तनाव बढ़ा दिया, जिसे चीन दक्षिणी तिब्बत कहता है और अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है।

माओ ने कहा कि चीन में भारतीय पत्रकारों की स्थिति चीनी पत्रकारों के लिए भारत के समर्थन पर निर्भर करेगी।

भारत में पत्रकार, “माओ ने कहा   “कुछ भारतीय पत्रकार 10 से अधिक वर्षों से चीन में काम कर रहे हैं और रह रहे हैं, और हम (उन्हें सुविधा देना) जारी रखना चाहते हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या भारतीय पक्ष चीन से आधे रास्ते में मिल सकता है और चीनियों को समान सुविधा और सहायता प्रदान कर सकता है।”

लिज़ ली; रयान वू द्वारा लिखित; एंड्रयू हेवेंस, रॉबर्ट बीर्सेल
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट

Related post

Leave a Reply