चीनी उत्पादन का 12 प्रतिशत एथेनॉल : त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज

चीनी उत्पादन का 12 प्रतिशत एथेनॉल : त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज

नई दिल्ली : भारत के प्रमुख चीनी निर्माताओं में से एक त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज ने घोषणा की है कि, वे अपने चीनी उत्पादन का 12 प्रतिशत एथेनॉल में बदल देंगे। CNBC-TV18 से बात करते हुए, त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज के वाइस चेयरमैन और एमडी, तरुण साहनी ने कहा, उद्योग की उम्मीद इस साल 4.5 मिलियन टन चीनी को एथेनॉल कार्यक्रम की ओर मोड़ने की है, और हम हमारी चीनी का लगभग 12 प्रतिशत एथेनॉल की ओर डायवर्ट करने जा रहे हैं। उन्होंने कंपनी की एथेनॉल क्षमता को 660 किलो लीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 1,100 किलो लीटर प्रतिदिन करने की योजना के बारे में भी बताया।

उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 25 तक कंपनी अपने एथेनॉल उत्पादन को 18 करोड़ लीटर से बढ़कर 31 करोड़ लीटर तक पहुंच जाएगा। साहनी ने यह भी बताया कि, चीनी उद्योग पूरी तरह से 4.5 मिलियन टन चीनी को एथेनॉल में बदलने की उम्मीद करता है। एथेनॉल उत्पादन क्षमता विस्तार के लिए त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने दो नई परियोजनाओं के लिए 460 करोड़ रुपये के कैपेक्स को मंजूरी दी है। इस निवेश से कंपनी को एथेनॉल कारोबार में अपने राजस्व को दोगुना करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

एथेनॉल पर कंपनी के फोकस के बावजूद, साहनी ने स्पष्ट किया कि बोर्ड ने उनके इंजीनियरिंग व्यवसाय को अलग करने पर विचार नहीं किया है। इसके बजाय, कंपनी एथेनॉल उद्योग में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।एथेनॉल उत्पादन में वृद्धि न केवल उद्योग के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है।

साहनी ने कहा, चीनी की कीमतों में वृद्धि का वैश्विक चीनी बाजार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, क्योंकि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है और दुनिया में चीनी के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है। कीमतों में वृद्धि से अन्य देशों द्वारा आयात में भी वृद्धि हो सकती है, विशेष रूप से वे जो भारत के चीनी निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर हैं। त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज के शेयर में पिछले एक हफ्ते में 3.12 फीसदी और पिछले एक महीने में 0.98 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

Related post

Leave a Reply