चिकित्सालय एवं पार्किंग स्थल का निरीक्षण –संभागायुक्त

चिकित्सालय एवं पार्किंग स्थल का निरीक्षण –संभागायुक्त

सीधी—(विजय सिंह)——- रीवा संभाग के नवागत आयुक्त डाॅ. अशोक कुमार भार्गव ने आज जिले के पहले प्रवास पर जय किसान कुषि ऋण माफी योजना, मतदाता सूची पुनरीक्षण की समीक्षा के साथ ही कलेक्टर अभिषेक सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय के पुनरुद्धार व नगर वासियों की सुविधा को ध्यान में रखकर गांधी चौक में बनाये जा रहे पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया।

आयुक्त डा. भार्गव ने कहा कि चिकित्सालय स्वास्थ्य का मंदिर है, इसके परिसर को स्वच्छ एवं सुंदर रखें तथा आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर उनकी सेवा करें। उन्होंने मरीजों एवं उनके परिजनों से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य के विषय में जानकारी प्राप्त करते हुये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन को सभी मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

कलेक्टर अभिषेक सिंह ने संभागायुक्त डा. भार्गव को जिला चिकित्सालय में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये किये निर्माणाधीन वार्डों, पार्कों, पार्किंग स्थल आदि का निरीक्षण कराया।

आयुक्त रीवा संभाग ने गांधी चौराहे के पास पार्किंग के लिए चिन्हित स्थल का अवलोकन किया। कलेक्टर अभिषेक सिंह ने संभागायुक्त को स्थल पर प्रस्तावित पार्किंग, पार्क एवं प्रस्तावित छात्रावास निर्माण के विषय में जानकारी प्रदान की।

संभागायुक्त डा. भार्गव ने पार्क के साथ-साथ ट्रैफिक पार्क बनाने के निर्देश दिए जिसमें छात्रों को यातायात के नियमों के विषय में जानकारी प्रदान की जा सकेगी। नियमों के ज्ञान से शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा।

उल्लेखनीय है कि जिले में पार्किंग सुविधा के विस्तार के लिए कलेक्टर सिंह द्वारा विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। पार्किंग सुविधा होने से शहर की यातायात व्यवस्था में भी सुधार होगा जिससे लोगों को निरंतर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक तरूण नायक, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास के.पी. पाण्डेय, जनसंपर्क अधिकारी मुकेश मिश्रा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमर सिंह परिहार उपस्थित रहे।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के दिये निर्देश

आयुक्त रीवा संभाग ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजना का निर्धारित समय-सीमा में प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए सभी पात्र किसानों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

जिले में पात्र कृषकों की संख्या को देखते हुए दो दिवस के अंदर सभी कृषकों के आवेदन प्राप्त कर पोर्टल पर आॅनलाइन दर्ज करायें। सूची में दर्ज कृषकों द्वारा ऋण नहीं लिए जाने संबंधी शिकायतों को दृष्टिगत रखते हुए संभागायुक्त ने ऐसे प्रकरणों की जांच कर दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये हैं।

संभागायुक्त डा. भार्गव ने सभी जिला अधिकारियों का परिचय प्राप्त करते हुये स्पष्ट किया कि अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा तथा लापरवाह व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने समस्त अधिकारियों को पूरी निष्ठा के साथ कर्तव्यों का निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं। डा. भार्गव ने शासन द्वारा निर्धारित प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये हैं।

निर्वाचन संबंधी कार्यों को समय-सीमा में करें

संभागायुक्त डा. भार्गव ने निर्वाचन संबंधी समस्त कार्यों को निर्धारित समय-सीमा में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। 25 जनवरी 2019 तक प्राप्त समस्त दावा-आपत्तियों का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही 01 जनवरी 2019 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके सभी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर अभिषेक सिंह ने संभागायुक्त को आश्वस्त किया है कि सभी विभाग शासन की मंशानुसार सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करेंगें तथा सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply