• April 21, 2018

सिविल सर्विस दिवस : शासन-प्रशासन के प्रति जनता का नजरिया सिर्फ कार्यशैली : शशांक कुमार सावन

सिविल सर्विस दिवस :   शासन-प्रशासन के प्रति जनता का नजरिया सिर्फ कार्यशैली : शशांक कुमार सावन

झज्जर———- भारतीय समाज एवं नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के प्रति स्वयं को समर्पित एवं वचनबद्ध करने के उद्देश्य से मनाए जाने वाले सिविल सर्विस दिवस के अवसर पर लघु सचिवालय परिसर स्थित संवाद भवन में विशेष कार्यक्रम तथा विभिन्न कार्यक्रमों पर आधारित संगोष्ठी का आयोजन हुआ।
Capture
सिविल सर्विस दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एएसपी शशांक कुमार सावन आईपीएस, अध्यक्षता एसडीएम बादली त्रिलोक चंद के साथ-साथ एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, एसडीएम बेरी एवं नगराधीश अश्विनी कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सांगवान, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार, जिला सूचना प्रोद्योगिकी अधिकारी अमित बंसल की गरिमामयी उपस्थिति रही। मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

एएसपी शशांक कुमार सावन ने अपने संबोधन के दौरान जिलावासियों को सिविल सर्विस दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि एक लोक सेवक के तौर पर भारत के संविधान की रक्षा करना, उसके अनुसार आचरण करना तथा जनहित को प्राथमिकता देना उनका उद्देश्य है। समय के साथ-साथ लोक सेवकों के समक्ष चुनौतियां भी बढ़ी है।

सरकार व उसके संगठनों से जनता को बड़ी आशाएं है। अधिकारों के प्रति जागरुकता से पारदर्शिता में भी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने जनसेवा के लिए सात नियमों की बात करते हुए जनहित, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा, निष्पक्षता, नेतृत्वक्षमता आदि विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जनता की अपेक्षाओं के साथ-साथ उनके नजरिए को भी समझना होगा। एक लोकसेवक की कार्यशैली ही जनता के शासन व प्रशासन के प्रति नजरिए को तय करती है।

एसडीएम बादली त्रिलोक चंद ने स्वागत संबोधन में सिविल सर्विस दिवस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समाज प्रशासन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रति आशा से देखता है। ऐसे में जनसेवकों को समाज की आशा पर खरा उतरने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नए विचारों व प्रयोग के साथ जनहित के कार्यों में आगे बढऩा चाहिए। जनसेवा से जुड़े रहने के कारण लोक सेवक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।

सेवा शब्द के अंग्रेजी पर्याय आर्ट का विश्लेषण करते हुए उन्होंने बताया कि एकाउंटेबलिटी, रिस्पांसिब्लिटी तथा ट्रांसफोर्मेशन को समझना होगा। एक लोक सेवक को तनाव से ऊपर उठकर काम करना चाहिए ताकि सेवाओं के क्रियांवयन में गुणवत्ता व मात्रा से समाज का भला हो सके। उन्होंने कहा कि तनाव रहित रहने से प्रशासनिक कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होगी साथ ही परिवार के लिए भी समय निकाला जा सकेगा।

एसडीएम बेरी एवं नगराधीश अश्विनी कुमार ने कार्यक्रम में वोट ऑफ थैंक्स रखा। उन्होंने सिविल सर्विस दिवस के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में सिविल सर्विस दिवस पर चर्चा के साथ-साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर उप निदेशक कृषि रोहताश सिंह, नकद रहित अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन पर लीड बैंक मैनेजर प्रेम कुमार, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी पर नपा सचिव नरेंद्र सैनी व ग्रामीण पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण से रामकरण शर्मा तथा दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के डीएफएम मुंतजीर आलम ने विस्तार व्याख्यान दिया।

इस अवसर पर तहसीलदार नरेंद्र दलाल, नायब तहसीलदार जगबीर सिंह, नायब तहसीलदार बादली अजय सैनी, अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, एएसआर देवेंद्र, नाजर कृष्ण कांत, सहायक संजीव कुमार, जितेंद्र, दान सिंह, देवेंद्र सिंह, जोगेंद्र सिंह, विकास, जगबीर कादियान आदि अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply