ग्राम उदय से भारत उदय 25 अप्रैल से 21 मई तक

ग्राम उदय से भारत उदय  25 अप्रैल से 21 मई तक

उत्तर बस्तर (कांकेर)————— कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने 14 से 24 अप्रैल तक संचालित ग्राम उदय से भारत उदय और 25 अप्रैल से 21 मई तक संचालित होने वाले ग्राम सुराज जल सुराज अभियान की पुख्ता तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आज आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने 14 से 24 अप्रैल तक संचालित ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की गतिविधियों की जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारियों को अभियान के दौरान उनकी विभागीय गतिविधियों, उत्तरदायित्वों से अवगत कराया।

कलेक्टर ने 14 से 21 अप्रैल के बीच जिले के प्रत्येक ग्राम में ग्राम सभा आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम सभा में स्वच्छता और पेयजल पर विशेष चर्चा करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए । कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित कर कहा है कि वे हेण्डपंप के पास नहाने, कपड़े, बर्तन, धोने पर प्रतिबंध लगाये इससे हेण्डपंप का पानी प्रदूषित होता है।

उन्होंने कहा कि हेण्डपंप के पानी का उपयोग केवल पेयजल के लिए हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी नल जल योजनाओं की टंकियों की सफाई और रंगरोगन का कार्य इस दौरान करें। उनहोंने नल जल योजनाओं से पानी व्यर्थ न बहे यह कार्यवाई भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों द्वारा संचालित नल जल योजनाओं जल श्रोतों के जल का नियमित परीक्षण करने कहा।

 उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल का सेवन करने प्रेरित करने के निर्देश पी.एच.ई विभाग को दिए। कलेक्टर ने इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

ग्राम सुराज भूजल संरक्षण अभियान
इस वर्ष ग्राम सुराज अभियान के साथ-साथ भूजल संरक्षण अभियान भी चलाया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने सभी विभागों को निर्देशित कर कहा है कि वे बरसात में अपने कार्यालय भवन की छत से बहने वाले पानी का उपयोग रैनवाटर हार्वेस्टिंग के लिए उपयोग करें। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित कर कहा कि वर्षाऋतु के जल के पूर्ण सदुपयोग हेतु छोटे-छोटे चेक डेम, वाटर शेड मैनेजमेंट के कार्यों का प्रस्ताव तैयार करें और निर्माण कार्य प्रारंभ करायें। उन्होंने सिंचाई कार्य के लिए जल के सतही श्रोत के उपयोग को बढ़ावा देने कहा ।

उन्होंने पेयजल के सुरक्षित प्रबंध, सुरक्षित श्रोतों से शुद्ध पेयजल की प्राप्ति, जल परीक्षण, मानिटरिंग एवं सविलेंस तथा शुद्ध पेयजल के उपयोग के साथ ही स्वच्छता, शौचालय का निर्माण और उपयोग हाथ धुलाई आदि के संबंध में ग्रामीणों में जागरूकता लाने के निर्देश दिए।

स्वच्छता के लिए श्रमदान की कार्ययोजना बनायें-
कलेक्टर श्रीमती शम्मी आबिदी ने सभी एसडीएम को निर्देशित कर कहा है कि वे इस अवधि के दौरान पेयजल श्रोतों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों के आस-पास साफ-सफाइ्र के साथि ही ग्रामों के निस्तारी तालाबों की श्रमदान से सफाई हेतु तिथिवार कार्यक्रम तौर कर उसका क्रियान्वयन करायें।

कलेक्टर ने इस सप्ताह के दौरान जिला विकासखंड और ग्राम स्तर पर सूचना शिक्षा संचार के अंतर्गत पेयजल और स्वच्छता के संबंधित विभिन्न गतिविधियां से संबंधित विभिन्न गतिविधियां आयोजित करें। इसके तहत शालाओं, आंगनबाडियों में हाथ धुलाई के महत्व, जागरूकता रैली, शौचालयों का निर्माण एवं उपयोग, दूषित पेयजल से रोगों की उत्पत्ति आदि पर आधारित व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्तिच करेन गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए।

हेण्डपंप खराब होने पर किसान मितान केन्द्र में शिकायत दर्ज करायें-

बैठक में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित कर कहा है कि वे कलेक्टोरेट में स्थित किसान मितान केन्द्र में अपने एक कर्मचारी की नियमित ड्यूटी लगायें। वहां के टोलफ्री नम्बर 18002331074 से खराब हेंडपंपों की मरम्मत संबंधी शिकायत दर्ज कर उनकी त्वरित मरम्मत की कार्यवाई सुनिश्चित करायें । उन्होंने जिले में स्थापित सातों लोक सेवा केन्द्रों में दी जाने वाली सेवाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने नोडल अधिकारी को निर्देशित किया।

नए स्वीकृत निर्माण कार्यों, पूर्ण कार्यों की जानकारी दें-

कलेक्टर ने निर्माण विभागों को निर्देशित कर कहा है वे वित्तीय वर्ष 2016-17 में स्वीकृत विभागीय निर्माण कार्यों एवं पूर्व में पूर्ण हुए कार्यों की सूची जिला पंचायत सीईओ को एक सप्ताह में उपलब्ध करायें। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों से कहा कि वे राजस्व के तहसीलवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर उनके निराकरण की कार्यवाई करायें।

सप्ताह के दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम सुराज अभियान के दौरान कृषि, पशुपालन, उद्यान, रेशम, मत्स्य पालन विभाग को निर्देशित कर कहा है कि वे विभागीय योजनाओं उपलब्धियों के प्रचार प्रसार हेतु संयुक्त रथ तैयार करें और ग्राम सुराज अभियान के दौरान रूट चार्ट तैयार कर ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण करायें। इसी प्रकार कौशल विकास की उपलब्धियों कार्यक्रमों पर आधारित रथ भी तैयार करने और भ्रमण कराने के निर्देश दिए गए।

Related post

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…

Leave a Reply