ग्राम उदय से भारत उदय अभियान 14 अप्रैल से 24 अप्रैल, 2016

ग्राम उदय से भारत उदय अभियान 14 अप्रैल से 24 अप्रैल, 2016

पेसूका ——————– ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान ’ 14 अप्रैल 2016, डॉ. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती से आरंभ करते हुए 24 अप्रैल, 2016 “पंचायती राज दिवस” तक पूरे देश में मनाया जाएगा ।

2. अभियान का लक्ष्‍य पंचायती राज व्‍यवस्‍था को सुदृढ़ करके, गांवों में सामाजिक समरसता बढ़ाना, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना, किसानों की प्रगति और गरीब लोगों की आजीविका के लिए, राष्‍ट्रव्‍यापी प्रयास करना है।

3. संपूर्ण देश की पंचायतें इस अभियान को चलाएंगी । माननीय प्रधान मंत्री जी 24 अप्रैल 2016 को देश के सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे और इस संबोधन को देश के सभी गांवों में दूरदर्शन और आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाएगा, और सभी ग्रामवासी एकत्रित होकर इसे सुनेंगे ।

4. इस अभियान में पूरे देश में ग्राम पंचायत और राष्‍ट्रीय स्‍तर के विभिन्‍न कार्यक्रम होंगे ।

5. पंचायत स्‍तर के कार्यक्रम इस प्रकार हैं :

(1) सामाजिक समरसता कार्यक्रम: दिनांक 14 अप्रैल से 16 अप्रैल ,2016

· सभी ग्राम पंचायतों में बाबा साहब अंबेडकर जी की 125वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में ग्रामवासी डॉ. अंबेडकर जी के प्रति श्रद्धा व्‍यक्‍त करेंगे और सामाजिक समरसता को मजबूत करने का संकल्‍प लेंगे ।

· बाबा साहब के जीवन और राष्‍ट्रीय एकता के उनके विचारों पर चर्चा की जायेगी और बाबा साहेब से संबंधित साहित्‍य का वितरण किया जाएगा।

· इस दिन सामाजिक समानता को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी।

(2 ) ग्राम किसान सभा : 17 से 20 अप्रैल, 2016

हर ग्राम पंचायत में किसान सभा का आयोजन किया जाएगा। किसान सभा में कृषि क्षेत्र की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी । कृषि को बढ़ावा देने के लिए किसानों से सुझाव लिए जाएंगे।

(3) ग्राम सभा या विलेज़ असेंबली : 21 से 24 अप्रैल ,2016

राष्‍ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाने के लिए, प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में 21 अप्रैल से 24 अप्रैल के बीच किसी भी दिन ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा।

(4) ग्राम सभा के पूर्व निम्‍नलिखित कार्यक्रम संपन्‍न किए जाएंगे :

(1) प्रभातफेरी

(2) स्‍वच्‍छ पेयजल एवं स्‍वच्‍छता अभियान

(3) सांस्‍कृतिक कार्यक्रम

(4) खेलकूद प्रतियोगिताएं

 ग्राम सभा में निम्‍नलिखित वषयों पर विचार किया जाएगा :

 (1) स्‍थानीय आर्थिक विकास हेतु ग्राम पंचायत विकास योजना

(2) पंचायतों द्वारा निधियों का ठीक उपयोग

(3) सुरक्षित पेयजल एवं स्‍वच्‍छता

(4) ग्राम विकास में महिलाओं की भूमिका

(5) अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्‍यांग व्‍यक्‍तियों तथा अन्‍य हाशिये पर के समूहों के कल्‍याण सहित सामाजिक भागीदारी

(5) माननीय प्रधान मंत्री जी 24 अप्रैल 2016 को देश के सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे और इस संबोधन को देश के सभी गांवों में दूरदर्शन और आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाएगा, और सभी ग्रामवासी एकत्रित होकर इसे सुनेंगे ।

6. राष्‍ट्रीय स्‍तर के कार्यक्रम इस प्रकार हैं:

 (1) सामाजिक समरसता कार्यक्रम: 14 अप्रैल 2016, मऊ, मध्‍य प्रदेश

 माननीय प्रधान मंत्री जी डॉ. बी. आर. अंबेडकर के जन्‍म स्‍थल मऊ, जिला इंदौर, मध्‍य प्रदेश में दिनांक 24 अप्रैल, 2016 को बाबा साहेब को श्रद्धा-सुमन अर्पित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे । इसी दिन डॉ. अंबेडकर से जुड़े स्‍थानों जैसे नागपुर, मुम्‍बई, अम्‍बावाड़ी, महाद, बड़ौदा, मऊ और चिंचोली इत्‍यादि में प्रदर्शनी लगाई जाएंगी।

 (2) जनजातीय महिला सरपंचो की राष्‍ट्रीय बैठक : 19 अप्रैल ,2016 को विजयवाड़ा में

पेसा क्षेत्र के दस राज्‍यों, अर्थात् छत्‍तीगढ़, झारखंड, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्‍य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्‍ट्र एवं राजस्‍थान से जानजातीय महिला अध्‍यक्षों की एक राष्‍ट्रीय बैठक का आयोजन 19 अप्रैल, 2016 को विजयवाड़ा में आयोजित होगा । इस बैठक का विषय, “पांचवी अनुसूची क्षेत्रों में महिला ग्राम पंचायत सरपंचों की भूमिका” होगा ।

(3) पंचायत प्रतिनिधियों का सम्‍मेलन : 24 अप्रैल 2016, को जमशेदपुर में

24 अप्रैल, 2016 को जमशेदपुर में पंचायती राज दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्‍यों से लगभग 3,000 पंचायत प्रतिनिधि भाग लेंगे। माननीय प्रधान मंत्री बैठक को संबोधित करेंगे, जिसे देश की सभी ग्राम सभाओं में दूरदर्शन एवं आकाशवाणी पर प्रसारित किया जायेगा। गांवो में लोग एकत्रित होकर माननीय प्रधान मंत्री जी का संबोधन सुनेंगे ।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply