• April 13, 2016

अमेरिकी रक्षा मंत्री डा. एशटन कार्टर

अमेरिकी रक्षा मंत्री डा. एशटन कार्टर
पेसूका—- (रक्षा मंत्रालय )——————- अमेरिकी रक्षा मंत्री डा. एशटन कार्टर भारत के रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के आमंत्रण पर 10 अप्रैल 10 से 13 अप्रैल, 2016 तक भारत की यात्रा पर हैं। रक्षा मंत्री ने डा. कार्टर की गोवा में मेजबानी की।
उन्‍होंने करवार में भारतीय नौसेना आधार एवं आईएनएस विक्रमादित्‍य वायुयान वाहक का निरीक्षण किया। रक्षा मंत्री डॉ. कार्टर ने भारतीय रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के साथ आधिकारिक वार्ता के लिए दिल्‍ली की यात्रा की। वह राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एवं प्रधानमंत्री के साथ भी मुलाकात करेंगे। 

अमेरिका और भारत वैश्विक शांति, समृद्धि एवं स्थिरता में एक गहरी दिलचस्‍पी साझा करते हैं। द्विपक्षीय रक्षा सहयोग भारत और अमेरिका के बीच सामरिक साझेदारी का एक प्रमुख तत्‍व है। अमेरिकी रक्षा मंत्री कार्टर की भारत यात्रा उनके और रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर के बीच एक वर्ष के भीतर चौथी मुलाकात है जो मजबूत और गहरे द्विपक्षीय रक्षा संबंध की नियमित मंत्री स्‍तरीय निगरानी को प्रदर्शित करती है।

अपनी मुलाकात के दौरान रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर और डॉ. कार्टर ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और बढ़ाने के लिए पिछले जून से अ‍ब तक अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों के लिए नई संरचना पर हस्‍ताक्षर करने के बाद से उठाए गए महत्‍वपूर्ण कदमों की समीक्षा की।

उन्‍होंने आने वाले वर्ष में रक्षा संबंधों में प्राथमिकताओं तथा उन विशिष्‍ट कदमों पर चर्चा की जो इन प्राथमिकताओं को पूरी करने के लिए उठाए जाएंगे। इनमें रक्षा प्रौद्योगिकी व्‍यापार पहल (डीटीटीआई); भारत सरकार के मेक इन इंडिया प्रयासों; सामुद्रिक सुरक्षा एवं सामुद्रिक क्षेत्र जागरुकता में सहयोग बढ़ाने के लिए नये अवसर; सेना से सेना संबंधों; रक्षा के क्षेत्र में ज्ञान साझेदारी और आपसी दिलचस्‍पी के क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्‍ट्रीय सुरक्षा मामलों के तहत सहयोग बढ़ाना शामिल है।

रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर एवं अमेरिकी रक्षा मंत्री डॉ. कार्टर ने आने वाले वर्षों में सहयोग को और आगे बढ़ाने के लिए भारतीय और अमेरिकी सशस्‍त्र सेनाओं द्वारा किए जा रहे प्रयासों का स्‍वागत किया। एशिया प्रशांत एवं भारतीय महासागर क्षेत्र और सामुद्रिक सुरक्षा के लिए भारत-अमेरिका संयुक्‍त सामरिक विजन के समर्थन में दोनों पक्षों ने सामुद्रिक सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत बनाने पर सहमति जताई।

भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कर्यक्रम में अमेरिकी रक्षा उद्योगों की बेहतर भागीदारी को प्रोत्‍साहित करने के उद्देश्‍य से रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर ने रक्षा मंत्री डॉ. कार्टर को हाल ही में घोषित भारतीय रक्षा क्षेत्र में रक्षा खरीद नीति एवं अन्‍य सुधारों की जानकारी दी। दोनों पक्षों ने अपने संबंधित रक्षा उद्योंगों को अत्‍याधुनिक परियोजनाओं में नई साझेदारियां विकसित करने को प्रोत्‍साहित करने पर सहमति जताई। मेक इन इंडिया के समर्थन में अमेरिका ने भारत सरकार के विचारार्थ लड़ाकू विमान से संबंधित दो प्रस्‍ताव साझा किए।

अमेरिका रवाना होने से पूर्व रक्षा मंत्री डॉ. कार्टर भारत से अमेरिका को अमेरिकी द्वितीय विश्‍व युद्ध के अवशेषों के देश प्रत्‍यार्पण समारोह का निरीक्षण करेंगे। रक्षा मंत्री डॉ. कार्टर ने रक्षा मंत्री श्री पर्रिकर एवं भारत सरकार को पुन: प्राप्ति प्रयासों को सुगम बनाने में सहयोग के लिए अपनी कृतज्ञता व्‍यक्‍त की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply