‘ग्रामोदय से भारत उदय’ : हर जिले समस्यामुक्त

‘ग्रामोदय से भारत उदय’ :  हर जिले समस्यामुक्त

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर जिले को समस्यामुक्त बनाया जायेगा। ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ की अभियान में जिलों में जो कार्य करने को शेष बचे हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाये। इन कार्यों की क्रॉस चेकिंग प्रभारी मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जायेगी। इन कार्यों के आधार पर ही जिला कलेक्टरों की ए.सी.आर लिखी जायेगी।CM-Video-Conf-Gram-Uday

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिये ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री विजय शाह, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा एवं विभिन्न विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव आदि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला कलेक्टरों से कहा कि महत्वाकांक्षी अभियान ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ में निर्धारित कार्यों को पूरा करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखें। यह अभियान हर वर्ष चलेगा। अभियान की जानकारी की रिर्पोटिंग ठीक तरह से की जाये। अभियान के दौरान प्रत्येक जिले में किये गये कार्यों एवं बनाई गई कार्य-योजना की एक पुस्तिका तैयार की जाये, जो विकास कार्यों का आधार होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न जिलों में अभियान के दौरान किये गये कार्यों की जानकारी ली। साथ ही पेंशन वितरण व्यवस्था में सुधार, पेयजल आपूर्ति का समुचित प्रबंध करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि आगामी वीडियो कांफ्रेंसिंग जो 31 मई को की जायेगी, उसमें सभी जिला कलेक्टरों को अपने जिले की उपलब्धियाँ तथा कमियों को दूर करने के उपाय बताने के लिये पाँच -पाँच मिनट का समय दिया जायेगा। इस दौरान प्रभारी मंत्री एवं अन्य जन-प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। श्री चौहान ने कहा कि अंतिम ग्राम सभा पूरे प्रदेश में एक साथ आगामी एक जून को की जायेगी।

दस करोड़ पौधे रौपे जायेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष लगभग दस करोड़ पौधे लगाये जाना है। इसकी तैयारी पहले से कर ली जाये। उन्होंने कहा कि नर्मदा के दोनों किनारे एक-एक किलो मीटर वृक्षारोपण किया जाना है। यह अभियान आगामी देवउठनी ग्यारस से शुरू किया जायेगा।

इसके लिये उपलब्ध सरकारी एवं निजी भूमि की जानकारी ली जाये। साथ ही किसानों को अपने खेतों में फलदार पौधे लगाने के लिये प्रोत्साहित किया जाये। श्री चौहान ने खरीफ फसल की तैयारी तथा किसानों को अधिक से अधिक दलहन फसलें लेने के लिये प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने कमिश्नर एवं जिला कलेक्टरों से जानकारी ली।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply