ग्रामोदय से भारत उदय अभियान 45 दिनों तक

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान 45 दिनों तक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता और व्यवस्थित रूप से करें। यह जनता की समस्याओं का समाधान जमीनीस्तर पर करने का महत्वाकांक्षी अभियान है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।CM-Video--Conf

अभियान में जनप्रतिनिधियों के सम्मान, संवाद और सहभागिता पर विशेष ध्यान दें। यह अभियान अब हर वर्ष आयोजित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिये कलेक्टर्स और कमिश्नर्स के साथ अभियान की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान मुख्य सचिव श्री एन्टोनी डिसा भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान में वातावरण निर्माण के विशेष प्रयास करें। जिन ग्राम सभाओं में उपस्थिति कम रही है वहां फिर से ग्राम सभाएं आयोजित करें। इस अभियान के दौरान ग्रामीण मिलकर विकास की योजनाएं बनायेंगे। यह विकेन्द्रीकरण का ऐसा प्रयोग है जिसमें जनता को निर्णय लेना है।

ग्राम सभाओं में हितग्राहीमूलक योजनाओं में पात्र हितग्राहियों की सूची बनायी जाये। अभियान को पूरी क्षमता और योग्यता से सफल बनाये। अभियान के दौरान आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में चिन्हित की गयी संतानहीन महिलाओं के उपचार का व्यय मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान से किया जायेगा। इस दौरान कृषि के शामिल खातों के बंटवारे और आवासीय पट्टों के वितरण का अभियान भी चलायें। सभी अधिकारी अभियान के तहत ग्रामसभाओं में भागीदारी करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान में बेहतर काम करने पर प्रदेश स्तर पर तीन जिलें, संभागस्तर पर तीन विकासखंड तथा जिलास्तर पर तीन ग्राम पंचायत को पुरस्कृत किया जायेगा। मध्यप्रदेश देश का एक मात्र प्रदेश है जो इस अभियान को 45 दिन तक चला रहा है। 

अभियान में किये गये कार्यों की समय से रिपोर्टिंग करें। उन्होंने अभियान में की गई कार्रवाई की जिलेवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस दौरान जल संरचनाओं की मरम्मत और नये निर्माण की प्राथमिकता, कृषि की प्राथमिकता ग्रामस्तर पर तय करें। साथ ही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के क्रियान्वयन की भी तैयारी करें।

मुख्य सचिव श्री डिसा ने बताया कि अब अभियान के तहत 9 हजार 631 ग्राम संसद आयोजित की जा चुकी है। नामान्तरण के 44 हजार 732, बंटवारे के 6 हजार 500 और सीमांकन के 3 हजार 820 निराकृत किये गये है। 11 हजार 94 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किये जा चुके हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिग के द्वारा अपर मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहन्ती, अपर मुख्य सचिव श्री आर.एस. जुलानिया, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply