• May 14, 2016

ग्रामीण समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए सार्थक कदम उठाए : आर.आर.जोवल,अतिरिक्त मुख्य सचिव

ग्रामीण समस्याओं के स्थाई समाधान के लिए  सार्थक कदम उठाए : आर.आर.जोवल,अतिरिक्त मुख्य सचिव
बहादुरगढ़ — हरियाणा सरकार में औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने कहा कि गांव के बीच पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याओं को जानते हुए उनका स्थाई समाधान निकालने की पहल मौजूदा सरकार ने की है। ऐसे में ग्रामीणों का भी फर्ज है कि वे सरकार की इस सार्थक मुहिम में सहयोगी बनते हुए ग्रामीण विकास की नई सोच को साकार करवाएं।13 Jakhoda
वे शुक्रवार को बहादुरगढ़ उपमंडल के गांव जाखौदा के राजकीय उच्च विद्यालय प्रांगण में ग्रामीणों से रूबरू हो रहे थे। उन्होंने ग्रामीणों को शिक्षा के प्रति संजीदगी बरतते हुए बच्चों को विशेषकर लड़कियों को शिक्षित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र है। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम बहादुरगढ़ प्रदीप कौशिक ने अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल का गांव में लगे खुले दरबार में पहुंचने पर स्वागत किया और जिला प्रशासन की ओर से सरकार की योजनाओं के क्रियांवयन की जानकारी विस्तार से दी।
खुले दरबार में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी तर्ज पर विकसित किया जाए और ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं का सीधे लाभ मिले इसके लिए बेहतर ढंग से रूपरेखा तैयार की जा रही है।
उन्होंने बताया कि हाल ही में सरकार की ओर से प्रधान सचिव व अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारियों को उनकी प्रदेश में पहली पोस्टिंग वाले स्थान अथवा पैतृक गांव में पहुंचकर ग्रामीणों से सीधा संवाद करने के निर्देश हुए हैं, जिनकी अनुपालना करते हुए आज वे पैतृक गांव जाखौदा में पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की जनहितकारी व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ग्रामीण परिवेश में रहने वाले लोगों तक सकारात्मक ढंग से पहुंच रहा है, इसके लिए इस प्रकार के खुले दरबार के माध्यम से फीडबैक भी लिया जा रहा है ताकि ग्रामीण विकास की सोच को सार्थकता मिल सके।
जनसमस्याओं का किया समाधान
अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने गांव में खुले दरबार में आई जनसमस्याओं को सुना और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं को निराकरण अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने ग्रामीणों से भी आपसी सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखते हुए विकास कार्यों में सहभागी बनने की अपील की। उन्होंने पंचायती राज, बिजली, पेयजल, नहरी पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य व पशुपालन विभाग से संबंधित विभागों की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को उठाने का आह्वान करते हुए संबंधित अधिकारियों को जागरूकता कैंप लगाने की भी बात कही।
पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने गांव में पहुंचकर सबसे पहले पौधरोपध किया। उन्होंने पौधरोपण करते हुए युवाओं को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण में सभी अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करते हुए विकास में भागीदार बनें।13 Jakhoda02
गांव की गलियों में पैदल घूमे एसीएस
खुले दरबार में जनसमस्याओं के निदान के उपरांत रात्रि ठहराव भी अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती सुमन के साथ गांव में ही किया। गांव की गलियों में पैदल ग्रामीणों से कुशल क्षेम जानते हुए उन्होंने गांव के ही प्राचीन दादा सैयद मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना भी की। गांव के बच्चों से लेकर युवाओं व बुजुर्गों के साथ उन्होंने गलियों में विकास कार्यों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को भी मौके पर ही मिलने वाली शिकायतों के समाधान के निर्देश दिए।
इस मौके पर बीडीपीओ बहादुरगढ़ रामफल सिंह, नायब तहसीलदार ओमबीर सिंह व सरंपच जगबीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply