• November 7, 2021

गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) चुनाव मतदाता सूची के संशोधन प्रक्रिया 5 जनवरी तक

गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) चुनाव मतदाता सूची के संशोधन प्रक्रिया 5 जनवरी तक

(द टेलीग्राफ बंगाल से हिन्दी अंश)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जल्द ही गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) चुनाव कराने की अपनी घोषणा के साथ भाजपा और उसके सहयोगियों को मुश्किल में डाल दिया होगा क्योंकि ये पार्टियां मुख्य रूप से जीटीए की अवधारणा का विरोध करती रही हैं।

भाजपा और उसके सहयोगियों, जिनमें गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट (जीएनएलएफ) शामिल है, ने बार-बार कहा है कि पहाड़ी लोगों ने जीटीए को खारिज कर दिया है। निजी तौर पर, राजनीतिक लाइनों के पहाड़ी नेता स्वीकार करते हैं कि पहाड़ियों में वास्तविक शक्ति क्षेत्रीय निकायों के नियंत्रण से आती है।

कई पर्यवेक्षकों को लगता है कि अगर भाजपा और उसके सहयोगी चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं, तो यह उन्हें खराब रोशनी दिखा सकता है, यह उनके अपने वचन से पीछे हटने के उदाहरण के रूप में हो सकता है।

ममता ने हाल ही में घोषणा की थी कि 2017 से होने वाले जीटीए चुनाव मतदाता सूची के संशोधन के बाद होंगे। यह प्रक्रिया 5 जनवरी को पूरी होने की संभावना है।

जीटीए चुनावों के बारे में पूछे जाने पर, भाजपा की दार्जिलिंग हिल कमेटी के अध्यक्ष कल्याण दीवान ने कहा कि उन्हें आयोजित करने का यह सही समय नहीं है।

दीवान ने कहा। “केंद्र पहले ही पहाड़ियों के लिए एक स्थायी राजनीतिक समाधान खोजने के लिए त्रिपक्षीय वार्ता कर चुका है। पहले एक स्थायी समाधान निकाला जाना चाहिए और फिर उस निकाय (जीटीए) के चुनाव होने चाहिए, ”

दीवान ने कहा -हालांकि, उन्होंने कहा कि पार्टी ने जीटीए चुनावों पर कोई फैसला नहीं किया है। उन्होंने कहा, ‘फिलहाल हमारा ध्यान त्रिपक्षीय वार्ता पर है। जीटीए चुनाव कराने के लिए पहाड़ियों की आकांक्षाओं के खिलाफ जाना है,”।

सितंबर में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक त्रिपक्षीय बैठक की जिसमें भाजपा विधायकों और उनके सहयोगियों के नेताओं को स्थायी राजनीतिक समाधान तलाशने के लिए आमंत्रित किया। हालाँकि, “स्थायी राजनीतिक समाधान” शब्द को अभी भी परिभाषित नहीं किया गया है।

पहाड़ियों में बीजेपी की सबसे बड़ी सहयोगी जीएनएलएफ भी जीटीए को लेकर मुश्किल में फंसी हुई है. जीएनएलएफ ने 2012 में जीटीए अधिनियम की संवैधानिक वैधता को चुनौती देते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक मामला दायर किया है।

जीएनएलएफ के नेता ने स्वीकार किया, “अगर हम पहाड़ियों में सत्ता में रहने की इच्छा हैं, तो हम जीटीए चुनावों को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि स्थायी राजनीतिक समाधान खोजने में समय लग सकता है।” “जीटीए पर हमारे रुख को देखते हुए जीएनएलएफ के लिए चुनाव लड़ना मुश्किल होगा, लेकिन हमें शायद एक आउट-ऑफ-द-बॉक्स रणनीति के साथ आना होगा।”

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और तृणमूल के सहयोगी बिमल गुरुंग ने भी घोषणा की है कि “वह” जीटीए चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि क्या उनकी पार्टी भी दूर रहेगी।

एक पर्यवेक्षक ने कहा, “आखिरकार, मोर्चा गुरुंग के बिना चुनाव लड़ सकता है या वे चुनाव में गुरुंग की भागीदारी का मार्ग प्रशस्त करने का बहाना लेकर आ सकते हैं।”

अनीत थापा के नेतृत्व वाले गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा और जीएनएलएफ के पूर्व नेता अजॉय एडवर्ड्स ने हालांकि स्पष्ट कर दिया है कि वे जीटीए चुनाव लड़ेंगे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply