श्रमिकों से अपील — श्रम योगी – राष्ट्र योगी – राष्ट्र ‎निर्माता

श्रमिकों से  अपील — श्रम योगी – राष्ट्र योगी – राष्ट्र ‎निर्माता

श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री बंदारू दत्‍तात्रेय की श्रमिकों से के लिए जारी अपील का मूल पाठ इस प्रकार है:

श्रम योगी – राष्ट्र योगी – राष्ट्र ‎निर्माता

‎प्रिय श्र‎मिक भाईयों और बहनों,

एनडीए की सरकार आपकी सरकार है। हम श्र‎मिकों के कल्याण के ‎लिये प्र‎तिबद्ध हैं। प्रत्येक मजदूर को रोजगार, मजदूरी और सामा‎जिक संरक्षा उपलब्ध करवाना हमारा लक्ष्य है। देश के कोने-कोने में हर युवा के ‎लिए रोजगार का सृजन हमारी सबसे पहली प्राथ‎मिकता है। सरकार ने इस ‎दिशा में कई प‎रिवर्तनकारी एवं रचनात्मक कदम उठाये हैं और साह‎सिक ‎निर्णय ‎लिये हैं।download

बाल मजदूरी के उन्मूलन के महत्वपूर्ण कदम और मातृत्व ‎हितलाभ को 12 से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया जा रहा है, जिसका लाभ 18 लाख महिला कर्मकारों को मिलेगा, अब सरकार ने एक अभूतपूर्व ‎निर्णय के तहत न्यूनतम मजदूरी में 42% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस ‎निर्णय के साथ ही ‘सी’ क्षेत्र के गैर-खे‎तिहर मजदूर की न्यूनतम मजदूरी 246/- रुपये से बढ़ाकर 350/- रुपये प्र‎तिदिन हो जायेगी। इसी श्रेणी के मजदूर के लिए ‘ए’ क्षेत्र में बढ़ी हुई न्यूनतम मजदूरी 523/- रूपये और ‘बी’ क्षेत्र में 437/- रूपये प्रति दिन होगी। इसका लाभ 70 लाख कर्मकारों को मिलेगा।

बोनस संशोधन अ‎धिनियम की अनुपालना में केन्द्रीय सरकार के अराजप‎त्रित अ‎धिका‎रियों को भी बढ़े हुए मानकों के अनुसार वर्ष 2014-15 और 2015-16 के लिए बोनस ‎दिया जायेगा। इसका लाभ 55 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। असंग‎ठित क्षेत्र के मजदूरों को सामा‎जिक संरक्षा के दायरे में लाने के ‎लिये एक उच्चस्तरीय स‎मिति का गठन किया गया है जो अपना प्र‎तिवेदन शीघ्रा‎तिशीघ्र सरकार को देगी। इस समिति द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन से लगभग 65 लाख आंगनवाड़ी, मिड-डे-मील एवं आशा वालन्टियर्स को लाभ मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत लगभग 10 लाख रोजगार के अवसर सृजन होंगे। इस योजना के तहत नियोक्ताओं के 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना का अंशदान अगले 3 साल के लिए भारत सरकार वहन करेगी। इसके लिए भारत सरकार द्वारा 1 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह योजना निश्चित रुप से नये रोजगार के अवसर सृजन करेगी।

श्रम कानूनों के कारगर क्रियान्वयन के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। पिछले वर्ष 2014-2015 के दौरान मुख्य श्रमायुक्त (केन्द्रीय) द्वारा 19,384 निरीक्षण किये गये थे जबकि वर्ष 2015-2016 में 29,233 निरीक्षण किये गये ।

‎मित्रो, हम जनकल्याण और राष्ट्र ‎निर्माण के ‎लिये क‎टिबद्ध हैं और एक ऐसे वातावरण का निर्माण करना चाहते हैं जो औद्यो‎गिक ‎विकास तथा रोजगार सृजन के ‎लिये अनुकूल हो ता‎कि समग्र आ‎र्थिक ‎विकास के लक्ष्य को पूरा ‎किया जा सके।

मैं राष्ट्र‎निर्माण के इस महत्वपूर्ण कार्य में आपके सहयोग और स‎क्रिय सहभा‎गिता की आशा करता हूँ।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply