• February 1, 2019

गुणवत्तापूर्ण इलाज आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध —मुख्यमंत्री

गुणवत्तापूर्ण इलाज आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध —मुख्यमंत्री

जयपुर———मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को गुणवत्तापूर्ण इलाज आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर हमारी सरकार ने पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच योजना शुरू की थी। यह एक बेहतरीन योजना है, जिसके अच्छे परिणाम मिले। इसकी सफलता को देखते हुए गुजरात सहित देश के 18 राज्यों की सरकारों ने इस योजना का अध्ययन करवाया।

श्री गहलोत गुरुवार को जयपुर के मानसरोवर में एच.सी.जी. अस्पताल के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले कुछ सालों में कई अच्छे प्राइवेट अस्पताल शुरू हुए हैं, लेकिन आवश्यकता यह है कि गरीबों को इन अस्पतालों में सस्ता इलाज सुलभ हो।

श्री गहलोत ने कहा कि गांवों में बेहतर इलाज सुलभ नहीं होने से आज भी लोग तकलीफ में है। हमारी सरकार का यह प्रयास है कि दूर-दराज के क्षेत्रों में भी ऎसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं कि वहां चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ रूके और लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं दें। उन्होंने कहा कि लोगों को यह समझना चाहिए कि सरकारी अस्पतालों में भी अच्छा इलाज मिलता है। प्राइवेट अस्पताल से मरीजों की इलाज तक पहुंच बढ़ जाती है।

मुख्यमंत्री ने कैंसर के बढ़ते प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में इसके मरीजों की संख्या काफी बढ़ रही है। कैंसर विशेषज्ञ इसके कारणों को जानने के लिए सर्वे करवाएं। उन्होंने कहा कि कैंसर का इलाज बहुत महंगा है। यह कैसे सस्ता हो इसके लिए प्रयास जरूरी हैंं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वाणिज्यिक आधार के बजाय ‘न लाभ, न हानि‘ के सिद्धांत पर कार्य करने वाले ऎसे चिकित्सा संस्थानों को हरसम्भव मदद देने का प्रयास करेगी। अस्पताल प्रबंधकों को गरीबों और बिना सिफारिश वाले मरीजों को निःशुल्क इलाज सुलभ करवाने की मंशा भी रखनी चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच एवं निःशुल्क दवा योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को मिलाकर ऎसा प्रयास करेगी, जिससे अधिक से अधिक लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों। इन योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद को मिल सके, इसके लिए अनावश्यक औपचारिकताओं को भी समाप्त किया जाएगा।

नगरीय विकास मंत्री श्री शांति धारीवाल, कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया, परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास, चिकित्सा राज्यमंत्री श्री सुभाष गर्ग, महापौर श्री विष्णु लाटा, मंगलम गु्रप के चेयरमैन श्री एनके गुप्ता तथा एचसीजी गु्रप के चेयरमैन डॉ. बीएस अजय कुमार ने भी समारोह को संबोधित किया।

कार्यक्रम को समारोह में मंगलम गु्रप की ओर से मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 लाख रुपए का चेक भी भेंट किया गया। इस अवसर पर मुख्य सचेतक श्री महेश जोशी, विधायक श्रीमती गंगा देवी, श्री सतीश पूनिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply