• November 27, 2017

गीता महोत्सव 2017 : – संस्कार और संस्कृति के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बंधेगा समा

गीता महोत्सव 2017 : – संस्कार और संस्कृति के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बंधेगा समा

झज्जर, 27 नवंबर———— तीन दिवसीय जिलास्तरीय गीता महोत्सव का शुभारंभ मंगलवार, 28 नवंबर को जहांआरा बाग स्टेडियम गीता पुरम में सुबह दस बजे यज्ञ व गीता पूजन के साथ होगा। गीता महोत्सव का शुभारंभ उपायुक्त सोनल गोयल द्वारा किया जाएगा।
geeta
तीन दिवसीय महोत्सव की तैयारियों का महोत्सव स्थल पर आयोजन समिति की ओर से जायजा लिया गया और संबंधित अधिकारियों की बैठक में तीन दिवसीय जिलास्तरीय गीता महोत्सव को परंपरागत व गरिमामयी ढंग से मनाने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

उपायुक्त सोनल गोयल ने महोत्सव को लेकर की जा रही व्यवस्थाओं को देखते हुए कहा कि तीन दिवसीय गीता महोत्सव के लिए जहांआरा बाग स्टेडियम को गीतापुरम के तौर पर सजाया जा रहा है।

गीता थीम पर आधारित प्रदर्शनी में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, इस्कॉन बहादुरगढ़, ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, गुरूकुल झज्जर, हस्तशिल्प, हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन, जीयो गीता, स्वच्छ भारत मिशन, सौर ऊर्जा की बेहतरीन प्रस्तुतियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी। वहीं हरियाणा की नगाड़ा पार्टी की धमक, जंगम शैली का संगीत, बीन की लहरियां और ऑरकेस्ट्रा से उठती संगीत की धुनें वातावरण को भक्तिमय बनाएंगी।

तीन दिन तक लगातार चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम दर्शकों के लिए मनोरंजक ही नहीं बल्कि ज्ञान वर्धक भी होंगे। उन्होंने कहा कि गीता महोत्सव 2017 के पहले दिन गुरूकुल झज्जर के सहयोग से यज्ञ का आयोजन होगा और उसके बाद जिलास्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

गीता सार पर आधारित नाटय मंचन,बालीवुड कलाकार दीपक कपूर एंड पार्टी द्वारा ग्रुप डांस के साथ ही विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा महोत्सव आकर्षण का केंद्र रहेगा। गीता महोत्सव में कार्यक्रम को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। वेद एंड दमन की जोड़ी के कृष्ण भक्ति पर आधारित भजन भी पहले दिन के कार्यक्रम को सजीव बना देंगे।

गीतापुरम में महोत्सव के दूसरे दिन बुधवार, 29 नवंबर को सेमिनार का आयोजन होगा जिसका शुभारंभ हरियाणा सरकार में कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ द्वारा किया जाएगा। सेमिनार में गीता आधाररित विषय पर व्याख्यान होगा जिसमें जिलावासियों को सारगर्भित जानकारी दी जाएगी।

दूसरे दिन भी प्रदर्शनी का अवलोकन होगा। साथ ही मुख्य स्टेज पर जाने-माने कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी जारी रहेगा। जिलावासियों को तीन दिन तक समृद्ध संस्कार व संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलेगा।

गीता महोत्सव के समापन दिवस पर गुरूवार, 30 नवंबर को दिल्ली गेट स्थित कुलदीप सिंह चौक पर अष्टादश गीता श्लोकोच्चारण होगा और उसके बाद नगर शोभा यात्रा का आयोजन किया जाएगा। नगर शोभा यात्रा का शुभारंभ दोपहर 12 बजे बहादुरगढ़ से विधायक नरेश कौशिक द्वारा किया जाएगा।

शोभा यात्रा कुलदीप सिंह चौक दिल्ली गेट से शुरू होकर मेन बाजार, अबेडकर चौक, पुराना बस स्टैड होते हुए महोत्सव स्थल पर पहुंचेगी। नगर शोभा यात्रा में सांस्क्ृतिक कलाकार,स्कूली छात्र-छात्राएं और शहर की सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि गीता के श्लोको का उच्चारण करते हुए चलेंगे।

समापन समारोह में शाम चार बजे सांस्कृतिक संध्या एवं समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। समापन समारोह में मुख्य अतिथि हरियाणा सरकार में लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह होंगे। सांस्कृतिक संध्या में प्रदेश के प्रसिद्ध कलाकार गीता पर आधारित नाटय मंचन, ग्रुप डांस व लोकगीतों की प्रस्तुति देंगे। समापन समारोह में गीता पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।

फेसबुक पर लाइव गीता महोत्सव :

तीन दिवसीय गीता महोत्सव गीतापुरम से फेसबुक पर लाइव रहेगा। डीआईपीआरओ झज्जर के माध्यम से लोग फेसबुक पर जिलास्तरीय गीता महोत्सव 2017 के शुभारंभ कार्यक्रम के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लाइव देख सकते हैं। यज्ञ व प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम के साथ ही सेमिनार, नगर शोभा यात्रा कमें भागीदारी निभाने के लिए लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है।

गीतापुरम में आमजन का हार्दिक स्वागत है : उपायुक्त

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि 28 से 30 नवंबर तक झज्जर के जहांआरा बाग स्टेडियम गीतापुरम में जिलास्तरीय गीता महोत्सव 2017 में जिलावासियों का हार्दिक स्वागत है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे इस महोत्सव में पहुंचकर श्रीमद् भागवत गीता पर आधारित कार्यक्रमों में सहभागी बनें।

उन्होंने जिले की सामाजिक व धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों से भी आह्वान किया कि वे अपनी इस सामाजिक कार्यक्रम में उल्लेखनीय भूमिका निभाएं। तीन दिन तक चलने वाले महोत्सव में उपायुक्त ने जिले के लोगों को परिवार सहित महोत्सव में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने का न्यौता दिया।

बैठक में एसडीएम झज्जर रोहित यादव, नगराधीश अश्विनी कुमार, डिप्टी सीईओ शिखा, डीआईपीआरओ नीरज कुमार, डीईओ सतबीर सिंह सिवाच, डीएसओ सत्यदेव मलिक, तहसीलदार मनमोहन सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply