गिफ्ट सिटी परियोजना 2011: विदेशी दलालों और कंपनियों को आकर्षित करने वाला केंद्र

गिफ्ट सिटी परियोजना 2011:  विदेशी दलालों और कंपनियों को आकर्षित करने वाला केंद्र

गांधीनगर, (रायटर्स) – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात में एक नया वित्तीय केंद्र बनाने के लिए एक दशक पुरानी परियोजना को पुनर्जीवित करना चाह रहे हैं, जिसका उद्देश्य विदेशी दलालों और कंपनियों को आकर्षित करना है।

गिफ्ट सिटी परियोजना 2011 में अहमदाबाद के बाहरी इलाके में शुरू की गई थी जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, जिसने बैंकों, एक्सचेंजों और निवेश फंडों के लिए एक नए कर-तटस्थ वित्तीय केंद्र के लिए स्थान की पसंद के रूप में मुंबई को पीछे छोड़ दिया था।

जबकि 400 से अधिक संस्थाओं, ज्यादातर बैंकों ने, तब से छोटे शहर में आधुनिक कार्यालय ब्लॉकों में दुकानें स्थापित की हैं, जिनमें लगभग 20,000 लोग कार्यरत हैं, हब ने मजबूत बाजार कारोबार के साथ एक संपन्न वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में विकसित होने के लिए संघर्ष किया है।

मोदी ने पिछले सप्ताहांत शहर में एक निवेश सम्मेलन को संबोधित करते हुए साइट में फिर से जान फूंकने का आह्वान किया और इसे “नए युग की वित्तीय सेवाओं और प्रौद्योगिकी तंत्रिका केंद्र” बनने का आह्वान किया।

अगले साल अप्रैल में प्रभावी होने वाले नए नियम GIFT सिटी में भारतीय फर्मों की प्रत्यक्ष इक्विटी लिस्टिंग की अनुमति देंगे – जो पहले से ही भारत में एक्सचेंजों में सूचीबद्ध नहीं हैं – के राजारमन, अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा नियामक प्राधिकरण (आईएफएससीए), जो गिफ्ट सिटी में वित्तीय सेवाओं को नियंत्रित करता है, रॉयटर्स को बताया।

इस बीच, एक्सचेंज GIFT पर सीधी लिस्टिंग शुरू करने के लिए आधा दर्जन प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं, चार एक्सचेंज और नियामक अधिकारियों ने कहा।

गिफ्ट सिटी स्थित एनएसई के इंटरनेशनल एक्सचेंज के प्रमुख वी. बालासुब्रमण्यम ने कहा, “इससे भारतीय कंपनियों को अधिक महंगे विदेशी बाजारों में सूचीबद्ध हुए बिना डॉलर में धन जुटाने का विकल्प मिलेगा।”

विदेशी दलालों को GIFT सिटी एक्सचेंजों पर भौतिक उपस्थिति के बिना भी व्यापार करने की अनुमति दी जाएगी।

अब तक, क्षेत्राधिकार में सक्रिय रूप से कारोबार किया जाने वाला एकमात्र इक्विटी उत्पाद गिफ्ट निफ्टी है, जिसका कारोबार जुलाई में शुरू हुआ था।

कर का अंतराल
वर्तमान में गिफ्ट सिटी में सबसे बड़े व्यवसाय बैंकों के पास हैं, जो भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी बुक करने के लिए शाखाओं का उपयोग करते हैं।

इस तरह के उधार पर भारत में 20% का विदहोल्डिंग टैक्स लगता है, लेकिन GIFT सिटी शाखाओं के माध्यम से किए जाने पर 10 साल की कर राहत दी जाती है।

नियामक डेटा से पता चलता है कि कुल बैंकिंग परिसंपत्तियाँ $52 बिलियन तक बढ़ गई हैं, जिनमें से 90% से अधिक ऋण हैं।

नियामक प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, 24 अरब डॉलर की प्रतिबद्धताओं के साथ करीब 80 फंडों ने गिफ्ट सिटी में स्थापित किया है, जिसमें विदेशी परिसंपत्तियों में निवेश करने वाले भारतीय फंड और भारत में निवेश करने वाले ऑफशोर हेज फंड शामिल हैं।

व्यावसायिक आय पर कर छूट और विदेशी निवेश के कर-मुक्त हस्तांतरण के साथ-साथ विदेशी परिसंपत्तियों में निवेश करने वाले भारतीय फंडों के लिए अधिक उदार सीमा ने रुचि आकर्षित की है।

“मॉरीशस क्यों जाएं जब आपके पास GIFT में एक अपतटीय क्षेत्राधिकार के सभी फायदे हैं और भारत के करीब होने का लाभ है?” गिफ्ट सिटी स्थित हेज फंड, ट्रू बीकन के मुख्य कार्यकारी रिचर्ड प्रैटल ने कहा।

उनमें से कुछ विरामों के बावजूद, शहर अभी भी जीवनशैली की हलचल पैदा करने के लिए संघर्ष कर रहा है जो पैसे और पेशेवरों को सिंगापुर या दुबई जैसे वित्तीय केंद्रों में खींचता है।

डेनमार्क स्थित ईएसजी सलाहकार फर्म पोंटोका में काम करने वाले और व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने के लिए दौरे पर आए मैथियास बी. पोंटोपिडन ने कहा, “यह कैनरी घाट के शुरुआती दिनों जैसा लगता है।”

नई कांच की सामने वाली इमारतें भूमि के बंजर टुकड़ों पर स्थित हैं, सार्वजनिक परिवहन सीमित है और ऐसे राज्य में कोई रेस्तरां और बार नहीं हैं जो भारतीय नागरिकों के लिए शराब पर प्रतिबंध लगाता है।

गिफ्ट सिटी के अध्यक्ष हसमुख अधिया ने स्वीकार किया कि सामाजिक बुनियादी ढांचे की कमी थी।

उन्होंने कहा, ”हम इसे चरणों में संबोधित कर रहे हैं।”

क्षेत्र में कई नई आवासीय इमारतें खाली हैं, लोग उन क्षेत्रों में रहना पसंद करते हैं जहां डिपार्टमेंट स्टोर जैसी अधिक सुविधाएं हैं।

“इसकी तुलना हांगकांग, सिंगापुर से क्यों की जा रही है जब हम निजी परिवहन की सहायता के बिना यहां नहीं पहुंच सकते?” अनिल शाह ने कहा, जो गिफ्ट सिटी में एसोसिएशन ऑफ नेशनल एक्सचेंज मेंबर्स के निदेशक के रूप में काम करते हैं।

Related post

Leave a Reply