• December 14, 2023

संसद में सुरक्षा उल्लंघन : आतंकवाद का आरोप दर्ज

संसद में सुरक्षा उल्लंघन : आतंकवाद का आरोप दर्ज

नई दिल्ली (रायटर्स) – एक पुलिस अधिकारी ने  कहा  पुलिस ने संसद में सुरक्षा उल्लंघन के मामले में चार लोगों के खिलाफ आतंकवाद का आरोप दर्ज किया है, जिसमें एक व्यक्ति संसद कक्ष में कूद गया, नारे लगाए और धुआं उड़ा दिया

संसद परिसर पर हमले की 22वीं बरसी पर बुधवार (13  दिसम्बर) को बड़ी सुरक्षा चूक हुई, जब पांच बंदूकधारियों सहित एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए।

गुरुवार को विपक्षी सांसदों ने आंतरिक मंत्री से घटना की जानकारी लेने की मांग करते हुए नारे लगाए।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा, “भविष्य में हर संभव सावधानी बरती जाएगी।” विपक्ष के हंगामे के कारण गुरुवार को संसद कुछ घंटों के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद के एक प्रवक्ता ने कहा कि उल्लंघन के सिलसिले में आठ सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। भारत के आंतरिक मंत्रालय ने संसद के अनुरोध के बाद एक जांच शुरू की है।

एक सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि संसद की सुरक्षा का प्रबंधन करने वाली सभी इकाइयों को गुरुवार को एक बैठक में बुलाया गया है।

संसद सदस्यों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि निचले सदन कक्ष में कूदने वाले व्यक्ति और उसका पीछा करने की कोशिश करने वाले एक सहयोगी ने “तानाशाही स्वीकार नहीं की जाएगी” सहित नारे लगाए थे। चार संदिग्धों में से कुछ के परिवारों ने मीडिया को बताया कि उन्होंने लंबे समय तक नौकरी नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की थी।

पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उन पर भारत के आतंकवाद विरोधी यूएपीए कानून की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए थे, जिसमें आतंकवादी कृत्यों और साजिशों के लिए सजा शामिल है, क्योंकि वे इस मामले पर बोलने के लिए अधिकृत नहीं थे।

निचले सदन के अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि वह सदस्यों के साथ सुरक्षा को और बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

Related post

Leave a Reply