• December 14, 2023

एरोसोल हवा में निलंबित ठोस या तरल कण या बूंदें : भविष्य में त्वरित ग्लेशियर और बर्फ पिघलने का प्राथमिक कारण

एरोसोल हवा में निलंबित ठोस या तरल कण या बूंदें : भविष्य में त्वरित ग्लेशियर और बर्फ पिघलने का प्राथमिक कारण

जम्मू, : एयरोसोल का स्तर विशेष रूप से इंडो-गंगेटिक मैदान (आईजीपी) और हिमालय की तलहटी में बढ़ गया है और इसके प्रभाव से तापमान में वृद्धि, बारिश के पैटर्न में बदलाव और ग्लेशियर की बर्फ और बर्फ के पिघलने में तेजी आ सकती है।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला के एक अध्ययन का जिक्र करते हुए यह बात कही।

एरोसोल हवा में निलंबित ठोस या तरल कण या बूंदें हैं। वे प्राकृतिक और कृत्रिम भी हो सकते हैं – मानव निर्मित गतिविधियों का परिणाम, जिसमें जीवाश्म ईंधन जलाने से निकलने वाला धुआं भी शामिल है।

उनकी भौगोलिक विशेषताओं को देखते हुए ये निष्कर्ष जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। विशेष रूप से, हिंदू कुश-हिमालय-तिब्बती पठार क्षेत्र में ध्रुवीय क्षेत्रों के बाहर बर्फ  है।

रिजिजू के अनुसार, रेडिएटिव फ़ोर्सिंग डेटा सहित एयरोसोल विशेषताओं के ज़मीनी अवलोकनों का उपयोग करते हुए अध्ययन, रिपोर्ट करता है कि “वातावरण में एयरोसोल रेडिएटिव फ़ोर्सिंग दक्षता (एआरएफई) आईजीपी और हिमालय की तलहटी (80-135 डब्ल्यूएम) पर स्पष्ट रूप से अधिक है।

-2 प्रति यूनिट एयरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (एओडी)), जिसका मान उच्च ऊंचाई पर अधिक होता है।

अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि एरोसोल-प्रेरित वायुमंडलीय वार्मिंग और बर्फ और बर्फ पर प्रकाश-अवशोषित कार्बनयुक्त एरोसोल का जमाव वर्तमान और भविष्य में त्वरित ग्लेशियर और बर्फ पिघलने का प्राथमिक कारण बताया गया है।

“यह बताया गया है कि ब्लैक कार्बन (बीसी) एयरोसोल साल भर हिमालय सहित भारत-गंगा के मैदान पर एयरोसोल अवशोषण पर हावी रहता है (=75%) और अकेले एरोसोल निचले वायुमंडल की कुल वार्मिंग का 50% से अधिक के लिए जिम्मेदार है।” रिजिजू ने इसरो अध्ययन में की गई टिप्पणियों का हवाला देते हुए कहा।

भारत एयरोसोल लोडिंग, गुणों और उनके प्रभावों के लिए एक अद्वितीय मामले का प्रतिनिधित्व करता है। अलग-अलग एयरोसोल स्रोत अलग-अलग स्थानिक और लौकिक पैमाने पर सक्रिय हो जाते हैं। अस्थायी और स्थानिक रूप से एरोसोल की यह बदलती प्रकृति जब भारत भर में विभिन्न भूमि उपयोग प्रकृति के साथ मिलती है, तो एक बहुत ही जटिल एयरोसोल विकिरण-बादल-वर्षा-जलवायु संपर्क उत्पन्न करती है।

भूवैज्ञानिकों और पर्यावरणविदों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर भी चिंताजनक प्रवृत्ति से अछूता नहीं है।

रिजिजू ने अपने उत्तर में उल्लेख किया है कि पिछले कुछ वर्षों में, भारत में कई संस्थानों, विश्वविद्यालयों और संगठनों ने एयरोसोल गुणों और भारतीय क्षेत्र पर उनके प्रभावों को चिह्नित करने की दिशा में विभिन्न सरकारी पहलों के तहत सक्रिय अनुसंधान किया है।

“पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी), अंतरिक्ष विभाग (डीओएस) के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित कई भारतीय संस्थान, विश्वविद्यालय, संगठन ), खान मंत्रालय (एमओएम) और जल शक्ति मंत्रालय (एमओजेएस) ग्लेशियर के पिघलने सहित विभिन्न वैज्ञानिक अध्ययनों के लिए हिमालय के ग्लेशियरों की निगरानी करते हैं और हिमालय के ग्लेशियरों में त्वरित विषम जन हानि की सूचना दी है, “निचले सदन को सूचित किया गया था।

मंत्री के अनुसार, “हिंदू कुश हिमालय के ग्लेशियरों की औसत पीछे हटने की दर 14.9 ± 15.1 मीटर/वर्ष (एम/ए) है; जो सिंधु में 12.7 ± 13.2 मीटर/ए, गंगा में 15.5 ± 14.4 मीटर/ए और ब्रह्मपुत्र नदी घाटियों में 20.2 ± 19.7 मीटर/ए से भिन्न होता है।

हालाँकि, काराकोरम क्षेत्र के ग्लेशियरों की लंबाई में तुलनात्मक रूप से मामूली बदलाव (-1.37 ± 22.8 मीटर/ए) दिखा है, जो स्थिर स्थितियों का संकेत देता है,” यह कहा गया था।

यह कहते हुए कि ग्लेशियरों का पिघलना ज्यादातर एक प्राकृतिक घटना है, रिजिजू ने कहा, “ग्लेशियरों का पिघलना या मंदी ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के कारण भी होता है। इसलिए, ग्लेशियरों के पिघलने की दर को तब तक रोका या धीमा नहीं किया जा सकता, जब तक कि ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार सभी कारकों को नियंत्रित नहीं किया जा सके।

एक दिन पहले ही केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के आपदा प्रबंधन, राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण (डीएमआरआरआर) विभाग के सचिव ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी (एनडीएमए), भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, केंद्रीय भूजल की वरिष्ठ टीमों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी। बोर्ड, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी, वेस्टर्न हिमालयन रीजनल सेंटर और वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी ने “लेह जिले के न्योमा उप-मंडल के चुमाथांग क्षेत्र में खतरनाक ऊंचाई तक गर्म झरने के पानी में अभूतपूर्व अचानक वृद्धि” की ओर ध्यान देने की मांग की है।

यह बताया गया कि इस वर्ष नवंबर के अंतिम दस दिनों में जल स्तर में 2-3 मीटर तक की वृद्धि हुई थी, जो अन्यथा पूरे वर्ष सामान्यतः औसतन एक फुट के स्तर तक ही रहेगी।

एनडीएमए टीम यह भी पता लगा रही है कि क्या इसके लिए टेक्टोनिक प्लेटों में कोई हलचल जिम्मेदार है, क्योंकि यह क्षेत्र पहले से ही अत्यधिक भूकंपीय क्षेत्र की श्रेणी में आता है, जो यहां भविष्य में आने वाले भूकंपों की आशंका के रूप में कार्य कर सकता है।

( द ग्रेटर कश्मीर )

Related post

Leave a Reply