• September 23, 2017

गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए कटिबद्ध

गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए कटिबद्ध

जयपुर, 23 सितम्बर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि राज्य सरकार गांव एवं ग्रामीणों के सर्वांगिण विकास के लिए गांवों में आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने में कोई कमी नहीें छोड़गी।

श्री राठौड़ शनिवार को चूरू के ग्राम सोमासी, रिड़खला एवं घंटेल में विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने गांव सोमासी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में नवनिर्मित सरकारी आवास का लोकार्पण, गौरव पथ एवं इन्टरलॉक खुर्रा निर्माण का उद्घाटन किया।

उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई करते हुए कहा कि ग्रामीणजन जागरूक होकर राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांव में साफ-सफाई का वातावरण पैदा करें ताकि बीमारियों से बचाव हो और स्वस्थ सोच का निर्माण हो सके।

पंचायती राज मंत्री ने ग्राम रिड़खला में सामुदायिक विकास केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद कहा कि गांव में पेयजल, विधुत, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा के क्षेत्र में विकास के नये आयाम स्थापित कर ग्रामीणों को हर सुविधांए मुहैया कराई जायेगी।

उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव में 8.50 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्य कराने की घोषणा की।

समारोह में जिला प्रमुख श्री हरलाल सहारण ने गांव में श्मशान भूमि की चार दिवारी निर्माण की घोषणा करते हुए ग्रामीणों से कहा कि वे जागरूक होकर राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठावें।

डॉ.वासुदेव चावला ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गांवों के विकास के लिए गत तीन वर्षो में विकास के नये कीर्तिमान स्थापित किये गये हैं, ग्रामीणजन जागरूक होकर लाभ उठावें। विक्रम सिंह कोटवाद ने कहा कि गांव व ग्रामीणों के विकास के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने ग्राम घंटेल में गौरव पथ एवं स्कूल में नवनिर्मित कमरों का उद्घाटन एवं किसान पथ का शिलान्यास करने के बाद आयोजित समारोह में ग्रामीणों से कहा कि वे एकजुटता एवं जागरूकता के साथ गांव के विकास के लिए सामूहिक प्रयास करें। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याआें की सुनवाई करते हुए आश्वस्त किया कि गांव के विकास के लिए सदैव तत्पर रहेंगे।

इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे। इससे पूर्व ग्रामीणों द्वारा अतिथियाें का साफा बांधकर एवं माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply