• September 20, 2016

गाँवों को आगामी दो वर्ष में सड़कों से जोड़ा जाएगा

गाँवों को आगामी दो वर्ष में सड़कों से जोड़ा जाएगा

आर.एस. मीणा—मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहडोल जिले के सभी मुख्य गाँवों को आगामी दो वर्ष में सड़कों से जोड़ा जाएगा। इसके लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहडोल क्षेत्र के सभी गाँवों तक बिजली पहुँचाने के प्रयास भी किये जाएंगें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शहडोल जिले के ग्राम अंतरा में हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुढार विकासखण्ड के केशवाही में महाविद्यालय और पुलिस थाना खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिये निरंतर प्रयास कर रही है। अनुसूचित जाति, जनजाति और कमजोर तबके के लोगों को 1 रूपए किलो की दर पर खाद्यान्न और नमक मुहैया कराया जा रहा है।

इन वर्गों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रदेश में विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियाँ मुहैया करवाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सरकार ने तय किया है कि सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं को भी प्रदेश सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया करवाने के लिये छात्रवृत्तियाँ मुहैया करवायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के किसी भी व्यक्ति को भूमिहीन नहीं रहने दिया जायेगा। महिलाओं को प्रदेश में शासकीय सेवाओं में वन विभाग को छोड़कर सभी विभाग में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है।

शिक्षा विभाग में महिलाओं को 50 प्रतिशत तक आरक्षण दिया गया है। सरकार ने तय किया है कि महिलाओं को पुलिस की भर्ती में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार महिला सशक्तीकरण की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है।

प्रदेश की आँगनवाड़ी में वितरित होने वाला पोषण आहार अब स्व-सहायता समूह द्वारा बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में शीघ्र ही महिला स्व-सहायता समूहों का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन कर महिलाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने की कार्य-योजना बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में किसानों को समुचित सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं। कोई भी किसान अब बैंकों से कृषि संबंधी तात्कालिक आवश्यकताओं के लिए सहजता से ऋण हासिल कर सकता है। किसानों को अब 1 लाख रूपए का ऋण लेने पर बैंक को सिर्फ 90 हजार रूपए की ही राशि वापस करनी होगी।

माँ कंकाली देवी मंदिर का होगा 70 लाख रूपए से सौन्दर्यीकरण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रसिद्ध मंदिर माँ कंकाली देवी के सौन्दर्यीकरण की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा मंदिर परिसर में डे-शेल्टर एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य करवाया जा रहा है।

इस अवसर पर खनिज संसाधन, उद्योग एवं व्यापार और शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल, अध्यक्ष अनुसूचित जनजाति आयोग श्री नरेंद्र मरावी, अध्यक्ष बैगा विकास अभिकरण श्री रामलाल बैगा, अध्यक्ष जिला पंचायत शहडोल श्री नरेंद्र मरावी, पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री जयसिंह मरावी और विधायक श्री रामलाल रौतेल उपस्थित थे।

हितग्राही सम्मेलन में 6280 हितग्राही को हितलाभ पत्र वितरित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राही सम्मेलन में 4237 हितग्राहियों को आवासीय पट्टों का वितरण किया। मुख्यमंत्री द्वारा 150 हितग्राहियों को बीपीएल कार्ड, 300 हितग्राहियों को पेंशन स्वीकृति पत्र, 250 हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के आदेश पत्र, 500 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन, 300 विद्यार्थियों को निःशुल्क सायकल, एनआरएलएम के 45 स्व-सहायता समूहों को 25 लाख रूपए के ऋण स्वीकृति पत्रों का वितरण किया गया। हितग्राही सम्मेलन में कुल 6280 हितग्राहियों को 503.25 लाख रूपए के हितलाभों का वितरण किया गया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply