• April 22, 2015

गर्मी मौसम : पीने के पानी के वितरण की व्यवस्था को सुनिश्चित करें -शिक्षा राज्य मंत्री

गर्मी मौसम : पीने के  पानी के वितरण की व्यवस्था को  सुनिश्चित करें  -शिक्षा राज्य मंत्री

जयपुर -शिक्षा राज्य मंत्री एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं को साफतौर पर कहा है कि गर्मी के मौसम को देखते हुए हर क्षेत्र में पीने के पानी के वितरण की व्यवस्था को पुख्ता व सुनिश्चित करें। पानी होने के बावजूद वितरण व्यवस्था ठीक नही हो तो यह उचित नहीं होगा।

प्रो. देवनानी ने मंगलवार को अजमेर के जल भवन में  विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पीने के पानी का परिवहन किया जाना है, तत्काल उसकी सूची तैयार कर टेंकर की आवश्यकता की जानकारी दें और इस संबंध में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से भी विचार-विर्मश करें। राज्य सरकार ने इसके लिए जिले को फिलहाल 20 लाख रुपये की राशि आंवटित की है। आवश्यकतानुसार राशि आंवटित होती रहेंगी।

उन्होंने कहा कि जिले में हैण्डपम्प संधारण के लिए अभियान चलाए। जिले में विभाग के 20 हजार तथा पंचायत के भी हैण्डपम्प कार्य कर रहेे हंै। जो खराब हैं उन्हें तत्काल ठीक कराएं। हैण्डपम्प के पास की गांवों की दीवारों पर जे.ई.एन व मिस्त्री का नाम व मोबोइल नम्बर लिखाएं जिससे हैण्डपम्प खराब होते ही उन्हें ठीक कराने की सूचना दी जा सकें।

प्रभारी मंत्री ने सभी अधिशाषी अभियंताओं से कहा कि वे अगले सात दिन में अपने-अपने क्षेत्र का पूरा भ्रमण कर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठकर पेयजल समस्या के निराकरण के प्रयास करें और उन्हें भी अवगत कराए। अवैध कनेक्शन हटाने के लिए भी जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर कार्य करें। उन्होंने परम्परागत पेयजल स्त्रोतों  को पुर्नजीवित करने के लिए भी कार्य करने को कहा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने अजमेर जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जहां पानी की टंकी बनी हुई है और उन्हें पानी से नहीं भरा जा रहा है को एक माह में पेयजल कनेक्शन से जोडऩे के निर्देश दिए। अजमेर स्थित भौंपो का बाड़ा में बनाई गई टंकी को 15 दिन में जोडऩे, सिविल लाईन की टंकी का समाधान करने तथा कालू की ढ़ाणी में नई टंकी बनाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से मिलकर जमीन लेने संबंधी प्रक्रिया पूरी करने को कहा।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर को 24 घंटे के अन्तराल में पीने का पानी मिले, इसे सुनिश्चित करना होगा। वर्तमान में  शहर के 235 जोन में 134 जोन को 24 घंटे में पेयजल वितरित किया जा रहा है। शीघ्र ही इसमें 40 जोन और जोड़ दिए जाएंगे। उन्होंने अजमेर शहर की पेयजल व्यवस्था व भविष्य को देखते हुए दो दिन के पानी के स्टोरेज का टेंक बनाने के प्रस्ताव तैयार कराने को कहा।

शिक्षा राज्य मंत्री ने अपने विधानसभा क्षेत्र अजमेर उत्तर के अजयसर, खरेकडी व हाथीखेड़ा ग्राम की पेयजल योजना के लिए स्वीकृत 8 करोड़ रुपये की राशि हेतु टेण्डर एक सप्ताह में जारी करने के निर्देश दिए, साथ ही फॉयसागर रोड सहित शहर में नई बसी विभिन्न आवासीय कॉलोनी में नई पाइप लाईन डालने के भी प्रस्ताव तैयार करने तथा जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीकरण योजना के बकाया कार्यों को शीघ्र पूरा करने को कहा।
उन्होंने पीसांगन प्रोजेक्ट में 117 ग्राम, जिन्हें पेयजल योजना से जोड़ा जा रहा है को आगामी 15 मई से पूर्व बीसलपुर योजना का पानी उपलब्ध कराने को कहा और किशनगढ़ के लिए हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा घोषित 186 करोड़ रुपये की पेयजल योजना के टेण्डर भी शीघ्र जारी करने को कहा।

बैठक में विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री विद्याधर थानवी, अधीक्षण अभियंता श्री महेश राठी, अधीशाषी अभियंता श्री मुकुल भार्गव, सम्पतलाल जीनगर, हरिश बुडेश्वर, सुधीर मिश्रा, आर.एल.मीणा, अनिल जैन आदि मौजूद थे।

नया बाजार का पशु चिकित्सालय शीघ्र स्थानान्तरित होगा

प्रभारी मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि अजमेर शहर के हदय स्थल नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय शीघ्र ही शास्त्री नगर स्थित कुक्कुट चिकित्सालय में स्थानान्तरित कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शास्त्री नगर स्थित पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय के पास स्थित कुक्कुट पालन कार्यालय के भवन के मरम्मत का कार्य अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। जो शीघ्र प्रारम्भ हो जाएगा। उन्होंने इस संबंध में प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार को भी आवश्यक निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा इस मरम्मत कार्य का लगभग 40 लाख रूपये खर्च किए जाएंगे।

अजमेर जिले के सभी सरकारी स्कूलों को बिजली पानी का कनेक्शन

प्रभारी मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने  जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग, जलदाय, विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि अजमेर जिले के सभी सरकारी स्कूल को बिजली व पानी का कनेक्शन तत्काल उपलब्ध कराए।

प्रभारी मंत्री ने बताया कि अजमेर जिले के अधिकांश सरकारी स्कूलों में बिजली,  पानी के कनेक्शन है लेकिन किसी कारणवश कुछ स्कूलों में बिजली पानी का कनेक्शन नही है तो उन्हें तत्काल उपलब्ध कराए जाए।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply