• March 26, 2015

गरीब तबके तक राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ

गरीब तबके तक राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ

जयपुर – राजस्थान भण्डार व्यवस्था निगम के अध्यक्ष एवं झुंझुनू जिले के प्रभारी सचिव डॉ. ललित मेहरा ने कहा है कि हमारा दायित्व है कि हम सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब तबके तक पंहुचाए। उन्होंने कहा कि शेखावाटी अंचल का झुंझुनू जिला भामाशाहों के लिए भी प्रसिद्घ है। उनके द्वारा जन उपयोग के लिए दान की गई सम्पति का सदुपयोग करें। डॉ. ललित मेहरा बुधवार को झुंझुनू कलेक्टे्रट सभागार में जिले में विभिन्न विभागों के माध्यम से चल रही विकास योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने जिले के राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल में नगर परिषद् तथा अन्य कर्मचारियों के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन के तहत माह में एक बार सफाई करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए हंै। उन्होंने सभी राजकीय अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ बेकार पड़े नकारा सामान की सूची बनाकर अतिशीघ्र निलामी करवाने के निर्देश भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने गर्मी के मौसम में दूर दराज के गांवों में जहां पानी की किल्लत होती है, वहां के पानी की आपूर्ति समय पर करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए है।

जिला कलेक्टर श्री एस एस सोहता ने बताया कि जिले का सर्वांगीण विकास करना हम सब का लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्र में आने वाले सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा सब सेन्टरों का निरीक्षण कर यह सुनिश्चित करें कि वहां पर नियमित रूप से सफाई होती है या नहीं तथा चिकित्सा सुविधा मरीजों के लिए कैसी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हेतमसर पीएचसी तथा नूआ सीएचसी को शीघ्र ही रूपाणा धाम भीमसर ट्रस्ट द्वारा विकसित किया जाएगा।

उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को समय रहते सम्पूर्ण जिले में पेयजल की उचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अधिशेष शिक्षकों को खाली पदों पर लगाना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस एन धौलपूरिया ने बताया कि जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जिनके स्वयं के भवन है और जो संपूर्ण चिकित्सीय संसाधनों से सुसज्जित है। उनको आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र दिलवाने के लिए शीघ्र ही आवेदन कर दिया जाएगा।

झुंझुनू जिले के प्रभारी सचिव ने किया चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण

बुधवार को झुंझुनू जिले के दौरे पर आए जिले के प्रभारी सचिव श्री ललित मेहरा ने चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धनुरी के निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने दवाइयों की उपलब्धता, टीकाकरण एवं संस्थागत प्रसव की स्थिति की जानकारी प्राप्त की और अच्छी स्थिति मिलने पर सन्तोष जताया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मे जगह पर्याप्त नही होने के कारण  नजदीकी बंद प्राथमिक विद्यालय के भवन में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अलसीसर का निरक्षण किया, जहां पर स्वास्थ्य केन्द्र भवन की हालत जर्जर पाए जाने पर पीडब्लयूडी से पुन: समीक्षा करवाकर पूरे भवन को पुन: नवनिर्माण करवाने के लिए निर्णय लिया गया। इस अवसर पर जिला कलक्टर एस.एस. सोहता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.एन. धौलपुरियां, बीसीएमओ मलसीसर डॉ. राहुलसुमन सहित अनेक अधिकारी मौजुद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply