• April 25, 2018

खसरा व रुबेला बीमारी—एम.आर. वैक्सिन टीकाकरण अभियान–11 मोबाइल मेडिकल यूनिट एंबूलैंस

खसरा व रुबेला बीमारी—एम.आर. वैक्सिन टीकाकरण अभियान–11 मोबाइल मेडिकल यूनिट एंबूलैंस

चंडीगढ़—– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के 9 माह से 15 वर्ष तक आयु के बच्चों को खसरा व रुबेला बीमारी से निजात दिलाने के लिए एम.आर. वैक्सिन टीकाकरण अभियान के तहत करीब 80 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इसकी सफलता के लिए 11 मोबाइल मेडिकल यूनिट एंबूलैंस को हरि झंडी दिखाकर राज्य के विभिन्न जिलों के लिए रवाना किया गया।

मुख्यमंत्री आज यहां खसरा / रुबेला महा टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने इस अभियान की सफलता के लिए अन्तर्राष्ट्रीय शूटर गौरी श्योराण को ब्रांड एंबेस्डर बनाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हरियाणा की धरती से वर्ष 2020 तक खसरा व रुबेला बीमारी को पूरी तरह से नियंत्रित करने का लक्ष्य रखा हैं।

इस अभियान को आगामी एक माह में पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर्स, पैरामेडिकल स्टाफ सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार, स्वास्थय मंत्री श्री अनिल विज तथा स्वास्थय विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि अभियान के तहत राज्य के सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा दूरस्थ क्षेत्रों के बच्चों को कवर किया जाएगा ताकि लक्ष्य को शत प्रतिशत प्राप्त किया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रयोग की जानेेेे वाली वैक्सिन तथा सिरिंज उत्तम गुणवत्तापरक होगी, जिससे बच्चों को लाभ होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अभियान से संबंधित प्रचार सामग्री का अनावरण किया तथा बच्चों को टीकाकरण करवाने की शपथ दिलवाई। इसके साथ ही इस संबंध में पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

कार्यक्रम के दौरान अंतरराष्ट्रीय गावी संस्थान की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अनुराधा गुप्ता ने कहा कि यह अभियान बच्चों तथा महिलाओं के अत्यंत लाभकारी सिद्घ होगा। इस दौरान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आर आर जोवल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की प्रबन्धन निदेशक श्रीमती अमनीत पी कुमार, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सतीश अग्रवाल, विभाग के अन्य अधिकारीगण, अनेक स्कूलों के बच्चे, अध्यापक तथा अभिभावक मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply