• September 26, 2023

क्षतिग्रस्त फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से तथाकथित “उपचारित” और “पतला” पानी को प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू

क्षतिग्रस्त फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से तथाकथित “उपचारित” और “पतला” पानी को प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू

Bulletin of the Atomic Scientists: —

24 अगस्त, 2023 :   जापानी इलेक्ट्रिक यूटिलिटी होल्डिंग कंपनी टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (TEPCO) ने घोषणा की कि उसने क्षतिग्रस्त फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र से तथाकथित “उपचारित” और “पतला” पानी को प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू कर दिया है। यह “उपचारित पानी” जारी करने पर विवाद का अंत नहीं है। बल्कि, यह एक लंबे समय तक चलने वाले संघर्ष की शुरुआत हो सकती है जहां विज्ञान को जापान के अंदर और बाहर दोनों जगह राजनीति और सार्वजनिक विश्वास की कमी का सामना करना पड़ता है।

टीईपीसीओ के फैसले को समझने के लिए और इस ऑपरेशन के कारण इतना बड़ा विवाद क्यों हुआ, किसी को यह बताना होगा कि छोड़ा जा रहा यह “उपचारित पानी” क्या है, इस ऑपरेशन पर वैज्ञानिक बहस और अंतर्निहित सामाजिक और राजनीतिक मुद्दे।

“उपचारित” या “दूषित” पानी? जब वर्षा सहित भूमिगत जल, क्षतिग्रस्त फुकुशिमा दाइची रिएक्टर साइट से होकर गुजरता है और रिएक्टरों के अंदर पिघले हुए ईंधन मलबे को ठंडा करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह तेल के साथ-साथ सीज़ियम और स्ट्रोंटियम सहित कई हानिकारक रेडियोधर्मी न्यूक्लाइड से दूषित हो जाता है। विभिन्न उपायों के कारण “दूषित पानी” का उत्पादन धीरे-धीरे कम हो रहा है, जैसे उप-नालियों द्वारा पानी को पंप करना और अभेद्य, भूमि-किनारे जमी हुई दीवारों का निर्माण (चित्र 1 देखें)। TEPCO के अनुसार, दूषित जल उत्पादन 2014 में 540 क्यूबिक मीटर (m3) प्रति दिन से घटकर 2022 में 90 m3 प्रति दिन हो गया है।

पानी को प्रदूषित करने वाले रेडियोधर्मी पदार्थों का एक हिस्सा अब “उन्नत तरल प्रसंस्करण प्रणाली” (एएलपीएस) नामक बहु-न्यूक्लाइड हटाने वाले उपकरण द्वारा हटाया जा रहा है – यह एक दुर्भाग्यपूर्ण नाम है क्योंकि यूरोप में आल्प्स पर्वत श्रृंखला कुछ सबसे स्वच्छ मीठे पानी का घर है। दुनिया। अधिकांश रेडियोधर्मी पदार्थों को हटाने के बाद – ट्रिटियम को छोड़कर, जिसे आल्प्स प्रणाली द्वारा हटाया नहीं जा सकता – उपचारित पानी को फिर टैंकों में संग्रहित किया जाता है (चित्र 2 देखें)। माना जाता है कि आल्प्स प्रक्रिया ट्रिटियम को छोड़कर रेडियोन्यूक्लाइड की सांद्रता को नियामक मानकों से नीचे के स्तर तक कम कर देगी। हालाँकि, TEPCO के आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च, 2023 तक, कुल लगभग 1.3 मिलियन m3 उपचारित पानी में से केवल एक तिहाई नियामक मानकों को पूरा करता था और अन्य दो-तिहाई को फिर से शुद्ध करने की आवश्यकता थी।
इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि “उपचारित पानी” “तृतीय जल” जितना शुद्ध नहीं है क्योंकि उपचारित पानी में अभी भी अन्य रेडियोधर्मी न्यूक्लाइड हो सकते हैं, भले ही छोटे अनुपात में हों। लेकिन फुकुशिमा के “उपचारित पानी” की तुलना अन्य परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के सामान्य संचालन के दौरान छोड़े गए अन्य “ट्रिटिएटेड पानी” से करना भ्रामक हो सकता है क्योंकि बाद वाला अन्य रेडियोधर्मी न्यूक्लाइड से दूषित नहीं होता है।

TEPCO का कहना है कि यह “उपचारित पानी” को फिर से शुद्ध करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पानी समुद्र में छोड़े जाने से पहले नियामक मानकों को पूरा करता है। ऐसा करने के लिए, कंपनी की योजना 190 बेकरेल (बीक्यू) प्रति लीटर ट्रिटियम की सांद्रता तक पहुंचने के लिए बड़ी मात्रा में समुद्री जल के साथ “उपचारित पानी” को पतला करने की है, जो 1,500 बीक्यू प्रति लीटर की अनुमत सांद्रता से बहुत कम है।

पहला निर्वहन 17 दिनों की अवधि में हुआ और इसमें कुल 7,800 टन उपचारित पानी समुद्र में छोड़ा गया। TEPCO ने 2023 में उपचारित पानी को तीन बार और डिस्चार्ज करने की योजना बनाई है, और मार्च 2024 के अंत तक कुल ट्रिटियम डिस्चार्ज लगभग 5 ट्रिलियन Bq तक पहुंचने की उम्मीद है। यह फुकुशिमा दुर्घटना से पहले निर्धारित 22 ट्रिलियन बीक्यू के वार्षिक निर्वहन लक्ष्य से काफी कम है।

ट्रिटियम के अलावा, TEPCO को रिपोर्ट करना होगा कि अन्य सभी रेडियोन्यूक्लाइड की सांद्रता नियामक मानकों से कम है। ऐसा करने के लिए, TEPCO एक सरलीकृत सूचकांक का उपयोग करता है, जो नियामक मानकों की तुलना में प्रत्येक रेडियोधर्मी न्यूक्लाइड (ट्रिटियम को छोड़कर) की एकाग्रता के अनुपात के योग से मेल खाता है। यदि यह अनुपात एक से नीचे है, तो इसका मतलब है कि अन्य रेडियोन्यूक्लाइड्स की सांद्रता नियामक मानकों से कम है। TEPCO ने बताया कि पहली अवधि के दौरान छोड़े जाने वाले पानी का सूचकांक 0.28 मापा गया था, इसलिए यह नियामक मानकों को पूरा करता है। TEPCO ने कहा कि सभी “उपचारित पानी” को डिस्चार्ज करने के लिए ऑपरेशन कम से कम 30 साल तक चल सकता है।

वैज्ञानिक बहस. जापानी सरकार और TEPCO का तर्क है कि पूरा ऑपरेशन जापानी नियामक मानकों और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मानकों दोनों को पूरा करता है। इसके अलावा, जापानी सरकार ने आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) से एएलपीएस उपचारित पानी की सुरक्षा की स्वतंत्र समीक्षा करने के लिए कहा। 4 जुलाई, 2023 को, IAEA ने अपनी “व्यापक रिपोर्ट” प्रकाशित की, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि ALPS प्रक्रिया “प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के अनुरूप है” और “उपचारित पानी का निर्वहन [समुद्र में], जैसा कि वर्तमान में Tepco द्वारा योजना बनाई गई है , लोगों और पर्यावरण पर नगण्य रेडियोलॉजिकल प्रभाव पड़ेगा।

लेकिन TEPCO की रिलीज़ योजना के ख़िलाफ़ वैज्ञानिक तर्क हैं।

पेसिफ़िक आइलैंड फ़ोरम ने जनवरी 2023 में एक बयान में इस बारे में अपनी चिंता व्यक्त की कि क्या मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय मानक फुकुशिमा दाइची जल निकासी के अभूतपूर्व मामले को संभालने के लिए पर्याप्त हैं। फोरम द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र विशेषज्ञ पैनल की एक रिपोर्ट के आधार पर, TEPCO की दिशानिर्देश अनुपालन योजना अपने सामान्य सुरक्षा गाइड नंबर 8 (GSG-8) में IAEA के मार्गदर्शन के सीमा पार निहितार्थों को शामिल नहीं करती है, जिसके लिए आवश्यक है कि एक के लाभ दी गई प्रक्रिया व्यक्तियों और समाजों के लिए नुकसान से अधिक है।

विशेषज्ञों ने उपचारित पानी को समुद्र में छोड़ने के बजाय निर्माण उद्योग के लिए कंक्रीट बनाने के लिए उपयोग करने की वैकल्पिक विधि की भी सिफारिश की। किसी सामग्री में रेडियोन्यूक्लाइड्स को स्थिर करके, यह विकल्प मानव संपर्क के लिए कम क्षमता का संकेत देगा और सीमा पार प्रभावों से बचाएगा। नेशनल जियोग्राफ़िक के एक लेख में उद्धृत, पैनल के सदस्यों में से एक, हवाई विश्वविद्यालय के केवलो समुद्री प्रयोगशाला के निदेशक, रॉबर्ट रिचमंड, समुद्री पर्यावरण पर TEPCO की जल रिहाई योजना के प्रभावों के बारे में अनिश्चितता को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं: “यह एक ट्रांस है -सीमावर्ती और पार-पीढ़ीगत घटना” और उनका मानना ​​नहीं है कि “रिलीज प्रशांत महासागर को अपूरणीय रूप से नष्ट कर देगी लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें चिंतित नहीं होना चाहिए।”

जनता के विश्वास की कमी. वैज्ञानिक बहस के अलावा, TEPCO का ALPS उपचारित जल मुद्दा एक सामाजिक और राजनीतिक विवाद बन गया है। इस बहस का मूल 7 सितंबर, 2013 को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के समक्ष तत्कालीन प्रधान मंत्री शिंजो आबे द्वारा दिया गया भाषण था, जिसमें उन्होंने उस शहर का उल्लेख किया था जहां 2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक आयोजित होने थे: “कुछ लोगों ने हो सकता है फुकुशिमा को लेकर चिंता मैं आपको आश्वस्त करता हूं, स्थिति नियंत्रण में है। इसने टोक्यो को कभी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है और न ही कभी पहुंचाएगा।” आबे के भाषण के बाद, सरकार ने दूषित पानी के प्रबंधन की जिम्मेदारी ले ली, जबकि TEPCO अभी भी फुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र में सभी डिकमीशनिंग कार्यों के लिए जिम्मेदार है। तब से, उपचारित पानी के बारे में सभी नीतिगत निर्णय जापानी सरकार द्वारा किए गए हैं, TEPCO ने केवल सरकार का अनुसरण किया है, जिससे निर्णय लेने की प्रक्रिया जटिल हो गई है।

अगस्त 2015 में, जापानी सरकार और TEPCO ने स्थानीय मछुआरों से वादा किया कि वे “इच्छुक पक्षों की समझ के बिना कोई भी निपटान लागू नहीं करेंगे।” सरकार ने तकनीकी विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक स्थानीय विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों की एक समिति भी स्थापित की और स्थानीय समुदायों के साथ विश्वास बनाने के लिए कई वर्षों तक स्थानीय नागरिकों के साथ बैठकें कीं। इसलिए, जब अगस्त 2021 में पूर्व प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा द्वारा “उपचारित पानी” को समुद्र में छोड़ने का निर्णय लिया गया, तो यह स्थानीय मछुआरों और कई अन्य इच्छुक पार्टियों के लिए विश्वासघात जैसा लगा। जून 2023 में उपचारित पानी के नियोजित निर्वहन का विरोध करते हुए एक बयान में, जापान की राष्ट्रीय मत्स्य सहकारी समितियों के प्रमुख मासानोबु सकामोटो ने कहा: “हम सरकार के रुख का समर्थन नहीं कर सकते कि महासागर में पानी छोड़ना ही एकमात्र समाधान है। …समुद्र में पानी छोड़ना है या नहीं यह सरकार का फैसला है और उस स्थिति में हम चाहते हैं कि सरकार पूरी तरह से जिम्मेदारी ले।

TEPCO और जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय में जनता के विश्वास की कमी इस निरंतर विवाद का एक प्रमुख कारण रही है। अगस्त 2018 में, एक समाचार जांच से पता चला कि “ट्रिटिएटेड पानी” में उपचार के बाद भी अन्य रेडियोधर्मी न्यूक्लाइड शामिल थे, जो नियामक मानकों से ऊपर थे – एक परिणाम जो TEPCO द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण के अनुरूप नहीं था। जल निर्वहन की आवश्यकता और समय पर मंत्रालय और टीईपीसीओ द्वारा आगे बढ़ाया गया औचित्य अब और अधिक ठोस नहीं था: उन्होंने दावा किया कि पिघले हुए ईंधन मलबे को रिएक्टरों से बाहर निकालने के बाद भंडारण स्थान की आवश्यकता होगी और वह भी, बिना अभी डिस्चार्ज करें, प्लांट का भंडारण क्षेत्र जल्द ही भर जाएगा। लेकिन, ईंधन के मलबे को हटाने का समय और यहां तक कि व्यवहार्यता भी बिल्कुल ज्ञात नहीं है। इसके अलावा, पास के फुकुशिमा दैनी परमाणु ऊर्जा संयंत्र में संभावित भंडारण स्थान उपलब्ध हैं।

जापानी सरकार द्वारा अपनी योजना समझाने के प्रयासों के बावजूद पड़ोसी देशों में भी चिंताएँ फैल गई हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिण कोरियाई सरकार ने अपने कुछ विशेषज्ञों को भी भेजा, जिनमें दक्षिण कोरियाई परमाणु सुरक्षा और सुरक्षा आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे। यात्रा के बाद आश्वस्त प्रतीत होते हुए, दक्षिण कोरियाई आयोग के अध्यक्ष, यू गुक-ही ने घोषणा की: “[I] यदि पानी की रिहाई योजना के अनुसार की जाती है, तो निर्वहन मानक और लक्ष्य स्तर (विकिरण का) अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगा ”। फिर भी, दक्षिण कोरिया में मछुआरे और उपभोक्ता दोनों फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से छोड़े गए पानी के प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, जिसके कारण सबसे बड़े मत्स्य बाजार ने उन चिंताओं को दूर करने के लिए मछली की रेडियोधर्मिता की निगरानी शुरू कर दी है।

दक्षिण कोरियाई विशेषज्ञों की यात्रा के बाद, जापानी सरकार ने चीनी सरकार के साथ विज्ञान-आधारित बातचीत का आह्वान किया, और शिकायत की कि वह फुकुशिमा उपचारित पानी को “दूषित” पानी के रूप में वर्णित करती रही है। लेकिन ऐसा लगता है कि जापानी सरकार का प्रयास सफल नहीं हुआ है, चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा है कि जापान को अभी तक यह साबित नहीं करना है कि उसका नियोजित जल निर्वहन सुरक्षित और हानिरहित है। अगस्त में, जापान द्वारा उस महीने फुकुशिमा से उपचारित पानी का निर्वहन शुरू करने के तुरंत बाद चीन ने जापान से सभी समुद्री खाद्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया। वहीं इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच तनाव कम होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं.

स्थिति को कैसे सुधारें? कई विकल्प मौजूद हैं जो TEPCO और फुकुशिमा में जापानी सरकार की उपचारित जल योजना में जनता का विश्वास बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

सबसे पहले, जापानी सरकार और TEPCO को यह महसूस करना चाहिए कि रेडियोधर्मी अपशिष्ट जल का प्रबंधन पूरी तरह से वैज्ञानिक और तकनीकी मुद्दा नहीं है। इस प्रकार के सार्वजनिक विवादों को केवल “विज्ञान-आधारित” संवादों द्वारा हल नहीं किया जा सकता है। हां, वैज्ञानिक संवाद आवश्यक है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। बल्कि, फुकुशिमा का उपचारित पानी एल्विन वेनबर्ग के शब्द का उपयोग करते हुए “ट्रांस-साइंस” का एक विशिष्ट मामला है, जिसका अर्थ एक ऐसा मुद्दा है जहां “ऐसे प्रश्न जो विज्ञान से पूछे जा सकते हैं और फिर भी जिनका उत्तर विज्ञान द्वारा नहीं दिया जा सकता है” (वेनबर्ग का जोर)। TEPCO और जापानी सरकार की योजना को भी इस मुद्दे पर एक गैर-वैज्ञानिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है और अतिरिक्त उपाय प्रदान करने की आवश्यकता है, जिसमें एक बेहतर निर्णय लेने की प्रक्रिया और हितधारकों के साथ एक ईमानदार बातचीत (अनुनय नहीं) शामिल है।

दूसरा, जनता का भरोसा और विश्वास बहाल करने के लिए, सरकार को सबसे पहले पानी छोड़ना बंद करना चाहिए और एक स्वतंत्र निगरानी संगठन को काम सौंपना चाहिए जिस पर हितधारक भरोसा कर सकें। TEPCO की योजना की IAEA समीक्षा सर्वोत्तम रूप से सहायक थी, लेकिन यह पर्याप्त नहीं थी, क्योंकि यह केवल TEPCO द्वारा प्रथम श्रेणी के लिए प्रदान किए गए नमूनों का सत्यापन करती है, लेकिन पूरी योजना की समीक्षा नहीं करती है जो अगले 30 वर्षों तक जारी रह सकती है। वास्तव में, IAEA के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने एजेंसी की “व्यापक रिपोर्ट” की प्रस्तावना में स्पष्ट किया कि समीक्षा “न तो उस (सरकार) नीति की सिफारिश और न ही समर्थन थी।” संपूर्ण निर्णय लेने की प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता और सहायक डेटा और सूचना का खुलासा सार्वजनिक विश्वास में सुधार के लिए आवश्यक शर्तें हैं।

तीसरा, TEPCO और जापानी सरकार को वर्तमान रिलीज़ ऑपरेशन को “प्रदर्शन” कार्यक्रम के हिस्से के रूप में नामित करना चाहिए और घोषणा करनी चाहिए कि वे योजना के बारे में अंतिम निर्णय अध्ययन के बाद पुष्टि करेंगे कि रिलीज़ का समुद्री पर्यावरण और मछली पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ा है। . इसका मतलब यह होगा कि सरकार उपचारित पानी को छोड़ना बंद कर देगी और वैज्ञानिक समुदाय से इस तरह के अध्ययन करने के लिए कहेगी। साथ ही, सरकार अपनी योजना के लिए तकनीकी विकल्प भी तलाशना जारी रख सकती है जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों हितधारकों के लिए अधिक आकर्षक हो सकता है। जापानी सरकार और टीईपीसीओ को रिहाई को “अस्थायी रूप से” रोकने का औचित्य साबित करने का अवसर प्रदान करने के अलावा, यह दिखाएगा कि उन्होंने हितधारकों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को ईमानदारी से सुना है।

जापानी सरकार और टीईपीसीओ के पास स्पष्ट रूप से फुकुशिमा में उपचारित पानी के प्रबंधन में जनता के विश्वास को बेहतर बनाने की क्षमता है, लेकिन इसके लिए उन्हें केवल अपने “वैज्ञानिक तर्क” से परे जाने की आवश्यकता है।

Related post

Leave a Reply