• April 5, 2015

क्षतिग्रस्त नहर की मरम्मत का कार्य शीघ्र करें

क्षतिग्रस्त नहर की मरम्मत का कार्य शीघ्र करें

जयपुर- अप्रैल। इंदिरा गांधी नहर परियोजना व जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने कहा कि पूगल क्षेत्र में शुक्रवार को  क्षतिग्रस्त इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत का कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण कर लिया जाए, जिससे काश्तकारों को राहत मिल सके।

डॉ. रामप्रताप पूगल के 11पीबी स्थित 140 व 141 आरडी तथा सियासर माइनर के टूटने से हुए नुकसान का शनिवार को जायजा ले रहे थे। इस अवसर पर जिला कलक्टर आरती डोगरा व खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ भी उनके साथ थे।

डॉ. रामप्रताप ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहर मरम्मत के कार्य  के लिए आवश्यकतानुसार विभिन्न टीमें गठित की जाएं, जिससे यह कार्य समय पर पूर्ण किया जा सके। आईजीएनपी मंत्री को नहर अधिकारियों ने अवगत कराया कि नहर की मरम्मत का कार्य रविवार की शाम तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

डॉ. रामप्रताप ने नहर अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहर के मुख्य ढांचे पर झाड़-झंखाड़ न उगें यह सुनिश्चित किया जाए साथ ही पहले से उगे झाड़ों को तत्काल हटवाया जाए। उन्होंने कहा कि नहर के ढांचे व किनारों पर उगे झाड़-झंखाड़ तेज बरसात व  अंधड़ में नहर में गिरकर जल अवरूद्ध कर देते हैं, जिससे नहर टूट जाती है साथ ही नहर का पानी आसपास के गांवों व खेतों में जाकर काश्तकारों को काफी नुकसान पहुंचाता है।

उन्होंने निर्देश दिए कि नहर मरम्मत कार्यस्थल पर पुलिस का पर्याप्त जाब्ता रहे जिससे यहां कानून व्यवस्था संधारित रहे, साथ ही इस स्थल पर जनरेटर सहित अन्य आवश्यक संसाधनों के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएं, जिससे राहत कार्य में लगे कार्मिकों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

जलसंसाधन मंत्री ने नहर अधिकारियों को निर्देश दिए कि नहर की मरम्मत व रखरखाव पर कड़ी निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा।

उन्होंने कहा कि जिन कृषकों की फसलों को हाल ही में आई तेज बरसात, अंधड़ व ओलावृष्टि से नुकसान पहुंचा है, उन्हें नियमानुसार उचित मुआवजा दिलवाया जाएगा। उन्होंने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से बातचीत कर उनकी व्यथा सुनी तथा उनकी विभिन्न समस्याओं के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने अपनी विभिन्न मांगों से सम्बन्धित ज्ञापन भी डॉ. रामप्रताप को दिए।

इस अवसर पर आईजीएनपी के मुख्य अभियंता श्री विरदीचंद, उपखण्ड अधिकारी छतरगढ़ श्री हर्षवर्धन सिंह, पूगल तहसीलदार प्रीतम सिंह, छतरगढ़ तहसीलदार भानीराम, खाजूवाला तहसीलदार कस्तूरी लाल, अधीक्षण अभियंता अरूण कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply