• April 28, 2022

कोविड-19 : देश को सतर्क रहने की जरूरत — देश को सतर्क रहने की जरूरत

कोविड-19 : देश को सतर्क रहने की जरूरत — देश को सतर्क रहने की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 की चुनौती अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है और पिछले दो हफ्तों में मामलों में बढ़ोतरी से संकेत मिलता है कि देश को सतर्क रहने की जरूरत है।

देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते हुए, प्रधान मंत्री ने एक लाल झंडा उठाया, विशेष रूप से ओमाइक्रोन के उप-प्रकारों द्वारा उत्पन्न यूरोपीय देशों में देखे जा रहे मामलों में वृद्धि पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा “कुछ राज्यों में, कोविड -19 मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं … यह स्पष्ट है कि कोविड -19 की चुनौती पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। हम यूरोपीय देशों में देख रहे हैं कि कैसे ओमाइक्रोन और इसके सब-वेरिएंट गंभीर स्थिति पैदा कर सकते हैं। पिछले कुछ महीनों में, कुछ देशों में, इन सब-वेरिएंट के कारण हमने कई उछाल देखे हैं, ”। “अन्य देशों की तुलना में, भारतीयों ने स्थिति को अपेक्षाकृत नियंत्रण में रखा है। इसके बावजूद पिछले दो हफ्तों में जिस तरह से कुछ राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं, यह इस बात का संकेत है कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है।”

नियामक ने कोवैक्सिन को 6-12 साल के लिए प्रशासित करने की अनुमति दी। सभी पात्र बच्चों का टीकाकरण करना हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए हमें स्कूलों में विशेष अभियान चलाना होगा। हमें माता-पिता और शिक्षकों के बीच टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करनी होगी।

प्रधान मंत्री ने कहा कि वेरिएंट की शुरुआती ट्रैकिंग के लिए, स्थानीय प्रशासन को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी वाले सभी अस्पताल में भर्ती मरीजों पर आरटी पीसीआर परीक्षण करना चाहिए। “शुरुआत में ही संक्रमण को रोकना हमारी प्राथमिकता थी। हमें इसे अभी अपनी प्राथमिकता बनाना जारी रखना होगा।

हमें टेस्ट, ट्रैक एंड ट्रीट रणनीति को प्रभावी ढंग से लागू करना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम अस्पताल में भर्ती इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी वाले रोगियों पर 100% आरटी पीसीआर परीक्षण करें; सभी सकारात्मक मामलों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाना चाहिए। ऐसा करने से हम नए वेरिएंट का पता लगा पाएंगे।”

चिकित्सा बुनियादी ढांचे पर, प्रधानमंत्री ने राज्यों से सभी पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को सुनिश्चित करने के लिए कहा, और अस्पताल के बिस्तरों को पूरी तरह कार्यात्मक बनाया गया है। “हमने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के उन्नयन के बारे में बात की है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्नयन तेजी से पूरा हो। बेड, वेंटिलेटर और पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की उपलब्धता के मामले में हम बेहतर स्थिति में हैं।

हालांकि, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ये सभी सुविधाएं पूरी तरह से काम कर रही हैं।” “उन पर निगरानी रखनी होगी और जिम्मेदारी तय करनी होगी। यदि कोई कमियां हैं तो मेरा अनुरोध है कि इसे शीर्ष स्तर पर सत्यापित किया जाए। हमें मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्पतालों में अपने बुनियादी ढांचे और जनशक्ति को भी बढ़ाना होगा।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply