कॉलेजों में वाई-फाई एवं करियर गाइडेंस सेंटर : कलेक्टर

कॉलेजों में वाई-फाई एवं  करियर गाइडेंस सेंटर :  कलेक्टर

राजनांदगांव–(सौरभ) — जिले के कॉलेजों में विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने, भविष्य में करियर मार्गदर्शन के लिए करियर गाइडेंस सेंटर बनाए जाएंगे। यहाँ नियमित अंतराल में करियर के संबंध में विद्यार्थियों को गाइडेंस दिया जाएगा।

कम्प्यूटर एवं इंटरनेट की उपलब्धता होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें एवं मैगजीन तथा समाचार पत्र भी करियर गाइडेंस सेंटर में रखे जाएंगे। कॉलेजों में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कॉलेजों में रिक्त पदों की जानकारी दें ताकि इनमें शीघ्रताशीघ्र नियुक्तियाँ की जा सकें। कलेक्टर ने धान बोनस दिए जाने की तैयारियों की समीक्षा भी की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तय समय-सीमा में पैसा किसानों के एकाउंट में आ जाएं। किसानों को पैसा निकालने में दिक्कत न हो, इसके लिए सोसायटियों में माइक्रो एटीएम भी स्थापित किए जाएंगे, इसमें दस हजार रुपए तक की राशि किसान एक बार में निकाल पाएंगे। उन्होंने सहकारी बैंकों को बोनस तिहार के पश्चात किसानों को बोनस उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक निस्तारी तालाब के पानी का उपयोग सिंचाई के लिए नहीं करना है। ऐसी जानकारी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान सभा के माध्यम से शासन द्वारा किए जा रहे राहत उपायों की जानकारी दें। साथ ही रबी फसल से जुड़ी हुई शासन की योजनाओं की जानकारी भी प्रदान करें।

स्कूल सेफ्टी की मॉनीटरिंग के लिए बनेगी समिति – स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा एवं अन्य संबंधित मानकों के पालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में एक समिति बनाई जाएगी। मॉनीटरिंग के नियुक्त किए गए सदस्य हर हफ्ते समिति को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जिस स्कूल में सुरक्षा संबंधी मानकों का ध्यान नहीं रखा जाएगा। उनके प्रबंधन के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। स्कूलों में लड़कियों को दी जा रही साइकिल के संबंध में भी कलेक्टर ने निर्देश दिए। इसमें प्राचार्यों द्वारा गुणवत्ता सर्टिफिकेट दिया जाएगा। गुणवत्ता सर्टिफिकेट के बाद ही संबंधित फर्म को पेमेंट किया जा सकेगा।

गैस एजेंसी चेक करें –कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम को गैस एजेंसियों की जाँच करें। इनके द्वारा दी जा रही उपभोक्ता सुविधा की मानीटरिंग करें। इसमें कमी पाये जाने पर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि त्यौहार के मौके पर जनता को किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

आश्रित गाँवों में भी कराए काम –जिला पंचायत सीईओ श्री चंदन कुमार ने इस मौके पर कहा कि शासन द्वारा 200 दिनों का रोजगार मनरेगा के माध्यम से दिया जाता है। सीईओ यह सुनिश्चित करें कि अधिकाधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सके।

उन्होंने कहा कि आश्रित गाँवों में भी मनरेगा का काम होना चाहिए और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी भी सीईओ की होगी। उन्होंने कहा कि सीएससी सेंटर में खसरा, नक्शा, बी-1 आदि आवश्यक सुविधाएँ उसी दिन दिये जाएँ।

बनेगा विजन डाक्यूमेंट 2022 – राजनांदगांव जिला 2022 में विकास के कौन से लक्ष्य प्राप्त करेगा। इसके निर्धारण के लिए विजन डाक्यूमेंट 2022 बनाने का निर्णय लिया गया है। विजन डाक्यूमेंट में हर विभाग अपनी प्राथमिकताएँ तय करेगा, लक्ष्य तय करेगा एवं इन्हें प्राप्त करने के लिए किस तरह से कार्य किया जाएगा। इस बाबत डाक्यूमेंट तैयार किया जाएगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply