स्विगी ने अपनी महिला डिलीवरी फोर्स के लिए लागू की यौन उत्‍पीड़न निवारण नीति

स्विगी ने अपनी महिला डिलीवरी फोर्स के लिए लागू की यौन उत्‍पीड़न निवारण नीति

हम काफी समय से महिलाओं को डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के तौर पर हमसे जुड़ने के लिए प्रोत्‍साहित करते आए हैं। 2016 में पहली डिलीवरी वुमैन की भर्ती के बाद से अब तक का सफर सपाट रहा है। हालांकि इस दौरान हमने उन सांस्‍कृतिक, सामाजिक और यहां तक कि डिलीवरी के मोर्चे पर पेश आने वाली चुनौतियों के बारे में काफी कुछ सीखा है जो अधिकाधिक महिलाओं को हमसे जुड़ने से रोकती आयी हैं। हमारी इस समझ ने हमें एक ऐसा डिलीवरी यूनीवर्स तैयार करने के हमारे इरादों को और मजबूत बनाने में मदद दी है जहां ज्‍यादा से ज्‍यादा डिलीवरी एग्‍जयुटिव्‍स स्विगी से जुड़ने के लिए आगे आएं।

नीतिगत पहल कर अधिक समावेशी वर्कप्‍लेस का निर्माण

जब महिला एक्‍ज़टिव्‍स हमारी टीम का हिस्‍सा बनती हैं, तब उनके सरोकारों से जुड़ने और इंटरनल एवं एक्‍सटरनल ऑडिट से हमें पता चलता है कि आखिर किस वजह से अधिक महिलाएं डिलीवरी नेटवर्क का हिस्‍सा बनने से बचना चाहती हैं – और इस जानकारी के मद्देनज़र हमने अपने स्‍तर पर कोशिशों को अंजाम देना शुरू किया। 2021 में, स्विगी पहला प्‍लेटफार्म बना जिसने अपनी विमेन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के लिए पेड पीरियड टाइम ऑफ की पेशकश की। इसी तरह, हमने उनके लिए हाइजिनिक रेस्‍टरूम और उन्‍हें वाहनों की सुविधा उपलब्‍ध करायी।

सुरक्षा पर ज़ोर

हमारे डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स की सुरक्षा, वे चाहे पुरुष हों या महिलाएं, हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। स्विगी डिलीवरी एग्‍ज़ीक्‍युटिव ऍप में एक SOS बटन दिया गया है जो एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को चौबीसों घंटे सपोर्ट सुविधा दिलाने के साथ-साथ उन्‍हें जरूरत पड़ने पर तत्‍काल एंबुलेंस, लोकल पुलिस स्‍टेशन, या स्विगी हैल्‍पलाइन से कनेक्‍ट करता है। अगर हमारे डिलीवरी एग्‍ज़ीक्‍युटिव्‍स को यह महसूस होता है कि जहां वे डिलीवरी के लिए गए हैं वह इलाका सुरक्षित नहीं है, तो वे डिलीवरी करने से इंकार कर सकते हैं और उनसे इस बारे में कोई सवाल नहीं किया जाता न ही इसे डिसइंसेंटिव का कारण माना जाता है। इस प्रक्रिया से हमें असुरक्षित इलाकों की पहचान करने में लगातार मदद मिलती है, और खासतौर से महिला एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के मामले में यह जानकारी काफी उपयोगी साबित होती है। हमारी टैक टीम फिलहाल ऐसे सॉल्‍यूशन पर काम कर रही है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि किसी भी वुमैन डिलीवरी पार्टनर को सुरक्षा की दृष्टि से अनुपयुक्‍त जगह पर डिलीवरी की जिम्‍मेदारी न सौंपी जाए।

यौन उत्‍पीड़न – कानूनी उपाय तथा महिला डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को जागरूक बनाना

उस स्थिति में क्‍या होता है जब हमारी विमेन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के साथ अनुचित व्‍यवहार किया जाता है जो यौन हमला या पूर्वाग्रह की शक्‍ल में हो सकता है? गिग वर्कर्स के तौर पर डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स फिलहाल भारत के यौन उत्‍पीड़न निवारण कानून के दायरे में नहीं आती हैं। हमारे आंतरिक अध्‍ययनों से इस बात का खुलासा हुआ है कि बहुत-सी डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को इस बात की जानकारी भी नहीं है कि किस प्रकार का व्‍यवहार यौन उत्‍पीड़न या दुर्व्‍यवहार कहलाता है और न ही यह मालूम है कि इनसे किस प्रकार बचा जा सकता है। हमने सुरक्षा के मसले पर अपने प्रयासों को और मजबूत किया है, ऐसी पॉलिसी तैयार की है जो नए मुद्दों पर भी विचार करती है। यहां कुछ ऐसे ठोस उपाय बताए जा रहे हैं जो हमने लागू किए हैं तथा एक पॉलिसी लागू करने की शुरुआत की है जो तात्‍कालित तथा दीर्घकालिक सुरक्षा के लिहाज से उपयोगी साबित होगी।

नीचे उन ठोस उपायों और नीति की जानकारी दी जा रही है जो हमने तत्‍काल राहत तथा दीर्घकालिक सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर लागू किए हैं।

स्विगी की यौन उत्‍पीड़न निवारण नीति 2022

प्रस्‍तुत है यौन उत्‍पीड़न निवारण के लिए स्विगी की नीतिगत पहल जो कि यौन उत्‍पीड़न निवारण (POSH) अधिनियम में निहित भावना के अनुरूप है। इस नीति में यह बताया गया है कि किस प्रकार यौन उत्पीड़न की घटनाओं को किस प्रकार रिपोर्ट किया जा सकता है और किस प्रकार इनकी जांच तथा कार्रवाई की जाएगी।

ज़मीनी स्‍तर पर लागू करना

किसी भी डिलीवरी एग्‍ज़ीक्‍युटिव के कामकाज स्‍थल पर कुछ प्रमुख टचप्‍वाइंट्स ऐसे होते हैं जहां वे लोगों के संपर्क में आते हैं, जैसे कि रेस्‍टॉरेंट परिसर, स्‍टोर परिसर, स्विगी के ऑफिस तथा ट्रेनिंग सेंटर, और कस्‍टमर लोकेशन।

यौन उत्‍पीड़न की रिपोर्टिंग – यदि ग्राहकों, पुरुष सहकर्मियों, रेस्‍टॉरेंट पार्टनर्स, और स्विगी कर्मचारियों की वजह से यौन उत्‍पीड़न का मामला है, तो कोई भी वुमैन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव सहायता के लिए स्विगी के इमरजेंसी SOS नंबर पर संपर्क कर सकती है। आपातकालीन सहायता मिलने के बाद, यदि वह चाहती है कि स्विगी इस मामले में जांच करे, तो उन्‍हें हमारी हमारी ऑन-ग्राउंड टीम के पास अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी।

अलग-अलग प्रकार के टचप्‍वाइंट्स के लिए अलग कार्रवाई

स्विगी कर्मचारी – अगर कोई स्विगी कर्मचारी यौन उत्‍पीड़क है, तो यह यौन उत्‍पीड़न निवारण (POSH) का मामला बनता है क्‍योंकि कर्मचारी कंपनी से बंधा होता है।

रेस्‍टॉरेंट पार्टनर/ग्राहक/साथी डिलीवरी पार्टर – किसी महिला के नेतृत्‍व में गठित इंटरनल कमेटी द्वारा आरंभिक जांच के बाद, इस विषय में मार्गदर्शन दिया जाता है कि डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव क्‍या कर सकती है। उदाहरण के लिए, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की कौन सी धारा उपलब्‍ध है, शिकायत दर्ज कराने में सपोर्ट, तथा जांच में अधिकारियों को सहयोग देना आदि। यदि उत्‍पीड़न कस्‍टमर लोकेशन पर हुआ होता है तो आरंभिक जांच के बाद हम यह सुनिश्चित करते हैं कि उस कस्‍टमर लोकेशन पर स्विगी की ओर से भविष्‍य में कोई महिला डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव को नहीं भेजा जाएगा। कानून द्वारा निर्धारित दंडनीय अपराध की स्थिति में ऐसे ग्राहक(कों) को स्विगी के प्‍लेटफार्म से हटा दिया जाएगा।

कोई भी वुमैन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव किसी भी समय, प्रतिवारी (रिस्‍पॉन्‍डेंट) के खिलाफ पुलिस से शिकायत कर सकती है, और यह नीति इस संबंध में उन्‍हें सीमित नहीं करती है। ऐसी स्थति में, हम अधिकारियों को जांच में हमेशा पूरा सहयोग देंगे।

विमेन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के बीच जागरूकता बढ़ाना

हालांकि हमारी नीति और योजना लागू है, तो भी हमारे लिए अपनी महिला डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को यौन उत्‍पीड़न के बारे में शिक्षित और जागरूक बनाना तथा घटनाओं को रिपोर्ट करने में उनकी सहायता करना जरूरी है। पिछले 45 दिनों में, हमारे एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को निम्‍न विषयों पर हिंदी, अंग्रेजी और प्रादेशिक भाषाओं में नियमित रूप से जानकारी भेजी जा रही है –

यौन उत्‍पीड़न किसे कहते हैं?
स्विगी की यौन उत्‍पीड़न निवारण नीति
शिकायत किस प्रकार रजिस्‍टर करें?

इनके अलावा, हम व्‍यक्गित सेशंस भी आयोजित कर रहे हैं और इनकी शुरुआत बेंगलुरु और चेन्‍नई जैसे शहरों से की है जहां हमारी विमेन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है।

महिला एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के लिए संपूर्ण डिलीवरी तंत्र को सुरक्षित बनाना – हरेक की भूमिका है महत्‍वपूर्ण

रेस्‍टॉरेंट पार्टनर्स तथा इंस्‍टामार्ट स्‍टोर स्‍टाफ को शिक्षित बनाना – नियमित रूप से कम्‍युनिकेशन, सेंसीटाइजिंग और रेस्‍टॉरेंट पार्टनर्स एवं इंस्‍टामार्ट स्‍टोर्स स्‍टाफ से सपोर्ट।

पुरुष डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को शिक्षित करना – हम पुरुष डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को भी यौन उत्‍पीड़न एवं निवारण नीति के बारे में श‍िक्षित कर रहे हैं।

ग्राहकों को शिक्षित करना – हम अपने ग्राहकों को भी इस मामले में सेंसीटाइज़ कर रहे हैं और उनसे सपोर्ट की अपेक्षा रखते हैं। डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटि का विवरण प्रदान करने वाली ट्रैक स्‍क्रीन पर महिला एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के लिए सेफ्टी और अवेयरनैस मैसेज भी होंगे।

इस नीति के बारे में, मिहिर शाह, हैड ऑफ ऑपरेशंस, स्विगी ने कहा, ”स्विगी के डिलीवरी तंत्र में यौन उत्‍पीड़न या लिंग-आधारित दुर्व्‍यवहार के लिए कोई जगह नहीं है। यौन उत्‍पीड़न निवारण नीति के जरिए, हम कम्‍युनिटी के व‍िभिन्‍न हितधारकों के बीच जागरूकता एवं जिम्‍मेदारी बढ़ाने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं। हमें भरोसा है कि इन प्रयासों से ऐसे मामले बंद होंगे और साथ ही, विमेन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को भी इन मामलों को रिपोर्ट करते हुए यह यकीन होगा कि उन पर कार्रवाई की जाएगी। हमारा लक्ष्‍य स्विगी डिलीवरी प्‍लेटफार्म पर महिलाओं को सुरक्षा का अहसास दिलाना है।”

हमारी विमेन डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स के विचार –

बेंगलरु की सफुरा ए, जो कि पिछले तीन वर्षों से स्विगी फैमिली का हिस्‍सा हैं, कहती हैं, ”इस तरह की पॉलिसी से महिला एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को अपनी शिकायतों को दर्ज करने का हौसला मिलेगा और साथ ही, इससे किसी भी प्रकार के अनुचित व्‍यवहार से भी उनकी सुरक्षा होगी।”

बेंगलरु की ही मंजुला आर हैं जो पिछले दो वर्षों से स्विगी से जुड़ी हैं, और उनका कहना है, ”किसी भी कामकाजी महिला के लिए कार्यस्‍थल पर यौन उत्‍पीड़न शिकायतों के निवारण की नीति होना बेहद महत्‍वपूर्ण है। मुझे खुशी है कि स्विगी ने इस मामले में जरूरी कदम उठाया है। इससे अधिकाधिक महिलाओं को इस क्षेत्र में आने की प्रेरणा मिलेगी।”

यौन उत्‍पीड़न को बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता और इस मामले में निर्णायक कदम उठाना जरूरी है। स्विगी फिलहाल गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) तथा गिग इकोसिस्‍टम के साा काम करने वाली अन्‍य एजेंसियों के साथ मिलकर महिला डिलीवरी एग्‍जीक्‍युटिव्‍स को यौन उत्‍पीड़न के बारे में जागरूक बनाने की दिशा में काम कर रही है।

हमें उम्‍मीद है कि हमारे ये प्रयास आने वाले समय में उचित प्रकार के साधनों एवं नीतियों को ठोस रूप देंगे और अधिकाधिक गिग प्‍लेटफार्मों को महिलाओं के लिए ज्‍यादा सुरक्षित और समावेशी बनाने में सहायक साबित होंगे।

अभिषेक वर्मा
Senior Account Executive
Mobile: +91-7355759359
Edelman Vatika Triangle,
6th Floor, Sushant Lok – 1
Block A, Gurugram, Haryana 122 002, India
www.edelman.in

Related post

Leave a Reply