• January 9, 2024

कॉलेजियम प्रणाली को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करने के लिए सहमत : उच्चतम न्यायालय

कॉलेजियम प्रणाली को चुनौती देने वाली  याचिका पर सुनवाई करने के लिए सहमत : उच्चतम न्यायालय

उच्चतम न्यायालय उच्च न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए मौजूदा कॉलेजियम प्रणाली को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि वह याचिका में उठाए गए तर्कों को संबोधित करने के लिए एक पीठ का गठन करेंगे। जो वकील इस मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए उल्लेख कर रहे थे, उन्होंने हाल ही में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति संजय किशन कौल के साक्षात्कार का हवाला देते हुए सिस्टम की खामियों की ओर इशारा किया।

पिछले साल दिसंबर में दिए गए साक्षात्कार में, न्यायमूर्ति कौल ने बताया कि कॉलेजियम प्रणाली बहुत अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है और ‘आंतरिक घर्षण’ इसे चुनौती दे रहे हैं। न्यायाधीश ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे इस प्रणाली की निरंतरता ने राजनीतिक और विधायी अंगों को परेशान कर दिया है क्योंकि 2015 में राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग अधिनियम (एनजेएसी अधिनियम) को रद्द करना उनके लिए अच्छा नहीं था।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के साथ लंबे समय से कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित लंबित नियुक्तियां दो प्रमुख निकायों के बीच मौजूद घर्षण का प्रतिबिंब हैं।

जस्टिस कौल, जो स्वयं कॉलेजियम का हिस्सा थे, ने नियुक्ति के लिए न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी देने में देरी को लेकर कई मौकों पर केंद्र की खिंचाई की थी।

CJI चद्रचूड़ के कार्यकाल के दौरान, कॉलेजियम प्रणाली ने पारदर्शिता के मामले में प्रगति की है। अब यह केवल चुने गए नामों का उल्लेख करने के बजाय अनुशंसा प्रक्रिया के दौरान होने वाले कारणों और चर्चाओं को रिकॉर्ड करता है।

सीजेआई ने एक व्याख्यान के दौरान कहा, “सीजेआई के रूप में मेरा पहला लक्ष्य अदालतों को संस्थागत बनाना और संचालन के तदर्थ मॉडल से दूर जाना था। अदालतों को संस्थागत बनाने का एक महत्वपूर्ण प्रभाव यह है कि यह पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाता है।” उनके कार्यकाल की शुरुआत.

Related post

Leave a Reply