• November 5, 2022

केवल गैर-निषिद्ध जिहादी साहित्य पर कब्जा करना अपराध नहीं होगा

केवल गैर-निषिद्ध जिहादी साहित्य पर कब्जा करना अपराध नहीं होगा

दिल्ली की एक अदालत ने आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार करने के लिए गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत नौ आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए हैं, हालांकि यह देखा गया है कि केवल गैर-निषिद्ध जिहादी साहित्य पर कब्जा करना अपराध नहीं होगा।

अदालत राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा भारतीय दंड संहिता और यूएपीए के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत दर्ज एक मामले की सुनवाई कर रही थी।

“आइपीसी और यूएपीए के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत आठ आरोपियों – मुशाब अनवर, रीस रशीद, दीप्ति मारला, मोहम्मद वकार लोन, मिज़ा सिद्दीकी, शिफा हारिस, मदेश शंकर, और अम्मार अब्दुल रहिमन के खिलाफ आरोप तय होने दें। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने हाल के एक आदेश में कहा।

अदालत ने आरोपी के खिलाफ धारा 38 (सदस्यता से संबंधित अपराध) के साथ धारा 13 (गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त होने के लिए सजा) के साथ धारा 2 (ओ) (गैरकानूनी गतिविधि) के साथ पठित आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत आरोप तय किए। एक आतंकवादी संगठन) और यूएपीए के 39 (आतंकवादी संगठन को दिए गए समर्थन से संबंधित अपराध)।

अदालत ने कहा कि सभी 8 आरोपी अत्यधिक उत्तेजक जिहादी सामग्री तक पहुंच रहे थे और आईएसआईएस की विचारधारा की सदस्यता ले रहे थे, इसके अलावा ऐसी सामग्री को सक्रिय रूप से प्रसारित कर रहे थे और समान विचारधारा वाले लोगों से समर्थन मांग रहे थे।

वे भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को ISIS की नीतियों का पालन करने के लिए भी लुभा रहे थे और ISIS के स्वयंभू गुर्गे होने का दावा कर रहे थे, इस प्रकार, प्रतिबंधित संगठन के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए सभी प्रयास कर रहे थे। इस बीच, अदालत ने एक आरोपी मुज़मिल हसन भट को सभी आरोपों से बरी करते हुए कहा कि यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि उसने आईएसआईएस का सदस्य होने का दावा किया था या उसने प्रतिबंधित संगठन की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए कुछ भी किया था।

अदालत ने एक अन्य आरोपी ओबैद हामिद मट्टा के खिलाफ भी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने के लिए यूएपीए की धारा 13 के साथ पठित धारा 2 (ओ) के तहत आरोप तय किए।

इसने यह भी कहा कि केवल इसलिए कि मट्टा कुछ कट्टर इस्लामी साहित्य तक पहुंच रहा था और पढ़ रहा था, उसने कोई अपराध नहीं किया। अदालत ने, हालांकि, सभी आरोपियों को धारा 17 (आतंकवादी अधिनियम के लिए धन जुटाने की सजा), 18 (साजिश आदि के लिए सजा), 18 बी (किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों को आतंकवादी कृत्य के कमीशन के लिए भर्ती करने सहित) सहित कई अपराधों के लिए आरोपमुक्त कर दिया। ), 20 (आतंकवादी गिरोह या संगठन का सदस्य होने की सजा) और आईपीसी की धारा 121 ए (राज्य के खिलाफ कुछ अपराध करने की साजिश) की धारा 40 (आतंकवादी संगठन के लिए धन जुटाने का अपराध)।

इसने कहा कि अभियोजन प्रथम दृष्टया यह स्थापित करने में विफल रहा कि आरोपी लोग किसी आतंकवादी संगठन के सदस्य थे और केवल जिहादी साहित्य रखना अपराध नहीं था।

अदालत ने कहा यह मानना ​​कि केवल एक विशेष धार्मिक दर्शन वाले जिहादी साहित्य का अधिकार एक अपराध होगा, हालांकि इस तरह के साहित्य को कानून के किसी प्रावधान के तहत स्पष्ट रूप से या विशेष रूप से प्रतिबंधित नहीं किया गया है, कानून में तब तक समझ में नहीं आता जब तक कि इसके बारे में सामग्री न हो। इस तरह के दर्शन का निष्पादन ताकि आतंकवादी कृत्यों को किया जा सके, ”।

अदालत ने कहा कि ऐसा प्रस्ताव संविधान द्वारा प्रदत्त स्वतंत्रता और अधिकारों के विपरीत है।
कोर्ट ने कहा, “भले ही वे (आरोपी) उक्त दर्शन और विचारधारा से प्रभावित थे, फिर भी उन्हें सदस्य नहीं कहा जा सकता है – ऐसे सदस्य जो दंडात्मक दायित्व को आकर्षित करेंगे – उक्त संगठन (आईएसआईएस) के बहुत कम”।

अदालत ने कहा कि किसी भी आरोपी ने यूएपीए की संबंधित धाराओं के दायरे में कोई “आतंकवादी कृत्य” नहीं किया और न ही सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रची।

“जांच एजेंसी द्वारा एकत्र की गई सामग्री सबसे अच्छी तरह से दर्शाती है कि आरोपी 11 (भट) को छोड़कर लगभग सभी आरोपी आईएसआईएस के हमदर्द थे और वेब दुनिया से अत्यधिक कट्टरपंथी जिहादी सामग्री तक पहुंच रहे थे, लेकिन किसी भी आरोपी को व्यक्तिगत रूप से सुझाव देने के लिए सामग्री का कोई कोटा नहीं है या संघ ने किसी आतंकवादी कृत्य को अंजाम दिया या उसकी योजना बनाई।” आईएसआईएस नियंत्रित क्षेत्रों के लिए उनकी आगे की यात्रा।

कोर्ट ने कहा, किसी भी आरोपी ने कोई भर्ती प्रक्रिया नहीं की थी और न ही कोई फंड ISIS को ट्रांसफर किया गया था।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply