केन्द्र से पैसा नहीं लायेंगे तो विकास कैसे होगा:- मुख्यमंत्री श्री जीतन राम मांझी

केन्द्र से पैसा नहीं लायेंगे तो विकास कैसे होगा:- मुख्यमंत्री  श्री जीतन राम मांझी

पटना (बिहार) – मुख्यमंत्री श्री जीतन राम मांझी ने सतरकटैया प्रखंड के पंचायत घीना में माता शबरी, बाबा दीनाभद्री एवं संत बाबा कारू खिरहरि यज्ञ समिति द्वारा आयोजित नौ दिनों तक चलने  वाले यज्ञ मेला स्थल पर पहुँचकर पूजा अर्चना की, मेला का उद्घाटन किया।

रिमोट दबाकर पतरघट प्रखंड के धबौली दक्षिणीपंचायत में नव निर्मित प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज हम विपरीत परिस्थिति में हैं, गरीबों के विरोधी हमारा विरोध कर रहे हैं, समाज में विकास के काम को अवरूद्ध करना चाहते है। हम गरीबों, दलितों, पिछड़ों,शोषितों एवं अल्पसंख्यकों के लिए काम कर रहे हैं।

बिचैलिये गरीब नहीं हैं, अमीर, मालदार आदमी हैं। योजना मद से हर वर्ष 40 हजार करोड़ रूपये के ठेका में 4 हजार करोड़ रूपये बिचैलिये डकार रहे हैं। जब मैंने ठेके में आरक्षण देने बात की तो लोग हमें हटाने के फेर में लगगये। वहीं बिचैलिया लोगों के पेट में दर्द होने लगा और वही लोग समाज में भ्रम फैलाकर लोगों को गुमराह करने मे लगे हुए हैं।

उनका पाॅकेटमनी कट रहा है। गरीब का बेटा जब मुख्यमंत्री बना तो सेवा को उसने बहुत महत्व दिया। एम0ए0तक की शिक्षा को गरीब बच्चियों के लिए निःशुल्क किया। भूमिहिनों को पाॅच डिसमील जमीन दिया,यहीसब देखकर सामंत प्रवृति के लोगों के पेट में दर्द हो रहा है। वे कभी गरीबों का भला नहीं चाहते।
अत्याचार, अन्याय, शोषण के खिलाफ दीनाभद्री ने आवाज को बुलंद किया था, उसी प्रकार आपलोग भी शोषण के खिलाफ आवाज बुलंद करें, हक के लिए काम करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र से पैसा नहीं लायेंगे तो विकास कैसे होगा। हम आप सबके दुख, दर्द को भलीभाॅति जानते हैं। हमने गरीबी को बहुत नजदीक से देखा है। हर गरीब के दुख, दर्द को दूर करना चाहते हैं। बेटियों की लाज बचाना चाहते हैं। हर घर में व्यक्तिगत शौचालय बनवायेंगे। हर गाॅव में कम से कम एक सामुदायिक शौचालय बनवायेंगे।

खुले में शौच से समाज को मुक्ति दिलायेंगे। शौचालय नहीं रहने से गरीब जो खाना खाते हैं,उसपर मक्खियां बैठती है, जिससे गरीब लोग बीमार होतेहैं और बीमारी का षिकार होते हैं। 43हजार गांवों में सामुदायिक शौचालय बनेगा। 43हजार सफाई मित्र बहाल होंगे,उन्हें 10 से 15 हजार  रूपये वेतन दिया जायेगा।

हम गरीबों के लिए काम करना चाहते हैं। केन्द्र से पैसा लेकर हमविकास की धारा कोतेजी से गरीबों के घर तक पहुॅचायेंगे।हम आंतरिक संसाधन को भी बढ़ा रहे हैं। लगातार हमारी योजना बजट में वृद्धि हो रही है।सांसद श्री पप्पूयादव ने कहा कि श्री जीतन राम मांझी हमारे लोकप्रिय, जनप्रिय नेता हैं,नेता रहेंगे। दीनाभद्री, कारू खिरहरि शोषण अत्याचार के खिलाफ थे। उनके सम्मान की बात करते हैं तो भ्रष्ट पदाधिकारी, दलाल, बिचैलियाएवं सामंत प्रवृति के लोगोंको यह बुरा लगता है और वे विरोध करते हैं।

मुख्यमंत्री श्री जीतन राम मांझी बहुतअच्छा काम कर रहें है। दलितों, शोषितों, पिछड़ों, गरीबों के लिए काम कर रहे हैं। उर्दू षिक्षकों की बहाली करें क्योंकि षिक्षित बेरोजगार मुस्लिम को रोजगार मिल सके,उनकी भलाई के लिए भी काम करें क्योंकि वे भी गरीब हैं। सभी बी0पी0एल0 परिवारों का राषन कार्ड जरूर बनवायें, अभी भी काफी लोंगों को राषन कार्ड नहीं मिला है।

उक्त अवसर पर विधायक श्री रत्नेष सदा, विधायक श्री अब्दुल गफ्फूर, पूर्व मंत्री श्री रामजी  ऋषिदेव, पूर्व सांसद श्री सूर्यनारायण यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भी अपने विचारों को रखा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply