केन्द्र सरकार के समावेशी विकास के लिए बेहतर प्रयास – केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री

केन्द्र सरकार के समावेशी विकास के लिए बेहतर प्रयास  – केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री

जयपुर————— केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने कहा कि मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ रहा है  नारे के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में पिछले दो साल में केन्द्र सरकार ने सबके समावेशी विकास के लिए बेेेहतर प्रयास किये हैं।     001

श्रीमती मेनका संजय गांधी शुक्रवार को अलवर जिले के प्रताप ऑडिटोरियम में केन्द्र सरकार के 2 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दे रही थीं। उन्होनें कहा कि केन्द्र सरकार ने सभी वर्गाें के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आधुनिक और भविष्योेन्मुख भारत के लिए गुणवत्तापूर्ण बुुनियादी ढांचे का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि सरकार बढते हुए लिंग अनुपात में सुधार और महिलाओं को सशक्त करनेे के लिए सार्थक रूप से कार्य कर रही है।

उन्होंने बताया कि सरकार ने समाज में महिलाओं को सुरक्षित वातावरण एवं सशक्तता प्रदान करने के लिए सेफ्टी, सिक्यूरिटी और सपोर्ट हेतु विभिन्न प्रभावी प्रयास प्रारम्भ किये हैं जैसे पुलिस बल में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देकर पुलिस को महिला संंबंधी मामलों में अधिक संवेदनशील बनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत केन्द्र शासित प्रदेशों से आरम्भ होकर जल्द ही सभी राज्यों में की जायेगी।

उन्होेंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रत्येक जिले में हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर में एकीकृत सेवाऎं मिले। जहां महिलाओं को सुरक्षा के लिए वकील, पुलिसकर्मी, मनोचिकित्सक व नर्स इत्यादि की सेवाऎं एक स्थान पर ही तुरंत मुहैया हो सके।  उन्होनें बताया कि महिला एवं बाल विकास के क्षेत्र में स्टैप योजना के अन्तर्गत विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाओं के माध्यम से महिलाओं को विशेष दक्षता कार्यक्रमों में प्रशिक्षण देकर सशक्त किया जा रहा है।002

टाटा इंस्टीट्यूट के सहयोग से पंचायत की महिला प्रमुखों के लिए व्यापक प्रशिक्षण एवं तकनीकी ज्ञान देकर केंद्र सरकार की 52 योजनाओं में कार्य करने के तरीके को सिखाया जा रहा है। उन्होनें बताया कि राजस्थान में इसकी शुरूआत झालावाड़ जिले से की गई है और अगले 2 महीनो में सभी जिलों में प्रारम्भ की जायेगी। उन्होनें बताया कि महिला उद्यमियों के लिए महिला ई हॉट ऑनलाईन मार्केटिंग प्लेटफॅार्म के जरिये करीब दो लाख महिलाओं को रोजगार युक्त किया गया है।

उन्होनें बताया कि मिशन इंद्रधनुष में 44 लाख से अधिक गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण के साथ ही सुरक्षित प्रसव के लिए जननी सुरक्षा योजना एवं जननी शिशु कार्यक्रम की रणनीति में सार्थक सुधार जारी है। उन्होनें कहा कि आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को बेहतर सुविधाए उपलब्ध कराकर सशक्त बनाने की दिशा में प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि वृन्दावन में विधवाओं के मान-सम्मान रक्षा के लिए विधवा गृह बनवाने की योजना जल्द ही साकार हो जायेगी।

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने राजस्थान सरकार के द्वारा पिछले 2 वर्षाें में बेहतरीन शासन प्रबन्धन की सराहना करते हुए महिला व बाल विकास के क्षेत्र में उपलब्धियों की प्रशंसा की। इसके साथ ही उन्होनें स्वच्छ भारत मिशन के तहत 28 लाख शौचालय निर्माण पर प्रथम स्थान प्राप्त करने एवं स्किल इंडिया के तहत  15 लाख  युवाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण प्रदान करने पर राजस्थान सरकार के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने 2 वर्ष में ही 233 गांवो में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजनान्तर्गत गांवो को बिजली से रोशन कर दिया गया है एवं 11 लाख मृदा कार्ड बनवाकर सरकार किसानों की हितेैषी साबित हुई है।  इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन व संस्कृति एवं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि 2 वर्षो में सकल घरेलू उत्पाद दर बढकर 7.8 प्रतिशत हुई है, इसके साथ ही आज भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अपने उच्चतम स्थान करीब 362 अरब डॉलर पर पंहुचा है। इससे भारत दुनिया की सबसे तेज बढती हुई अर्थव्यवस्था बन रहा है। उन्होनें कहा कि वैश्विक मंदी के बीच भी भारत वर्ष 2015-16 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने में सर्वोच्च रहा है।

विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में भारत ने 12 स्थानों का सुधार किया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से आज भारत विश्व के पर्यटकों को अपने अप्रतिय सौंदर्य और आधुनिकीकरण से लुभा रहा है। भारत में विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए 12 विदेशी भाषाओं में टोल फ्री नं0 1800-111-36 के साथ 1363 हैल्प लाइन नं0 आरंभ किये गये है। उन्होनें कहा कि राज्य में पर्यटन सर्किट को बढावा देने के लिए मेहंदीपुर बालाजी, सालासर व नाथद्वारा सर्किट की तीन योजनाओं में करीब 200 करोड की राशि का निवेश किया गया है।

उन्होंने बताया कि राज्य में आंतरिक हवाई जुडाव की शुरूआत जयपुर, बीकानेर, कोटा व जैसलमेर के हवाई अड्डों के साथ ही जा रही है। उन्होनें कहा कि पर््रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से लगभग 20 लाख लोगों को शिक्षित किया गया है, वहीं 1141 नये आईटी संस्थाओं ने करीब 1.73 लाख सीटों पर प्रशिक्षण शुरू किये है।

इस अवसर पर खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने राज्य सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य में लगभग 5 हजार अन्नपूर्णा भण्डारों का व्यापक जाल बिछाकर ग्रामीण इलाको में भी शहरी मॉल्स की भांति उच्च गुणवत्ता की रोजमर्रा में काम आने वाली वस्तुएं एक ही छत के नीचे सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जा रही है।

यह पहल करने वाला राजस्थान पूरे देश में अकेला प्रदेश है। कार्यक्रम में उज्जवला योजना के अन्तर्गत प्रतिकात्मक रूप से 5 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन जारी, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 2 व्यक्तियों को 20-20 लाख रूपये के ऋण चैक वितरित किये गये तथा अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत जिले में संचालित 61 अन्नपूर्णा भण्डारों के दुकानदारों को एक-एक चांदी का सिक्का दिया गया।

इस अवसर पर विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल, श्री धर्मपाल चौधरी, डॉ. जसवंत यादव, श्री रामहेत यादव, श्री ज्ञानदेव आहूजा एवं श्री मंगलराम कोली, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष श्री देवीसिंह शेखावत, नगर परिषद के सभापति श्री अशोक खन्ना, जिला कलक्टर श्री मुक्तानंद अग्रवाल, उपजिला प्रमुख श्री रमन गुलाटी सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। —

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply