• April 16, 2016

केंद्र व हरियाणा की योजना के हर गांव की चौपाल में सरकारी योजनाओं के जागरूकता बोर्ड : धनखड़

केंद्र व हरियाणा की योजना के हर गांव की चौपाल में  सरकारी योजनाओं के जागरूकता बोर्ड : धनखड़
झज्जर, 16 अप्रैल (दिनेश शर्मा)————-  सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम आदमी तक पहुंचाने के लिए हरियाणा की  चौपालों में सरकारी योजनाओं के जागरूकता बोर्ड लगाए जाएंगे। यह घोषणा हरियाणा के कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने की। वे शनिवार को गांव सिलानी, सिलाना, गिजाड़ौद, सुलौधा, बाबरा, डावला सहित अन्य गांवों का ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम के तहत दौरा कर रहे थे। Baghpur
ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम के तहत गांवों की समस्याओं के निराकरण के लिए पहुंचे कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं और उनका मौके पर ही निदान करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कार्यक्रम के तहत केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हुए पंचायत विकास मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि विकास कराने के लिए सरकार की योजनाओं की जानकारी  होना बहुत आवश्यक है। इसलिए प्रदेश के हर गांव की चौपाल में ऐसी योजनाओं के जागरूकता बोर्ड लगाए जाएंगे जिससे ग्राम के अंतिम आदमी तक योजना का लाभ पहुंचे।
उन्होंने कहा कि केंद्र की 23 ऐसी योजनाएं हैं तथा प्रदेश सरकार की 25 से ज्यादा ऐसी योजनाएं हैं जिनका ग्राम विकास से तथा आम आदमी से सीधा सरोकार है। इसलिए चौपालों में सूचना पट्ट के माध्यम से ये जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा इस संबंध में विभाग की ओर से ग्राम सचिव को भी विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वे हर गांव तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में सहायक हों।
पशुओं का बीमा कराने, प्रधानमंत्री की ओर से लागू की गई जीवन बीमा, फसलों का बीमा कराने, गाय व भैंस के दूध पर प्रतियोगिताओं में भाग लेने, फसल बेचने पर जे फार्म से पुरस्कार जीतने जैसी अनेक योजनाओं की जानकारी देते हुए श्री धनखड़ ने ग्रामीणों से इनका लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने  कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की जो शुरूआत की है उसका मकसद गांवों को विकसित करना है। इसलिए सभी को इसका लाभ लेना चाहिए।
किसानों की हितैषी है वर्तमान हरियाणा सरकार
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार अब तक की सरकारों में किसानों की सबसे हितैषी सरकार है। पिछले डेढ़ साल में किसानों कीे गेहूं व कपास की खराब हुई फसल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में किसानों की जितनी भी फसलें खराब हुई, उसके लिए तात्कालीन सरकार द्वारा कुल 1500 करोड़ का मुआवजा दिया गया जबकि वर्तमान प्रदेश सरकार ने दो फसलों के खराबे के लिए 2200 करोड़ की मदद डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में दी है। इसी से साबित हो जाता है कि किसानों का कौन कितना हमदर्द है।
पिछली सरकार के 6000 रूपए प्रति एकड़ के मुआवजे को 12000 रूपए प्रति एकड़ दिया गया तथा न्यूनतम राशि भी 500 रूपए तय की गई। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  को अपनाने का आह्वान किया कि किसानों को मात्र डेढ़ से दो प्रतिशत की राशि पर खरीफ  की फसल का बीमा कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान इस योजना में अपनी फसल की पूरी कीमत का बीमा करवा सकता है। जिसमें से किसान को 350 से 500 रूपए ही देने हैं जबकि बाकी राशि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा बीमा किश्त के रूप में वहन करेंगी।
ग्राम उदय में समस्याओं का स्थाई समाधान
गांवों के दौरे में आई समस्याओं के संबंध में कृषि मंत्री धनखड़ ने बताया कि समस्याएं पिछली सरकार के समय की हैं। पानी, बिजली, सड़कों व गलियों तक की समस्याओं का पूर्व सरकार द्वारा स्थाई समाधान नहीं किया गया जबकि वर्तमान सरकार इस दिशा में ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि गांवों के तालाबों तक पानी पहुंचाने, पीने के पानी के लिए तथा गलियों व सड़कों के लिए सरकार सकारात्मक कदम उठा रही है ताकि लोगों को ऐसी परेशानी नहीं झेलनी पड़े।
आईएवाई के तहत अब मिलेगी डेढ़ से सवा दो लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता : बीरेंद्र सिंह
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह ने बताया कि इंदिरा आवास योजना के तहत अब आर्थिक रूप से कमजोर किसी भी जाति के व्यक्ति डेढ़ लाख से सवा दो लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता से अपना आशियाना बना सकते हैं। जबकि पहले इस योजना के अंतर्गत महज 75 हजार रूपए तक की सहायता मिलती थी। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने यह जानकारी शनिवार को गांव बाघपुर में आयोजित कार्यक्रम में दी।16 Ministers @ Baghpur01
उन्होंने हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के साथ बाघपुर गांव में दीनबंधु छोटूराम सामुदायिक चौपाल का शिलान्यास करते हुए नींव पत्थर भी रखा। केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीणों को ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के प्रति भी जागरूक किया।
आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार आमजन के हितों को सुरक्षित रखते हुए उन्हें हर संभव सहयोग दे रही है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि इंदिरा आवास योजना के तहत जो पहले 75 हजार रूपए की राशि जरूरतमंद लाभपात्र को दी जाती थी उसे बढ़ाते हुए मौजूदा सरकार ने डेढ़ लाख रूपए कर दिया है।
मकान के सौंदर्यकरण के लिए सरकार बैंक के माध्यम से लाभार्थी को ऋण की सुविधा भी प्रदान की जा रही है जिसके तहत अब इंदिरा आवास योजना का लाभ सवा दो लाख रूपए तक मिलता है। उन्होंने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के तहत चल रहे सामाजिक समरसता कार्यक्रम में ग्रामीणों को आपसी सौहार्द के साथ भाईचारा बनाकर रखते हुए ग्रामीण विकास में सहभागी बनने की अपील की। उन्होंने कहा कि अमन-
चैन व भाईचारा हरियाणा की अमूल्य संस्कृति है जिसे संजोकर रखना हम सभी कर्तव्य है।
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिंह ने पंचायत प्रतिनिधियों को विश्वास दिलाया कि वे ईमानदारी व भाईचारे के साथ ग्रामीण विकास में सक्रियता बरतें, निश्चित तौर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से दिए जाने वाले सहयोग में वे पीछे नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि धन की कमी विकास मेें बाधक नहीं बन सकती, ऐसे में विकासात्मक सोच के साथ गांव में कार्य करवाएं।
उन्होंने मनरेगा के तहत अधिकतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि  इससे जहां बेरोजगारी की समस्या दूर होगी वहीं विकास कार्य भी तत्परता से होंगे। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए ग्राम सचिवालय शुरू किए जाएं और प्रदेश के गांवों में ग्राम सचिवालय शुरू भी हो गए हैं जिसका लाभ ग्रामीणों को पहुंचाने का प्रयास सरकार की ओर से किया गया है।
17 से 20 तक चलेगी किसान ग्राम सभाएं
प्रदेश के कृषि एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप देश भर में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान चल रहा है। उन्होंने बताया कि 17 से 20 अप्रैल तक ग्राम किसान सभाओं का आयोजन होगा। इन सभाओं में सरकार की जनहितकारी योजनाओं से अवगत कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि किसान ग्राम सभाओं में संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 21 से 24 अप्रैल तक देशभर में ग्राम सभा बैठकें भी आयोजित होंगी। स्वच्छता और सांस्कृतिक तथा खेल कार्यक्रमों के अतिरिक्त गांवों में प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी। उन्होंने कहा कि 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस पर ग्रामीणों द्वारा गांव तथा देश के विकास के लिए शपथ भी ली जाएगी।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश शास्त्री, पूर्व विधायक ओमप्रकाश बेरी, विक्रम कादियान, जिला परिषद् के वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, राजेंद्र शर्मा, आनंद सागर व विजय कौशिक सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply