केंद्रीय पूल से खुदरा विक्रेताओं, प्रोसेसर और व्यापारियों को खुले बाजार में गेहूं और चावल बेचने का फैसला

केंद्रीय पूल से खुदरा विक्रेताओं, प्रोसेसर और व्यापारियों को खुले बाजार में गेहूं और चावल बेचने का फैसला

भारतीय खाद्य निगम द्वारा राज्य सरकारों को गेहूं की बिक्री से बाहर करने का निर्णय अटक गया है, क्योंकि ई-नीलामी को व्यापारियों की ठंडी प्रतिक्रिया मिल रही है।

व्यापारियों ने 12 जुलाई को नीलामी – खुले बाजार बिक्री योजना या ओएमएसएस – में 3.63 लाख टन की पेशकश के मुकाबले सिर्फ 290 टन चावल उठाया है।

5 जुलाई की नीलामी में, उन्होंने 3.88 लाख टन की पेशकश के मुकाबले 170 टन उठाया।

गेहूं में, एफसीआई ने 12 जुलाई को 4.18 लाख टन की पेशकश की, लेकिन व्यापारियों ने लगभग 1.75 लाख टन या 42 प्रतिशत खरीदा।

एफसीआई 5 जुलाई को व्यापारियों को दिए गए 4.07 लाख टन के मुकाबले सिर्फ 1.29 लाख टन गेहूं बेच सका।

खाद्यान्न की खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए, मोदी सरकार ने ओएमएसएस के तहत केंद्रीय पूल से खुदरा विक्रेताओं, प्रोसेसर और व्यापारियों को खुले बाजार में गेहूं और चावल बेचने का फैसला किया है।

राज्यों को ई-नीलामी से रोक दिया गया ताकि अधिक व्यापारी बिक्री में भाग ले सकें।

कई राज्य सरकारें इस कदम पर केंद्र के साथ आमने-सामने हैं, विपक्षी कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव हारने के बाद केंद्र पर गरीबों के साथ राजनीति करने का आरोप लगाया है।

कर्नाटक सरकार ने आरोप लगाया कि केंद्र ने उसकी सब्सिडी वाली अन्न भाग्य योजना को रोकने के लिए यह फैसला लिया है। राज्य सरकार का दावा है कि एफसीआई 34 रुपये प्रति किलोग्राम पर चावल की आपूर्ति करने के लिए तैयार था।

झारखंड सरकार ने भी केंद्र के फैसले की आलोचना की है क्योंकि केंद्रीय पूल से चावल की अनुपलब्धता के कारण राज्य को अपनी कल्याणकारी योजनाओं के लिए अधिक कीमत पर चावल खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ा।

खाद्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यह कदम लोगों के व्यापक हित में उठाया गया है।

उन्होंने तर्क दिया कि मानसून, जलवायु परिवर्तन और भू-राजनीतिक स्थिति पर चिंताओं के बीच समय पर बाजार में हस्तक्षेप के लिए पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने की आवश्यकता है।

राज्य सरकारों को ओएमएसएस के तहत अनाज बंद करने का कदम इन अनिश्चितताओं को ध्यान में रखते हुए उठाया गया था।

खाद्य मुद्रास्फीति में वृद्धि को देखते हुए केंद्र चावल की अधिकांश किस्मों पर प्रतिबंध लगाने पर भी विचार कर रहा है।

केंद्र ने पहले 2008 और 2011 के बीच सभी गैर-बासमती चावल निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति (सीपीआई) मई में 20 महीने के निचले स्तर 4.3 प्रतिशत पर गिरने के बाद जून में बढ़कर 4.8 प्रतिशत हो गई। अनाज, दूध, मसालों, दालों, खाद्य तेलों और सब्जियों के कारण खाद्य मुद्रास्फीति 3 प्रतिशत से बढ़कर 4.5 प्रतिशत हो गई।

जून में अनाज की मुद्रास्फीति स्थिर, लेकिन 12.7 प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी।

अनाजों में, चावल की मुद्रास्फीति 11.5 प्रतिशत से बढ़कर 11.8 प्रतिशत हो गई, जबकि गेहूं में यह 12.6 प्रतिशत से मामूली कम होकर 12.4 प्रतिशत हो गई।

सरकार ने गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध जारी रखा है.

“चावल के दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक के रूप में, भारत का वैश्विक निर्यात में लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा है। निर्यात प्रतिबंध से वैश्विक चावल की कीमतों पर गंभीर असर पड़ेगा और भारत को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के गुस्से का खतरा होगा। लेकिन प्रतिबंध संभवत: अराजनीतिक रूप से समीचीन समय पर घरेलू कीमतों को शांत करने में मदद करेगा क्योंकि 2024 में आम चुनाव के लिए प्रचार अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाएगा, ”कैपिटलइकोनॉमिक्स के उभरते बाजार अर्थशास्त्री उप प्रमुख शिलान शाह ने कहा।

उन्होंने कहा कि दैनिक खुदरा डेटा से पता चलता है कि जुलाई में चावल की कीमत बढ़ी है और कुछ राज्यों में कीमतों में अधिक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री, मदन सबनवीस ने कहा: “हालांकि कुल मिलाकर मानसून सामान्य से ऊपर है, 15 मौसम विज्ञान प्रभागों ने कम प्रगति दर्ज की है। खेती के क्षेत्रफल के मामले में चावल, मक्का और दालें चिंता का विषय बने हुए हैं। मॉनसून के बीच में कहीं-कहीं अल नीनो के देश को प्रभावित करने की संभावना है और इसलिए अगले 30 दिन महत्वपूर्ण होंगे।

Related post

Leave a Reply