• November 11, 2016

कूड़ा करकट पर एसडीएम सख्त—ढोल बजाकर जागरूकता अभियान

कूड़ा करकट पर  एसडीएम सख्त—ढोल बजाकर जागरूकता अभियान

बहादुरगढ़, 11 नवंबर— एसडीएम मनीषा शर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विभागीय स्तर पर पूरी सावधानी बरती जाए और किसी भी क्षेत्र में कूड़ा करकट जलाकर वातावरण को दूषित न होने दिया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि वातावरण को दूषित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम शुक्रवार को अपने कार्यालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक ले आवश्यक दिशा-निर्देश दे रही थी।

User comments
एसडीएम मनीषा शर्मा

एसडीएम शर्मा ने कहा कि बहादुरगढ़ उपमंडल के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी रूप से पर्यावरण के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाए इसके लिए विभागीय अधिकारी पूरी मोनिटरिंग करें। उन्होंने नगरपरिषद् अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कूड़ा करकट में आग लगाने वालों पर नजर रखें और प्रयास रहे कि कूड़ा करकट में कहीं भी आगजनी न हो ताकि धूंए के कारण वातावरण दूषित न हो।

उन्होंने क्षेत्र में स्थित औद्योगिक इकाईयों केप्रतिनिधियों को भी पर्यावरण संरक्षण में अपनी जिम्मेवारी बेहतर ढंग से निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में जहां कोहरे के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है वहीं स्मॉग किसी भी तरह से आमजन के लिए परेशानी का कारण न बन पाए इसके लिए पर्यावरण स्वच्छता के प्रति सभी को जागरूक रहना होगा।

उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को भी नियमित चैकिंग करते हुए पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बढ़ता प्रदूषण बीमारियों का कारण बनता है, ऐसे में सभी को सभ्य नागरिक होने के नाते स्वच्छता की मुहिम में मिलजुल कर आगे बढऩा होगा तभी स्वच्छता का वातावरण बनेगा।

ढोल बजाकर जागरूकता अभियान :– स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)के तहत झिलमिल झज्जर के सपने को साकार करने के लिए खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ)मुहिम चलाई जा रही है। बहादुरगढ़ खंड में कलस्टर स्तर पर अधिकारियों व प्रेरकों द्वारा ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों की संयुक्त भागीदारी के साथ आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। एसडीएम मनीषा शर्मा ने बताया कि बहादुरगढ़ खंड में अल सुबह निगरानी कमेटी ढोल बजाते हुए प्रभातफेरी निकाल खुले में शौच जाने वालों को और ग्रामीणों को होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक कर रही हैं।
11-kanonda
एसडीएम मनीषा शर्मा ने बताया कि योजनाबद्ध ढंग से खुले में शौच मुक्त मुहिम को कामयाब करने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं और निश्चित तौर पर 15 दिसंबर तक पूरे जिले को खुले में शौच मुक्त करने के सपने को साकार रूप प्रदान कर दिया जाएगा। जिले को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए ग्रामीण स्तर पर संजीदगी के साथ प्रयास किए जा रहे हैं और हर जन की भागीदारी इस मुहिम में सुनिश्चित करते हुए सफलता की ओर आगे बढ़ा जा रहा है।

स्वच्छता अभियान के जिला कार्यक्रम अधिकारी योगेश पाराशर ने बताया कि बहादुरगढ़ खंड सहित पांचों खंडों में दिन रात जागरूकता कार्यक्रमों के जरिए जन-जन में एक सार्थक संदेश दिया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न करे। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति के लिए न केवल लोगों को स्वच्छता के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है बल्कि घर में शौचालय बनाकर उसका उपयोग करने के लिए भी समझाया जा रहा है।

खंड समंवयक ब्रह्मप्रकाश सहित सभी कलस्टर प्रभारी गांवों में दिनभर लोगों को जागरूक करने में लगे हैं और निगरानी कमेटी के सदस्यों के साथ खुले में शौच जाने वालों को रूकवाकर उन्हें सजग कर रहे हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply