कुकी और मेटेईस, दो युद्धरत समुदाय, अब एक साथ नहीं रह सकते हैं,अब पुलिस पर भरोसा नहीं:–विपक्षी गुट इंडिया

कुकी और मेटेईस, दो युद्धरत समुदाय, अब एक साथ नहीं रह सकते हैं,अब पुलिस पर भरोसा नहीं:–विपक्षी गुट इंडिया

मणिपुर में भीड़ द्वारा निर्वस्त्र कर घुमाई गई लड़कियों में से एक की माँ दोषियों के लिए मृत्युदंड चाहती है और अपने बेटे और पति के अवशेष देखना चाहती है जिनकी भी उसी दिन मृत्यु हो गई थी।

विपक्षी गुट इंडिया के सांसदों द्वारा पीड़ित परिवार से मिलने के बाद वह पीटीआई से बात कर रही थीं।

दोषियों के लिए फांसी की सजा की मांग करते हुए उन्होंने कहा, ”मुझे केंद्र सरकार पर भरोसा है लेकिन राज्य सरकार पर नहीं.” उन्होंने यह भी कहा, ”मैं जो बात बताना चाहती हूं वह यह है कि हम आदिवासी, अल्पसंख्यक हैं, हम अब मैतेई के साथ नहीं रह सकते हैं और दूसरी बात, यदि संभव हो तो मैं कम से कम अपने बेटे और पति के शव देखना चाहती हूं। ” 4 मई को, जिस दिन 21 वर्षीय महिला को नग्न कर घुमाया गया, उसके भाई और पिता को भीड़ ने मार डाला।

विपक्षी गुट के 21 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य के दो दिवसीय दौरे पर है और हिंसा से प्रभावित लोगों से मुलाकात कर रहा है।

जब टीएमसी सांसद सुष्मिता देव और डीएमके सांसद कनिमोझी ने पीड़ितों में से एक की मां से मुलाकात की, तो उन्होंने उनसे कम से कम अपने बेटे और पति के शव देखने में मदद करने का आग्रह किया।

उन्होंने दोनों नेताओं को यह भी बताया कि स्थिति ऐसी है कि कुकी और मेटेईस, दो युद्धरत समुदाय, अब एक साथ नहीं रह सकते हैं।

देव ने पीटीआई-वीडियो को बताया, “उनकी बेटी के साथ बलात्कार किया गया और उसके पति और बेटे को भीड़ ने मणिपुर पुलिस की मौजूदगी में मार डाला, लेकिन आज तक एक भी पुलिस अधिकारी को निलंबित नहीं किया गया है।”

उन्होंने कहा, “उन्हें बहुत बड़ा झटका लगा है। वे कह रहे हैं कि 1,000 से अधिक लोगों की भीड़ थी और उन्होंने एक विशेष मांग की है, जिसे मैं राज्यपाल के सामने उठाऊंगी।”

उन्होंने बताया कि लड़की ने आरोप लगाया कि पुलिस के सामने उसके साथ बलात्कार किया गया, लेकिन उसकी मदद के लिए कुछ नहीं किया गया।

देव ने दावा किया कि लड़की अब पुलिस से डरती है। “अगर किसी पीड़ित को अब पुलिस पर भरोसा नहीं है तो यह एक संवैधानिक संकट है।” कनिमोझी ने कहा कि पीड़िता के पिता ने सेना में सेवा की और देश की रक्षा की, लेकिन वह अपने परिवार की रक्षा नहीं कर सके।

उन्होंने कहा, “एक ऐसी महिला को देखना बहुत दुखद है जिसकी बेटी के साथ बलात्कार हुआ। उसने एक ही दिन अपने पति और बेटे को खो दिया और उनके लिए कोई न्याय नहीं है।”

4 मई की घटना के वायरल वीडियो ने मणिपुर पर राष्ट्रीय ध्यान फिर से केंद्रित कर दिया, जहां लगभग तीन महीने पहले हिंसा भड़की थी, तब से 160 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए।i

मेइतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) दर्जे की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद 3 मई को हिंसा भड़क उठी।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें नागा और कुकी शामिल हैं, 40 प्रतिशत हैं और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

Related post

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह-> इंफाल घाटी स्थित एक विद्रोही समूह के साथ बातचीत कर रही है और जल्द ही एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह-> इंफाल घाटी स्थित एक विद्रोही समूह के साथ बातचीत कर रही है…

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने  कहा कि उनकी सरकार इंफाल घाटी स्थित एक विद्रोही…
ब्रॉडबैंड इंटरनेट पर  सशर्त निलंबन हटा

ब्रॉडबैंड इंटरनेट पर सशर्त निलंबन हटा

मणिपुर सरकार ने  राज्य में जातीय हिंसा के कारण ब्रॉडबैंड इंटरनेट पर प्रतिबंध लगाने के लगभग…

Leave a Reply