• August 9, 2023

अगर पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने की हिम्मत करती है तो इसे गंभीर, संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बना देना चाहिए

अगर पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने की हिम्मत करती है तो इसे गंभीर, संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बना देना चाहिए

यह वास्तव में चीजों की उपयुक्तता है कि वादकारियों के कल्याण के लिए अवसर पर आगे बढ़ते हुए, कर्नाटक उच्च न्यायालय की कलबुर्गी खंडपीठ ने विट्टल बनाम बबलेश्वर पुलिस के पीएसआई शीर्षक से सबसे विद्वान, प्रशंसनीय, ऐतिहासिक, तार्किक और नवीनतम निर्णय सुनाया।

2023 की रिट याचिका संख्या 201668 में स्टेशन (जीएम-पुलिस) और तटस्थ उद्धरण संख्या – एनसी: 2023:केएचसी-के:5678 और 2023 लाइवलॉ (कर) 294 में भी उद्धृत किया गया था जिसे अंततः 20 जुलाई, 2023 को सुनाया गया था। संज्ञेय अपराध होने पर एफआईआर दर्ज करने से संबंधित ललिता कुमारी के मामले में शीर्ष अदालत द्वारा जारी किए गए सबसे ऐतिहासिक निर्देशों के संबंध में सभी (पुलिस) स्टेशन हाउस अधिकारियों को आवश्यक परिपत्र / एसओपी जारी करने के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को सराहनीय निर्देश दिया गया। शिकायत में कहा गया है और उन्हें इसका ईमानदारी से पालन करने का निर्देश दिया गया है। अब समय आ गया है और केंद्र को कानून में संशोधन करना चाहिए और अगर पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने की हिम्मत करती है तो इसे गंभीर, संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बना देना चाहिए। यक्ष प्रश्न यह है: क्यों वर्दीधारियों को हमेशा एक लंबी रस्सी दी जानी चाहिए और उन्हें अपना कर्तव्य नहीं निभाने के लिए जिम्मेदार क्यों ठहराया जाना चाहिए, जिसे करने के लिए वे बाध्य हैं?

कहने की आवश्यकता नहीं कि एक आम व्यक्ति को पुलिस के कारण अंतहीन कष्ट क्यों झेलना पड़े ?

पुलिस की वर्दी में ऐसे व्यक्ति को नौकरी से बर्खास्त क्यों नहीं किया जाना चाहिए अगर उन्होंने एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने की हिम्मत की ? यदि पुलिस में वर्दीधारी व्यक्तियों को सख्ती से जवाबदेह ठहराया जाए तो पुलिस की वर्दी में कोई भी व्यक्ति एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने या एफआईआर दर्ज करने के लिए रिश्वत मांगने की हिम्मत नहीं करेगा! हमने देखा है कि कैसे अभी हाल ही में शीर्ष अदालत ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि मणिपुर में पुलिस ने 14 दिनों तक एफआईआर दर्ज करने से इनकार क्यों किया? इसमें कोई दो राय नहीं है कि इसके लिए निश्चित रूप से शीघ्र निवारण की आवश्यकता है और इसे अब ठंडे बस्ते में नहीं डाला जा सकता है!

सबसे पहले, कर्नाटक उच्च न्यायालय की कालाबुरागी पीठ के माननीय श्री न्यायमूर्ति सूरज गोविंदराज की एकल न्यायाधीश पीठ द्वारा लिखित यह संक्षिप्त, शानदार, साहसिक और संतुलित निर्णय सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण पैराग्राफ को सामने रखकर गेंद को गति प्रदान करता है।

कि, “याचिकाकर्ता इस न्यायालय के समक्ष निम्नलिखित राहत की मांग कर रहा है;

1. प्रतिवादी को परमादेश रिट के रूप में निर्देश जारी करें, जिसमें प्रतिवादी को न्याय और समानता के हित में अनुबंध-ए और सी के अनुसार आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया जाए।

2. यह माननीय न्यायालय न्याय की समाप्ति के लिए कोई अन्य आदेश/रिट जारी करने में प्रसन्न हो सकता है।”

चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, बेंच ने पैरा 2 में परिकल्पना की है कि, “याचिकाकर्ता की शिकायत यह है कि याचिकाकर्ता द्वारा 18.11.2022 को कुछ व्यक्तियों के खिलाफ की गई शिकायत को प्रतिवादी-पुलिस द्वारा एफआईआर के रूप में दर्ज नहीं किया गया है और कोई कार्रवाई नहीं की गई है।”  दिनांक 18.11.2022 की शिकायत को देखने से पता चलता है कि शिकायत यह थी कि याचिकाकर्ता/शिकायतकर्ता की बहू पर हमला हुआ, उसका सेल फोन छीन लिया गया, उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया और जान से मारने की धमकी दी गई। यह भारतीय दंड संहिता के तहत संज्ञेय अपराध के समान है।”

यह ध्यान देने योग्य है कि बेंच ने पैरा 3 में कहा है कि, “ललिता कुमारी बनाम उत्तर प्रदेश राज्य (2014) 2 एससीसी 1 और विशेष रूप से उसके पैरा 120 में माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने निम्नानुसार व्यवस्था दी है;

निष्कर्ष/निर्देश

120. उपरोक्त चर्चा के मद्देनजर, हम मानते हैं:

120.1. यदि सूचना से किसी संज्ञेय अपराध का खुलासा होता है तो संहिता की धारा 154 के तहत एफआईआर दर्ज करना अनिवार्य है और ऐसी स्थिति में कोई प्रारंभिक जांच की अनुमति नहीं है।

120.2. यदि प्राप्त जानकारी संज्ञेय अपराध का खुलासा नहीं करती है, लेकिन जांच की आवश्यकता को इंगित करती है, तो प्रारंभिक जांच केवल यह सुनिश्चित करने के लिए की जा सकती है कि संज्ञेय अपराध का खुलासा हुआ है या नहीं।

120.3. यदि पूछताछ में संज्ञेय अपराध होने का खुलासा होता है, तो एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। ऐसे मामलों में जहां प्रारंभिक जांच शिकायत को बंद करने में समाप्त होती है, ऐसे समापन की प्रविष्टि की एक प्रति पहले सूचनादाता को तुरंत और एक सप्ताह के भीतर प्रदान की जानी चाहिए। इसमें शिकायत को बंद करने और आगे न बढ़ने के कारणों का संक्षेप में खुलासा करना होगा।

120.4. संज्ञेय अपराध का खुलासा होने पर पुलिस अधिकारी अपराध दर्ज करने के अपने कर्तव्य से नहीं बच सकता। उन दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए जो एफआईआर दर्ज नहीं करते हैं यदि उनके द्वारा प्राप्त जानकारी से संज्ञेय अपराध का पता चलता है।

120.5. प्रारंभिक जांच का दायरा प्राप्त जानकारी की सत्यता या अन्यथा को सत्यापित करना नहीं है, बल्कि केवल यह सुनिश्चित करना है कि क्या जानकारी किसी संज्ञेय अपराध का खुलासा करती है।

120.6. किस प्रकार की और किस मामले में प्रारंभिक जांच की जानी है, यह प्रत्येक मामले के तथ्यों और परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। मामलों की श्रेणी जिनमें प्रारंभिक जांच की जा सकती है वे इस प्रकार हैं:

(ए) वैवाहिक विवाद/पारिवारिक विवाद

(बी) वाणिज्यिक अपराध

(सी) चिकित्सीय लापरवाही के मामले

(डी) भ्रष्टाचार के मामले

(ई) ऐसे मामले जहां आपराधिक मुकदमा शुरू करने में असामान्य देरी/चूक हुई है, उदाहरण के लिए, देरी के कारणों को संतोषजनक ढंग से बताए बिना मामले की रिपोर्ट करने में 3 महीने से अधिक की देरी।

उपरोक्त केवल दृष्टांत हैं और उन सभी स्थितियों का विस्तृत विवरण नहीं है जिनके लिए प्रारंभिक जांच की आवश्यकता हो सकती है।

120.7. अभियुक्तों और शिकायतकर्ता के अधिकारों को सुनिश्चित और संरक्षित करते हुए प्रारंभिक जांच समयबद्ध की जानी चाहिए और किसी भी स्थिति में 7 दिन से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस तरह की देरी के तथ्य और इसके कारणों को सामान्य डायरी प्रविष्टि में प्रतिबिंबित किया जाना चाहिए।

120.8. चूंकि जनरल डायरी/स्टेशन डायरी/डेली डायरी एक पुलिस स्टेशन में प्राप्त सभी सूचनाओं का रिकॉर्ड है, इसलिए हम निर्देश देते हैं कि संज्ञेय अपराधों से संबंधित सभी जानकारी, चाहे एफआईआर दर्ज करने के परिणामस्वरूप हो या जांच के कारण हो, अनिवार्य रूप से और सावधानीपूर्वक प्रतिबिंबित की जानी चाहिए। उक्त डायरी में और प्रारंभिक जांच करने का निर्णय भी प्रतिबिंबित होना चाहिए, जैसा कि ऊपर बताया गया है।”

सबसे स्पष्ट रूप से, बेंच पैरा 4 में बताती है, “जब शिकायत संज्ञेय अपराध का खुलासा करती है तो पुलिस अधिकारी के लिए एफआईआर दर्ज करना आवश्यक था। 18.11.2022 को शिकायत दर्ज की गई और आज तक एफआईआर दर्ज नहीं किया जाना अस्वीकार्य है और यह कर्तव्य में लापरवाही के समान होगा। यह कोई छिटपुट मामला नहीं है, इस तरह के कई मामले इस अदालत के सामने आए हैं और इस अदालत ने ललिता कुमारी के मामले में शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित सिद्धांतों को लागू किया है और एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है।”

सबसे महत्वपूर्ण रूप से, हम देखते हैं कि बेंच ने पैरा 5 में आदेश दिया है कि, “पुलिस महानिदेशक को ललिता कुमारी के मामले में पैरा 120 में जारी निर्देशों के संबंध में सभी स्टेशन हाउस अधिकारियों को आवश्यक परिपत्र / एसओपी जारी करने का निर्देश दिया गया है।” यहां ऊपर उनका ईमानदारी से पालन करने के निर्देशों के साथ, परिपत्र/एसओपी अंग्रेजी और कन्नड़ दोनों में जारी किया जाएगा, जिसमें कन्नड़ में पैरा 120 का अनुवाद भी शामिल है। एसओपी में अनुशासनात्मक कार्यवाही की प्रकृति का भी संकेत दिया जाएगा जिसका पालन नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी।”

इसमें और अधिक जोड़ते हुए और स्पष्टता के लिए, बेंच ने पैरा 6 में निर्देश देते हुए आगे कहा कि, “डायरेक्ट जनरल पुलिस को पूरे फैसले की एक कन्नड़ अनुवादित प्रति सभी स्टेशन हाउस अधिकारियों को भेजने का भी निर्देश दिया जाता है, ताकि वे फैसले को समझने में सक्षम हैं और कन्नड़ में उनसे क्या अपेक्षा की जाती है, अगर वे इसे अंग्रेजी में समझने में सक्षम नहीं हैं।

अंत में, बेंच ने इस उल्लेखनीय निर्णय के पैरा 7 में यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि, “इसलिए, मैं निम्नलिखित पारित करता हूं;

आदेश

रिट याचिका स्वीकार की जाती है।

द्वितीय. प्रतिवादी पुलिस को दिनांक 18.11.2022 की शिकायत के अनुसरण में आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने और मामले की जांच करने का निर्देश दिया जाता है।

iii. यह स्पष्ट किया जाता है कि इस न्यायालय ने शिकायत पर कोई राय व्यक्त नहीं की है। एकत्र किए गए साक्ष्यों के आधार पर जांच स्वतंत्र रूप से की जाएगी।

iv. यद्यपि उपरोक्त मामले को पुलिस महानिदेशक द्वारा अनुपालन प्रतिवेदन हेतु दिनांक 29.8.2023 को पुनः सूचीबद्ध कर निस्तारित किया गया है।”

जो कुछ भी कहा और किया गया है, हमें निश्चित रूप से इस प्रमुख मामले में कर्नाटक उच्च न्यायालय की कालाबुरागी पीठ द्वारा इतनी सुंदर, स्पष्टता और प्रभावी ढंग से जो फैसला दिया गया है, उसकी सराहना करनी चाहिए, जिसे निश्चित रूप से सबसे सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। लेकिन यह अकेला निश्चित रूप से पर्याप्त नहीं है! यह कहने के लिए पर्याप्त है, अब समय आ गया है और केंद्र और हमारे कानून निर्माताओं को अब एफआईआर दर्ज न करने को गैर-जमानती और संज्ञेय अपराध बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए और वर्दी में जो लोग एफआईआर दर्ज करने से इनकार करते हैं, उन्हें प्रथम दृष्टया कोई अपराध नहीं करना चाहिए। मामला पुलिस में ही रहने दिया जाए!

अरबों डॉलर का सवाल यह है कि पुलिस को कब तक जवाबदेह नहीं ठहराया जाएगा? कब तक उन्हें अपनी सनक और पसंद के अनुसार व्यवहार करने की अनुमति दी जाएगी और फिर भी उन्हें जवाबदेह नहीं ठहराया जाएगा? कब तक उन्हें लंबी रस्सी दी जाएगी और बेशर्मी से एफआईआर दर्ज न करने के बाद भी ऐसा करने से इनकार कर दिया जाएगा, जिसके कारण अपराध के शिकार व्यक्ति को भारी मानसिक तनाव से गुजरना पड़ता है और कई मामलों में तो इसकी कीमत भी चुकानी पड़ती है। सिर्फ एफआईआर दर्ज करने के लिए मोटी रकम, जिस पर शायद ही कभी ध्यान दिया जाता है, जबकि हम सभी जानते हैं कि यह बड़े पैमाने पर हो रहा है? अब समय आ गया है और 2006 में प्रकाश सिंह मामले में शीर्ष अदालत द्वारा निर्देशित पुलिस सुधारों को कम से कम अब लागू किया जाना चाहिए ताकि पुलिस बल उन लोगों की नजरों में अधिक विश्वसनीयता और अधिक सम्मान हासिल कर सके जिनके लिए वे बने हैं।

( लेख:एडवोकेट संजीव सिरोही )

Related post

Leave a Reply