• April 11, 2015

किसान हताश न हों, केन्द्र सरकार पूरी मदद करेगीः राजनाथ सिंह

किसान हताश न हों, केन्द्र सरकार पूरी मदद करेगीः राजनाथ सिंह

किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा दो गुना किया गया
 “राज्य आपदा कोष में आठ हजार करोड़ रुपये दिये गये
 “राज्य सरकारें केन्द्र द्वारा दी गई राहत किसानों तक पहुंचाएं

देश के किसानों को हताश होकर आत्महत्या जैसे कदम न उठाने की अपील करते हुए केन्द्रीय गृहमंत्री ने एक बार फिर भरोसा दिलाया है कि सरकार किसानों की पूरी मदद करेगी। केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ में ओरियंटल बैंक ऑफर कॉमर्स की शाखा के उद्घाटन और अशक्त व्यक्तियों को ट्राइसायकिल बांटे जाने के कार्यक्रम में बोल रहे थे।

      केन्द्रीय गृहमंत्री ने देश के किसानों से अपील की कि वो हताश न हों और न ही निराश होकर आत्महत्या जैसे कदम उठायें। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार लगातार किसानों को राहत पहुंचाने के उपायों का ऐलान कर रही है। पहले पचास फीसदी फसल के नष्ट होने पर मुआवजा मिलता था लेकिन अब इसे तैंतीस फीसदी कर दिया गया है। किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा भी डेढ़ गुना कर दिया गया है। इसके अलावा स्टेट डिजास्टर फंड में 8 हजार करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। केन्द्रीय गृहमंत्री ने राज्य सरकारों से भी अपील की कि वो केन्द्र द्वारा दी गई मदद को किसानों तक पहुंचाएं और उन्हें अधिकतम राहत प्रदान करें।

      गृहमंत्री ने आज लखनऊ के गोमतीनगर के इलाके के विराज खंड में ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की शाखा का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने एक कार्यक्रम में गरीब और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को ट्राइसायकिलें भी बांटी।

केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि लखनऊ के लिए कई विकास की योजनाएं चलाई जा रही है। गोमती नगर स्टेशन को आधुनिक बनाने का काम लंबा है इसलिए उसमें समय लग रहा है लेकिन वह भी समय से पूर्ण हो जायेगा। इसके अलावा माता आनन्दमयी के सहयोग से लखनऊ की मलिन बस्तियों में शौचालय बनाने का काम भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार गरीब कारोबारियों के लिए मुद्रा बैंक बनाने और हर गरीब से गरीब व्यक्ति को बैंकिंग से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मौके पर बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अनिमेष चौहान एवं कार्यकारी निदेशक श्री भूपिंदर नैय्यर भी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply