• October 13, 2018

किसाऊ,लखवाड़ व रेणुका जल विद्युत बहुद्देशीय परियोजनाओं पर एमओयू

किसाऊ,लखवाड़ व रेणुका  जल विद्युत बहुद्देशीय परियोजनाओं पर एमओयू

देहरादून——– : उत्तराखंड और हरियाणा सरकार के बीच जल्द ही किसाऊ व रेणुका बहुद्देशीय परियोजनाओं के संबंध में एमओयू किया जाएगा। दोनों ही सरकारें संयुक्त रूप से केंद्र में दस्तक देकर किसाऊ के लिए जल्द से जल्द टेंडर की अनुमति देने का अनुरोध करेंगे। दोनों राज्य जल्द ही परिवहन करार पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

देहरादून के सहस्रधारा हेलीपैड स्थित गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों के बीच किसाऊ, लखवाड़ व रेणुका जल विद्युत परियोजनाओं के संबंध में चर्चा हुई।

दोनों राज्यों के मध्य किसाऊ बहुद्देशीय परियोजना में बिजली व पानी की भागीदारी के संबंध में निर्णय लिया गया है। इस परियोजना से उत्तराखंड को बिजली मिलेगी तो हरियाणा को सिंचाई व अन्य कार्यों के लिए 47 प्रतिशत पानी की आपूर्ति होगी।

किसाऊ, लखवाड़ व रेणुका बहुद्देशीय परियोजनाओं को तय समय पर पूरा करने के लिए राज्यों के सामूहिक प्रयास पर जोर दिया जा रहा है। लखवाड़, बहुद्देशीय परियोजना को अगले चार सालों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लखवाड़ से हरियाणा को प्रतिवर्ष 160 क्यूसेक पानी की प्रतिवर्ष आपूर्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि तीनों परियोजनाओं को तय समय पर पूरा करने के लिए साझा प्रयास किए जा रहे हैं। दोनों राज्य केंद्र से मुलाकात कर तीनों परियोजनाओं के लिए जल्द से जल्द टेंडर प्रक्रिया आरंभ करने का अनुरोध करेंगे ताकि दोनों राज्यों के बिजली व पानी की जरूरतें पूरी हो सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारों के मध्य बेहतर समन्वय से अब दशकों से लंबित कार्य भी पूरे हो रहे हैं।

इस मुलाकात के दौरान प्रमुख सचिव आनंद वद्र्धन, उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एसएन वर्मा व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इससे पूर्व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बदरीनाथ धाम के दर्शन भी किए।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply