• November 24, 2022

कांग्रेस के भीतर दरार : “गद्दार” (देशद्रोही), ‘पंजीकृत दलाल’, ‘चरित्रहीन’ जैसे शब्द जारी

कांग्रेस के भीतर दरार  : “गद्दार” (देशद्रोही), ‘पंजीकृत दलाल’, ‘चरित्रहीन’ जैसे शब्द जारी

राजस्थान कांग्रेस के भीतर दरार को गहराते हुए, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को अपने पूर्व डिप्टी सचिन पायलट के खिलाफ बयानबाजी जारी रखी, उन्हें इस बार “गद्दार” (देशद्रोही) कहा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने एक विशेष साक्षात्कार में एनडीटीवी को बताया, “एक गद्दार (देशद्रोही) मुख्यमंत्री नहीं हो सकता है।” “हाईकमान सचिन पायलट को मुख्यमंत्री नहीं बना सकता … एक आदमी जिसके पास 10 विधायक नहीं हैं। किसने विद्रोह किया। उन्होंने पार्टी को धोखा दिया, (वह) देशद्रोही हैं।”

गहलोत और पायलट खेमे के नेताओं के बीच ‘गद्दार’, ‘पंजीकृत दलाल’, ‘चरित्रहीन’, आदि जैसे शब्द उछाले जा रहे थे।

राजस्थान को सितंबर में एक राजनीतिक संकट का सामना करना पड़ा जब अशोक गहलोत के गुट के लगभग 90 पार्टी विधायक कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए थे, जहां उनसे पार्टी आलाकमान को अगला मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार देने वाला एक लाइन का प्रस्ताव पारित करने की उम्मीद थी – कहा पायलट होना – क्योंकि गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने वाले थे। हालांकि, गहलोत के वफादारों ने एक तरह से बगावत की साजिश रची थी, कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए और इसके बजाय राजस्थान अध्यक्ष सी पी जोशी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। कुछ दिनों बाद, गहलोत ने कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे और संकट के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी माफी मांगी।

इस बीच, यह पहली बार नहीं है जब गहलोत ने पायलट के लिए इस तरह के भावों का इस्तेमाल किया है। 2020 में, पायलट के विद्रोह के बाद, राजस्थान के सीएम ने पायलट को “निकम्मा” और “नकारा” (बेकार और बेकार) कहते हुए नारा दिया था।

2018 के विधानसभा चुनावों में गहलोत और पायलट के बीच मनमुटाव सामने आया, पहले पार्टी के टिकटों के बंटवारे को लेकर, फिर पार्टी के जीतने के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर और फिर मंत्रियों के चयन और विभागों के बंटवारे को लेकर। तब एआईसीसी नेतृत्व ने सीएम पद गहलोत को सौंप दिया, जिससे पायलट नाराज हो गए, जिन्हें डिप्टी सीएम नियुक्त किया गया था।

बाद में 2020 में, जब पायलट ने 18 अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ सीएम गहलोत के खिलाफ बगावत कर दी, तो सार्वजनिक रूप से तनाव बढ़ गया। पायलट को राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था।

Related post

Leave a Reply