• January 10, 2023

तमिलनाडु से ‘तमिझगम’ सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक दोनों में गुस्सा : राज्यपाल का बहिर्गमन

तमिलनाडु से ‘तमिझगम’  सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक दोनों में गुस्सा : राज्यपाल का बहिर्गमन

तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने राज्य सरकार के बजाय केंद्र सरकार के लोगो के साथ पोंगल त्योहार के लिए निमंत्रण भेजकर और खुद को ‘तमिझागा आलुनार’ या तमिझगम के राज्यपाल के रूप में संदर्भित करके एक और विवाद खड़ा कर दिया है। पिछले सप्ताह राज्य का नाम बदलकर तमिलनाडु से ‘तमिझगम’ करने के राज्यपाल के सुझाव ने सत्तारूढ़ द्रमुक और विपक्षी अन्नाद्रमुक दोनों में गुस्सा पैदा कर दिया था।

विधानसभा में राज्यपाल और सरकार के आमने-सामने आने के एक दिन बाद मंगलवार को आमंत्रण पर विवाद छिड़ गया। सोमवार को, तमिलनाडु विधानसभा में पढ़े गए एक तैयार भाषण में राज्यपाल रवि के बदलाव के बाद मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कदम रखा और मांग की कि केवल मूल भाषण को ही रिकॉर्ड में रखा जाए, जिससे राज्यपाल को बहिर्गमन करना पड़ा।
वीआईपी और वरिष्ठ सरकारी हस्तियों को हाल ही में भेजे गए पोंगल के निमंत्रण पर कड़ी प्रतिक्रिया होने की संभावना है क्योंकि इससे पहले उनके कार्यालय से समान प्रकृति के निमंत्रणों में उन्हें ‘तमिलनाडु के राज्यपाल’ के रूप में संदर्भित किया गया था, जिसमें तमिल नववर्ष समारोह के लिए भेजा गया निमंत्रण भी शामिल था। अप्रैल 2022 में आयोजित किया गया।
अतीत में राजभवन द्वारा जारी किए गए निमंत्रणों के विपरीत, जिन पर तमिलनाडु सरकार का प्रतीक चिन्ह लगा होता है, नवीनतम में केंद्र सरकार का प्रतीक चिन्ह होता है।

ट्विटर पर निमंत्रण साझा करने वाले मदुरै के सांसद सु वेंकटेशन ने कहा कि पिछले साल और अब भेजे गए निमंत्रण में अंतर है। कम्युनिस्ट नेता ने आगे कहा कि इस साल के राजभवन के निमंत्रण में तमिलनाडु के प्रतीक चिन्ह से परहेज किया गया है क्योंकि इसमें तमिलनाडु वाक्यांश है।

राज्यपाल रवि और उनकी पत्नी लक्ष्मी रवि 12 जनवरी को चेन्नई राजभवन में होने वाले ‘पोंगल पेरुविझा (त्योहार)’ के मेजबान हैं।

हालांकि ‘तमिझगम’ शब्द का प्रयोग आम बात है, खासकर राज्य से संबंधित मामलों पर चर्चा करते समय, जैसे कि मुख्यमंत्री को ‘तमिझागा मुथलवर’ (मुथलवार का अर्थ सीएम) के रूप में संदर्भित करते समय, राज्यपाल रवि की घोषणा के बाद से यह शब्द समस्याग्रस्त हो गया है। राज्य का नाम बदलने के लिए भाजपा के समर्थन में और द्रविड़ राजनीति के खिलाफ एक राजनीतिक रुख के रूप में व्याख्या की गई थी।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यन ने शहर के टी नगर में हाल ही में आयोजित एक समारोह में ‘तमिझगम’ शब्द को एक नए विवादास्पद चेहरे और तेवर में देखा गया था। अपने भाषण में दो बार ‘तमिझगा…’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए राज्य का जिक्र करने के बाद, वह जल्दी से खुद को सुधारते हुए और टिप्पणी करते हुए देखे गए कि “इन दिनों, यह शब्द ही परेशानी पैदा कर सकता है”।

Related post

Leave a Reply