• July 27, 2021

कांग्रेस के नेता चंदूलाल चंद्राकर के मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अधिग्रहण के लिए विधेयक

कांग्रेस के नेता चंदूलाल चंद्राकर के मेमोरियल मेडिकल कॉलेज अधिग्रहण के लिए विधेयक

द इंडियन एक्सप्रेस—— छत्तीसगढ़ सरकार की असामान्य कदम , कानून के माध्यम से, एक परिवार के स्वामित्व वाले एक आर्थिक रूप से तंग मेडिकल कॉलेज को लेने की योजना बना रही है, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बेटी की शादी हुई है।

राज्य सरकार दुर्ग में निजी स्वामित्व वाले चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के अधिग्रहण के लिए एक विधेयक पर काम कर रही है। यह कॉलेज चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल हॉस्पिटल (CCMH) के स्वामित्व में है, जो एक गैर-सूचीबद्ध निजी कंपनी है, जिसे मार्च 1997 में पंजीकृत किया गया था।

चंदूलाल चंद्राकर कांग्रेस के नेता, दुर्ग से पांच बार लोकसभा सांसद और पूर्व में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। १९९५ में उनका निधन हो गया। अस्पताल को उनकी स्मृति में चंद्राकर समुदाय द्वारा बढ़ावा दिया गया था, और सीसीएमएच के निदेशक मंगल प्रसाद चंद्राकर हैं। वह 59 शेयरधारकों में से एक है, जिसकी कंपनी में लगभग 4% हिस्सेदारी है।

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा देखे गए ड्राफ्ट बिल में कहा गया है कि अस्पताल ने राज्य सरकार से कॉलेज का अधिग्रहण करने का अनुरोध किया क्योंकि यह “वित्तीय कठिनाइयों” में था।

कई छात्र मेडिकल कॉलेज में पढ़ रहे हैं, मसौदा विधेयक को अपने ‘वस्तु और कारणों के विवरण’ में नोट करते हैं, और राज्य सरकार संतुष्ट है कि “तत्काल अधिग्रहण” “जनहित में आवश्यक” है।

जबकि कॉलेज की देनदारियां सीसीएमएच के मालिकों की होंगी, राज्य कॉलेज की चल और अचल संपत्ति का मूल्यांकन करेगा और मसौदा विधेयक के अनुसार सीसीएमएच को राशि का भुगतान करेगा।

फाइलों से निपटने वाले नौकरशाहों का एक वर्ग, हालांकि, निर्णय के साथ “असहज” है, क्योंकि

सीएम की बेटी दिव्या बघेल की शादी क्षितिज चंद्राकर से हुई है, जिनके पिता विजय चंद्राकर सीसीएमएच के निदेशक मंगल प्रसाद चंद्राकर के छोटे भाई हैं।

बघेल द्वारा लगभग छह महीने पहले कॉलेज की घोषणा करने के बाद सरकार ने कॉलेज का अधिग्रहण करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी थी। 2 फरवरी को उन्होंने ट्वीट किया था, ”सरकार के तहत निजी अस्पताल के अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होगा.”

नौकरशाह तीन विशिष्ट मुद्दों की ओर इशारा करते हैं जो लाल झंडा उठाते हैं: i) सीसीएमएच का कुल बकाया कर्ज 125 करोड़ रुपये है, जिसमें से एक बड़ा हिस्सा असुरक्षित है; ii) जिस मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण किया जा रहा था, उस पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने 12 अप्रैल, 2018 को अपनी बैठक में ‘धोखाधड़ी’ गतिविधियों का आरोप लगाया था, और iii) कॉलेज को 2017 से मान्यता भी नहीं मिली है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा भेजे गए सवालों की सूची का जवाब नहीं दिया। संपर्क करने पर, छत्तीसगढ़ के जनसंपर्क निदेशक एस भारतीदासन ने कहा, “विधानसभा के इस सत्र में विधेयक पेश किया जा रहा है। जब तक इसे पेश नहीं किया जाता है, तब तक संबंधित सचिव द्वारा विधेयक या इसकी परिस्थितियों के बारे में कोई सवाल नहीं किया जा सकता है।”

राज्य में अखिल भारतीय पेशेवर कांग्रेस इकाई के प्रमुख बघेल के दामाद क्षितिज चंद्राकर ने स्वीकार किया कि सांसद चंद्रकर उनके चाचा थे। “भाइयों (उनके पिता विजय और चाचा मंगल प्रसाद) के बीच लगभग 6-7 साल पहले एक सौहार्दपूर्ण अलगाव था,” उन्होंने कहा।

लेकिन उन्होंने कहा कि वह कॉलेज के “300-विषम छात्रों” के अधिग्रहण के पक्षधर हैं। उन्होंने कहा, “अगर सरकार को एक नए कॉलेज के निर्माण के लिए भुगतान की जाने वाली कीमत से काफी कम कीमत पर एक कार्यात्मक कॉलेज मिल रहा है, साथ ही छात्रों की मदद भी कर रहा है, तो यह एक अच्छा और स्वागत योग्य निर्णय है।”

सीसीएमएच के कार्यकारी निदेशक और एक शेयरधारक (3.75%) लक्ष्मण चंद्राकर ने कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल ने आर्थिक कठिनाइयों का सामना करने के बाद सरकारी हस्तक्षेप का अनुरोध किया था। “यह कोई छिपा हुआ तथ्य नहीं है कि हम पर कर्ज है। हमने सरकार से कॉलेज को बचाने की गुहार लगाई है.

देवकुमार चंद्राकर, एक कार्यकारी निदेशक, सीसीएमएच, और एक शेयरधारक (3.75%) ने कहा कि उन्हें इस सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयक के बारे में पता था। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि कॉलेज को 2017 से मान्यता नहीं मिली है। उन्होंने कहा, “हमें 2017 के बाद से किसी भी वर्ष मान्यता नहीं मिली है, इस वर्ष एमसीआई से मान्यता लंबित है,” उन्होंने कहा।

मसौदा विधेयक में कहा गया है कि सरकार कॉलेज के मालिक चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल अस्पताल को कॉलेज की चल और अचल संपत्तियों के मूल्यांकन के आधार पर तय की जाने वाली राशि का भुगतान करेगी। एक विशेष अधिकारी, जिसे नियुक्त किया जाना प्रस्तावित है, को कॉलेज की संपत्तियों का मूल्यांकन सरकार को प्रस्तुत करने के लिए एक वर्ष का समय मिलेगा।

मसौदा विधेयक के अनुसार, चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल मेडिकल कॉलेज का कर्ज “सरकार द्वारा निहित होने से पहले” मालिक की देनदारी बनी रहेगी और कानून की सामान्य प्रक्रिया का पालन करके उनके लेनदारों द्वारा उनसे वसूल किया जा सकता है।

चंदूलाल चंद्राकर के करीबी परिवार के एक सदस्य ने भी सरकार पर भाई-भतीजावाद का आरोप लगाया है। चंदूलाल चंद्राकर के बड़े भाई चुन्नीलाल चंद्राकर के पोते और राज्य कांग्रेस के संयुक्त सचिव अमित चंद्राकर ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “मुख्यमंत्री एक नया कानून बनाकर अपनी (बेटियों) ससुराल वालों को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं,”।

(हिन्दी अंश)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply