• June 18, 2023

कांग्रेस का मतलब है – करप्शन, कमीशन, कुशासन,सीपीएम का मतलब है – टारगेट किलिंग, लूट ऑफ़ गवर्नमेट फंड : अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा

कांग्रेस का मतलब है – करप्शन, कमीशन, कुशासन,सीपीएम का मतलब है – टारगेट किलिंग, लूट ऑफ़ गवर्नमेट फंड : अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने सांतिरबाजार, त्रिपुरा में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित किया और माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत की विकास यात्रा के 9 वर्ष को अद्भुत बताया। कार्यक्रम में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा जी, पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद श्री विप्लब देब जी, केंद्रीय मंत्री श्रीमती प्रतिभा भौमिक, पूर्वोत्तर के प्रभारी डॉ संबित पात्रा तथा स्थानीय सांसद श्री रेबती त्रिपुरा सहित राज्य सरकार में कई वरिष्ठ मंत्री, विधायक एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

श्री नड्डा ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विगत 9 वर्षों में भारत की तस्वीर एवं तकदीर बदल डाली है। 2014 से पहले देश में भ्रष्टाचार चरम पर था, आये दिन घपले-घोटाले की ख़बरें सामने आती रहती थी। कांग्रेस की यूपीए सरकार पॉलिसी पैरालिसिस से ग्रस्त थी। कांग्रेस की यूपीए सरकार ने जमीन, पाताल, पानी, हवा और अंतरिक्ष हर जगह घोटाले किये। यूपीए सरकार के रक्षा मंत्री कहते थे कि बॉर्डर पर सड़क नहीं बनाना ही हमारी रक्षा नीति है। उनका मानना था कि बॉर्डर पर विकास करने से दुश्मन हमारे क्षेत्र में आ जाएंगे। वे ये भूल गए थे कि चीन ने अपनी सीमा पर सड़क बना ली थी। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने सीमा पर लगभग 13,525 किमी सड़क बनाकर देश के बॉर्डर को सुरक्षित किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री  नरेन्द्र मोदी जी ने पिछले 9 वर्षों में सुरक्षितसमृद्ध  और विकसित भारत की नींव रखी है। हमें 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करना है। आज भारत निर्णायक निर्णय लेने वाला देश बना गया है प्रधानमंत्री जी ने  देश को भ्रष्टाचार और वंशवाद से निकाल कर विकासवाद की मार्ग पर प्रशस्त किया। उन्होंने देश में वोट बैंक की संस्कृति ख़त्म कर रिपोर्ट कार्ड की संस्कृति प्रतिष्ठित की।

श्री नड्डा ने कहा कि 2014 से लेकर 2022 तक देश में  सड़कोंपुलों सहित अन्य आधारभूत  संरचना के विकास के  लिए 18 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इस साल आधारभूत संचना के विकास पर 10 लाख  करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है।

 2014 से पहले औसतन 12 किमी नेशनल हाइवे प्रतिदिन बनता था जबकि आज लगभग 29 किमी नेशनल हाइवे प्रतिदिन बन रहा है। विगत 9 वर्षों में लगभग 54 हजार किमी नेशनल हाइवे बने हैं। त्रिपुरा में पिछले 6 वर्षों में लगभग 300 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग बने हैं। भारत-बांग्लादेश हाइवे जो दक्षिण त्रिपुरा से होकर जाता है, तैयार हो गया है। त्रिपुरा में छह नेशनल हाइवे पर निर्माण कार्य चल रहा है। देश में अब तक लगभग 37 हजार किमी रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया जा चुका है। अगरतला-अखौरा अंतरराष्ट्रीय रेल संपर्क परियोजना का 88 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है और यह जल्द शुरू हो जाएगा। अगरतला से एक और रेल लिंक पर लगभग साढ़े 5 किमी काम हुआ है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में देश में 74 नए एयरपोर्ट बने हैं जबकि आजादी से लेकर 2014 तक केवल 74 एयरपोर्ट ही बने थे। नॉर्थ-ईस्ट में 7 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं। देश के सभी प्रदेशों की राजधानियों को हवाई मार्ग से जोड़ा जा रहा है। बीते 9 वर्षों में प्रदेश में लगभग 3.28 लाख किमी सड़कों का निर्माण हुआ है। लगभग 61 हजार ग्रामीण बसावट को पक्की सड़कों से जोड़ा गया है।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में  धारा 370 का उन्मूलन हुआआतंकवाद  पर सर्जिकल और एयर स्ट्राइक हुआ था प्रभु श्रीराम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ। चीन के साथ डोकलाम और गलवान में आँखों में आँख डाल कर खड़े रहे। देश में रक्षा उपकरण उत्पादन को बढ़ाया गया और घरेलू जरूरतों का लगभग 99 प्रतिशत घरेलू उत्पाद से पूरा किया जा रहा है। देश में उत्पादित रक्षा उपकरणों की लगभग 1,60,500 करोड़ रुपये की खरीददारी हुई है। रक्षा उपकरण उत्पाद में भारत आत्मनिर्भर बन रहा है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने बीते 9  साल सेवासुशासन और  गरीब कल्याण  के रूप में काम किया है। आज लाभार्थियों के हक का पैसा बिना किसी बिचौलिए के लाभार्थियों के बैंक एकाउंट में ट्रांसफर हो रहा है। हमने तो वो समय भी देखा है जब भारत के प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गाँधी कहते थे कि केंद्र से एक रुपये भेजता हूँ तो केवल 14 पैसे ही लोगों तक पहुँच पाते हैं। पता ही नहीं चलता था कि 86 पैसे किसके हाथ में फंस जाता था। डीबीटी के माध्यम से अब तक लगभग 27 लाख करोड़ रुपये लाभार्थियों के एकाउंट में ट्रांसफर किये गए हैं। डीबीटी के कारण लगभग 2.24 लाख करोड़ रुपये के लीकेज को ख़त्म किया गया। देश में लगभग 5.47 लाख कॉमन सर्विस सेंटर बने हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि स्टील उत्पादन में भारत आज दूसरे स्थान पर है।  प्रधानमंत्री जी की देश में खिलौने बनाने  की अपील के बाद आज भारत का खिलौना निर्यात तीन गुना बढ़ गया है। भारत अब विदेशों को खिलौना निर्यात कर रहा है। ऑटोमोबाइल मार्केट में भारत तीसरे स्थान पर पहुँच गया है। एफडीआई निवेश काफी बढ़ा है। इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स के निर्यात में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। भारत ने हाल ही में 470 एयरबस का ऑर्डर दिया है। इस खरीददारी पर अमेरिका के राष्ट्रपति श्री जो बाइडेन कहते हैं कि यह अमेरिका की अर्थव्यवथा के लिए लैंडमार्क है। इससे अमेरिका, ब्रिटेन और फ़्रांस की अर्थव्यवस्था को भी लाभ होगा।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 2014 से पहले देश की  अर्थव्यवस्था दुनिया में  10वें स्थान पर थीआज  पांचवें स्थान पर है। रूसयूक्रेन युद्ध और  कोरोना के कारण  सप्लाई चेन के प्रभावित होने के बावजूद भारत ने दुनिया में सबसे तेज गति से आर्थिक वृद्धि दर हासिल की। मॉर्गन स्टेनली अपनी रिपोर्ट में कहता है कि भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे मजबूत है। भारत में महंगाई दर भी दुनिया के कई बड़ेबड़े देशों की तुलना में काफी कम है। यह है बदलते भारत की तस्वीर। आज भारत दुनिया का ब्राइट स्पॉट है।

श्री नड्डा ने बिपरजॉय तूफान से बेहतर तरीके से निपटने हेतु श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की भूरि-भूरि सराहना करते हुए कहा कि हम सब दुनिया भर में साइक्लोन के आने और उसके कहर की खबर देखते और सुनते हैं। दुनिया के बड़ेबड़े देश चक्रवातों के सामने घुटने टेक देते हैंअपने आप को असहाय पाते हैं। लेकिनअब बदलता भारत है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ऐसे सैटेलाइटवेदर रडार लगाए हैं और तकनीक को इतना उन्नत बनाया है कि तूफ़ान आने से एक सप्ताह पहले ही पता चल जाता है कि तूफ़ान कब आएगाकहाँ आएगाकितनी स्पीड से आएगातूफ़ान से कौनकौन क्षेत्र प्रभावित होंगे और किस तरह से बचाव और राहत कार्यों को अंजाम दिया जाए।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि बिपरजॉय आने की संभावना का पता  चलते ही केंद्र सरकारराज्य सरकार और  राहत दलों ने बेहद तेज रफ्तार से  काम किया जिसके कारण 125 किमी की रफ़्तार के  तूफ़ान के  बावजूद जानमाल का  नुकसान नहीं हुआ। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री  नरेन्द्र मोदी जी ने आपात बैठक बुलाई और केंद्रीय मंत्रियों की टीम गुजरात भेजी। वे स्वयं राहत एवं बचाव  कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे थे। लगभग 1   लाख  से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया। NDRF की 19, SDRF की  12 टीमें तैनात की गई। केन्द्र  और राज्य के समन्वय से तूफान की तबाही से होने वाले नुकसान को बचाया गया। यह बदलते  भारत की  तस्वीर है।

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीब, शोषित, वंचित, दलित, महिला, युवा और किसानों का सशक्तिकरण किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में लगभग 4 करोड़ घर बने हैं। लगभग 3.50 लाख घर त्रिपुरा में बने हैं। लगभग 11 करोड़ से अधिक शौचालय बने। आयुष्मान भारत योजना से देश के लगभग 55 करोड़ लोगों को लाभ मिल रहा है। कोरोना काल के समय से ही देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त आवश्यक राशन मिल रहा है। इसके कारण भारत में गरीबी दर 10 प्रतिशत के नीचे आ गई है और अत्यधिक गरीबी की दर एक प्रतिशत से कम पर बनी हुई है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि हाल ही में  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करके लौटे हैं।

 जापान में अमेरिका के राष्ट्रपति हमारे प्रधानमंत्री जी से ऑटोग्राफ की मांग करते हैं। क्या कभी किसी ने सोचा था कि एक दिन ऐसा  आएगा कि अमेरिका के राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री का ऑटोग्राफ मांगेंगे! अमेरिका गिने-चुने राष्ट्राध्यक्षों को ही स्टेट डिनर देता है जो हमारे प्रधानमंत्री जी को देने जा रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति कहते हैं  कि लोग उनसे शिकायत कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ डिनर में उन्हें निमंत्रण क्यों नहीं मिल रहापापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री हमारे प्रधानमंत्री जी के पाँव छूकर उनका अभिवादन करते हैं। ऑस्ट्रेलिया  के प्रधानमंत्री कहते हैं – मोदी इज द बॉस। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री  हमारे प्रधानमंत्री  जी से मिलने ऑस्ट्रेलिया आते हैं। ये है बदलता भारत।

श्री नड्डा ने कहा कि कांग्रेस का मतलब है – करप्शनकमीशनकुशासनपॉलिसी पैरालिसिसभाईभतीजावादपरिवारवाद और बदहाल क़ानूनव्यवस्था।

 सीपीएम का मतलब है – टारगेट किलिंगलूट ऑफ़ गवर्नमेंट फंडख़राब क़ानूनव्यवस्थाकरप्ट सिस्टमलूट ऑफ़ राशनविरोधी राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर हिंसा। 

भाजपा का मतलब है विकाससुरक्षागरीब कल्याणमहिलाओं का उत्थानयुवाओं का सशक्तिकरण और सबका साथसबका विकाससबका विश्वास और सबका प्रयास।

इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस किन  बातों के लिए  खड़ी होती होती है।  सीपीएम ने कैसी सरकार दी थी और भाजपा किस तरह सेवासुशासन  और गरीब कल्याण के लिए निरंतर काम कर रही है।

 

Related post

Leave a Reply